MP Scholarship Form 2022-2023 – लास्ट डेट से पहले करें आवेदन

MP Scholarship Form 2022-2023 : मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप 2022-2023 रिन्यू फॉर्म भरना शुरू हो गया है। एमपी सरकार द्वारा साल 2022-2023 के लिए स्कॉलरशिप फॉर्म रिन्यू की लिंक खोल दी गई है। सभी आवेदक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। एमपी सरकार द्वारा SC/ST/OBC/General के सभी विद्यार्थियों से अलग-अलग स्कॉलर आमंत्रित करती है। मतलब की सभी केटेगरी का अलग-अलग भरा जाएगा।

Join

Table of Contents

MP Scholarship Form 2022-2023

इन कैटेगरी के वह छात्र-छात्राएं जिनका ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन चल रहा है फर्स्ट ईयर से लास्ट ईयर तक के विद्यार्थियों का ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे की-– B.A/ B.Sc./ B.Com/ B.E./ B.Tech./ M.Sc./ M.Com./ M.E./ M.Tech./ BHMS/ Nursing Courses/ BBA/ MBA आदि कर रहे है।  यह सभी फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। अभी से स्कॉलरशिप फॉर्म को रिन्यू करने के लिए पोर्टल को खोल दिया गया है। फॉर्म अप्लाई करने के लिए सरकार की तरफ से किसी भी तरह का शुल्क यानी पैसा नहीं लिया जा रहा है मतलब रिन्यू करने के लिए निशुल्क है।

मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट यहां पर  scholarshipportal.mp.nic.in दे दिया गया है यहां से आप रिन्यू के लिए स्कॉलरशिप फॉर्म भर सकते हैं। इस साल फर्स्ट ईयर के विद्यार्थी के लिए रजिस्ट्रेशन MPTAAS Portal से किया जाएगा। सभी छात्रों को बता दिया जाए कि रिन्यू फॉर्म भरने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लग रहा है। मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से scholarshipportal.mp.nic.in 2022-2023 के लिए छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

How to apply scholarship renewal form 2022-2023

यह एमपी सरकार का पोर्टल है जिसके द्वारा सन 2022-2023 के लिए स्कालरशिप फॉर्म रिन्यू के अप्लाई किये जायेंगे। मध्य प्रदेश सरकार हर साल के तरह इस साल भी अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को स्कालरशिप प्रदान करेंगी। इस पोर्टल के द्वारा अन्य भी कई स्कालरशिप के फॉर्म भरे जायेंगे जिसमे प्रमुख है- गांव की बेटी, विक्रमादित्य स्कालरशिप फॉर जनरल केटेगरी, प्रतिभा किरण, आवास योजना स्कालरशिप, मुख्यमंत्री मेधावी योजना, हितग्राही छात्रवत्ति आदि।

MP Scholarship Form 2022-2023 Overview

Board MP Board
Query MP Scholarship Form 2022-2023
Category Scholarship
Class 10th & 12th
Academic year 2022 – 23
MP CM Shri Shiv Raj Singh Chauhan
Documents Mentioned Below
Bank details Required
Official Website scholarshipportal.mp.nic.in

 

MP Scholarship Form 2022-2023
MP Scholarship Form 2022-2023

 

Required Documents MP Scholarship Form 2022-2023

फ्रेशर: फोटो, आधार कार्ड, वोटर आईडी, 10वीं की मार्कशीट, पिछले साल की मार्कशीट, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, फीस पर्ची, काउंसलिंग आईडी, समग्र आईडी रिन्यू: आय प्रमाण पत्र, वर्तमान वर्ष की फीस पर्ची, पिछले वर्ष की मार्कशीट

  • आय प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • वर्तमान वर्ष की फीस पर्ची।
  • पिछले वर्ष की मार्कशीट।
  1. स्टेप :- मध्यप्रदेश स्कॉलरशिप पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in  पर जाना होगा यह है लिंक यहां पर जाए।
  2. स्टेप :- अपने यूजर आईडी पासवर्ड की माध्यम से लॉगिन करें।
  3. स्टेप :- अब अपनी संपूर्ण जानकारी भरकर फॉर्म को सफलतापूर्वक सम्मिट करें।
  4. स्टेप :- फॉर्म सफलतापूर्वक समिट करने के बाद प्रिंट आउट निकलवा ले।
  5. स्टेप :- और अपने डॉक्यूमेंट के साथ कॉलेज में सबमिट कर दे।

MP Scholarship Form 2022-2023 details

  • छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से पहले अपने आधार नंबर का सत्यापन करें !
  • इस हेतु आप लॉगिन कर अपने आधार नंबर का सत्यापन कर सकते हैं, अथवा अपने पंजीकरण नंबर के माध्यम से यहाँ से कर सकते हैं !
  • आधार नंबर का सत्यापन दो प्रकार से कर सकते हैं,अपने आधार नंबर से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर O.T.P. के माध्यम से, एवं बायो-मेट्रिक के माध्यम से जिन विध्यार्थियों ने अपना आधार नंबर अपनी प्रोफ़ाइल में अद्यतन नहीं किया है, कृपया यथाशीघ्र अपना आधार नंबर प्रोफ़ाइल में अद्यतन करें !

यह मध्य प्रदेश सरकार का पोर्टल है, जिसके माध्यम से 2022-2023 के लिए छात्रवृत्ति फॉर्म के आवेदन किए जाएंगे। मध्य प्रदेश सरकार हर साल की तरह इस साल भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। इस पोर्टल के माध्यम से कई अन्य छात्रवृत्ति फॉर्म भरे जाएंगे जिनमें प्रमुख- गांव की बेटी, सामान्य वर्ग के लिए विक्रमादित्य छात्रवृत्ति, प्रतिभा किरण, (आवास योजना) आवास योजना, मुख्यमंत्री मेधावी योजना आदि शामिल हैं। एमपी छात्रवृत्ति फॉर्म 2022 के बारे में सभी विवरण जैसे शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथि, महत्वपूर्ण दस्तावेज अधिसूचना और आवेदन कैसे करें सब ऊपर मेंशन है ध्यान से पढ़ें।

MP Scholarship Form 2022 Imp Link

Apply for Renewal for scholarship Click Here
Official Website Click Here

FAQ about MP Scholarship Form 2022-2023

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की राशि क्या है?

1.50 लाख प्रति वर्ष सभी अनिवार्य रूप से देय गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति की सीमा तक पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। बेरोजगार छात्र जिनके माता-पिता की सभी स्रोतों से आय रुपये से अधिक नहीं है। 1.50 लाख प्रति वर्ष योजना के तहत छात्रवृत्ति के हकदार होंगे।

टॉप क्लास स्कॉलरशिप क्या है?

इस योजना का उद्देश्य पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करके अनुसूचित जाति के छात्रों के बीच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को पहचानना और बढ़ावा देना है। यह योजना अनुसूचित जाति के छात्रों को 12 वीं कक्षा से आगे की पढ़ाई के लिए कवर करेगी। प्रति वर्ष नई छात्रवृत्ति की कुल संख्या इस प्रकार होगी। 2022-23 – 1600।

12वीं के बाद स्कॉलरशिप क्या है?

कॉलेज प्रवेश छात्रवृत्ति आवेदन (सीएएसए) 12वीं पास छात्रों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी स्कॉलरशिप। संयुक्त परामर्श बोर्ड (सीसीबी) छात्रवृत्ति। शिंडलर इग्निटिंग माइंड्स स्कॉलरशिप। छात्रवृत्ति के लिए प्रेरित।

आपको कितनी छात्रवृत्ति मिल सकती है?

छात्र कितनी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है या प्राप्त कर सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है।

प्यारे छात्रों उम्मीद करते है की अब आपको MP Scholarship Form 2022-2023 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी
मिल चुकी होगी लेकिन अगर अभी आपको किसिप्राकर की कोई समस्या है तो आप हमको कमेन्ट करके पूछ  सकते है। 

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE