एमपी स्काॅलरशिप बढ़ाई गई स्काॅलरशिप आवेदन की तिथि, छात्रों को मिलेगा लाभ | Mp Scholarship apply time extended

एमपी स्काॅलरशिप बढ़ाई गई स्काॅलरशिप आवेदन की तिथि, छात्रों को मिलेगा लाभ | Mp Scholarship apply time extended

आदेश के मुताबिक हाई सेकेंड्री परीक्षा 2021 में उत्तर टाॅप 20 परसेंटाइल लाने वाले विद्यार्थी नवीन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भर सकेंगे।

स्काॅलरशिप का इंतजार कर रहे मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा के एमपी काॅलेज छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से विश्वविद्यालय – महाविद्यालय के छात्रों को वितरित की जाने वाली सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्काॅलरशिप फाॅर काॅलेज और यूनिवर्सिटी के छात्रों की नवीन और नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। छात्र 31 दिसंबर तक स्काॅलरशिप की राशि के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आदेश जारी किया है।

एमपी स्काॅलरशिप बढ़ाई गई स्काॅलरशिप आवेदन की तिथि, छात्रों को मिलेगा लाभ

आदेश के मुताबिक हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 में उत्तर 2021 में उत्तर टाॅप 20 परसेंटाइल लाने वाले विद्यार्थी नवीन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भर सकेंगे। वहीं वर्ष 2017 और 2020 के चयनित विद्यार्थियों की नीवनीकरण छात्रवृत्ति हेतु नेशनल स्काॅलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे। छात्रवृत्ति योजना के तहत मध्य प्रदेश के 4299 छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। 299 विद्यार्थियों में से जहां 50 प्रतिशत छात्रवृत्ति छात्राओं के लिए रखी गई है। वहीं 50 प्रतिशत छात्रवृत्ति छात्रों के बीच बांटी जाएगी। इतना ही नहीं 4299 छात्रों को 3ः2ः1 के अनुपात में विज्ञान वाणिज्य और कला संकाय के विद्यार्थियों के बीच छात्रवृत्ति का वितरण किया जाएगा।

Mp Scholarship apply time extended

टाॅप 20 परसेंटाइल लाने वाले विद्यार्थी के लिए नवीन छात्रवृत्ति

वहीं इनमें से 15 फीसद छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति, 7.5 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 277 अन्य पिछड़ा वर्ग और पांच फीसद विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आबंटित किया गया है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए मंडल द्वारा हायर सेकेंडरी परीक्षा 2020-21 में टाॅप 20 परसेंटाइल लाने वाले आवेदक की पात्रता रखेंगे।

इसके अलावा नियमित रूप् से किसी शासकीय अशासकीय मान्यता प्राप्त महाविद्यालय और विश्वविद्यालय से स्नातक कर रहे छात्र भी इसके लिए पात्र होंगे। वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल हायर सेकेंडरी परीक्षा परीक्षा के टाॅप 20 छात्रों की सूची में सेन्ट्रल सेक्टर स्काॅलरशिप के लिए आवेदनों का संस्था स्तर-राज्य पर सत्यापन पूर्ण होने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। वहीं स्काॅलरशिप आवेदन के लिए www.mpbse.nic.in या www.scholarships.gov.in आवेदन कर सकेंगे। छात्रवृत्ति हेतु हितग्राही छात्रों के पास अपना आधार नंबर होना आवश्यक है। इसके अलावा उनका खुद का बैंक खाता किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में होना भी अनिवार्य है।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए गूगल पर सर्च करें physicshindi.com तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ।

व्हाट्सएप पर सभी जानकारियाँ पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारा Whatsapp ग्रुप जॉइन कर सकते है।