MP RSK class 1 to 8 time table – कक्षा 1 से 8 अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल जारी

 प्रतिभा पर्व 2021-22 सभी शासकीय स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक के लिए अनिवार्य

नमस्कार दोस्तों बर्ष 2021-22 में मध्यप्रदेश में होने वाली सभी शासकीय स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक का टाइम टेबल राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा जारी कर दिया गया है दोस्तों आपको बता दे की इस बर्ष होने वाला प्रतिभा पर्व 17 जनवरी से 24 जनवरी तक चलेगा मतलब साफ है की एक दिन में केवल एक बिषय का पेपर होने वाला है प्रत्तेक बिषय के प्रश्न पत्र में दो भाग होंगे खंड अ और खण्ड ब खंड अ लिखित होगा जो की स्टूडेंट को स्कूल में निश्चित समय अवधि में करना होगा जबकि खंड ब प्रोजेक्ट वर्क होगा जो की घर से हल करना होगा आगे दोस्तों हम आपको डिटेल्स में बताने वाले है. प्रश्नों का स्वरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसाओं के अनुरूप समझ, अनुप्रयोग, समस्या समाधान तथा विश्लेषण आधारित दक्षता जैसे कौशलों पर केन्द्रित किया गया है। प्रतिभा पर्व अंतर्गत इस प्रकार के मूल्यांकन से सीखने-सिखाने की प्रक्रिया व सतत मूल्यांकन की प्रक्रियाओं को गुणवत्तापूर्ण बनाया जा सकेगा।

rsk class 1 to 8 time table
rsk class 1 to 8 time table

टाइम टेबल – अकादमिक सत्र 2021-22 हेतु प्रतिभा पर्व संबंधी विस्तृत निर्देश निम्नानुसार हैं

समस्त शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत सभी बच्चों का प्रतिभा पर्व मूल्यांकन 17 जनवरी से 24 जनवरी 2022 की अवधि में किया जाएगा। एक दिवस में एक ही विषय का मूल्यांकन होगा। प्रतिभा पर्व गतिविधि कैलेण्डर- प्रतिभा पर्व 2021-22 संबंधी समस्त गतिविधियों का क्रियान्वयन पत्र के साथ संलग्न गतिविधि कैलेण्डर परिशिष्ट-2 अनुसार सुनिश्चित किया जाए।

कक्षा-1 व 2 में मूल्यांकन का स्वरूप – कक्षा 1 व 2 के लिए मूल्यांकन पृथक से नहीं लिया जाएगा। कक्षा-1, 2 के बच्चों का मूल्यांकन शालाओं को उपलब्ध कराई गई “प्रयास वर्कबुक’ के द्वारा तथा “अभ्यास पुस्तिका के अंत में संलग्न आकलन वर्कशीट (विषय-हिन्दी, अंग्रेजी, गणित) के आधार पर किया जाएगा। कक्षा-1, 2 हेतु मराठी विशिष्ट व उर्दू विशिष्ट विषय की आकलन वर्कशीट राज्य स्तर से जिलों को उपलब्ध कराई जाएगी। मराठी व उर्दू (कक्षा 1, 2) हेतु एकीकृत वर्कशीट होगी अर्थात् कक्षा 1 व 2 के लिए पृथक-पृथक वर्कशीट नहीं होगी।

कक्षा-3 से 8 में मूल्यांकन वर्कशीट का स्वरूप – कक्षा 3 से 8 में प्रत्येक विषय हेत् पूर्णाक 50 निर्धारित रहेगा। वर्कशीट में 60 प्रतिशत लिखित एवं 40 प्रतिशत प्रोजेक्ट कार्य हेतु अधिभार निर्धारित रहेगा। वर्कशीट के दो भाग हैं- खण्ड ‘अ’ व खण्ड ‘ब’। विषय के कौशल आधारित प्रश्न खण्ड–’अ’ में एवं प्रोजेक्ट वर्क के प्रश्न खण्ड-ब’ शामिल रहेंगे। एक कक्षा के सभी विषयों के प्रोजेक्ट कार्य एक ही बुकलेट में होंगे। खण्ड-अ में 16 प्रश्न लिखित कार्य हेतु होंगे एवं खण्ड–ब में 2-2 प्रश्न प्रोजेक्ट कार्य हेतु होंगे। खण्ड ‘अ’ अन्तर्गत पूछे गए प्रश्नों के उत्तर निर्धारित समय-सारणी (Time Table) अनुसार बच्चे द्वारा कक्षा में लिखे जाएंगे।

प्रतिभा पर्व हेतु वर्कशीट की विभिन्न स्तर पर उपलब्धता

 राज्य स्तर से जिले को मुद्रण हेतु वर्कशीट सॉफ्टकापी की उपलब्धता- प्रतिभा पर्व मूल्यांकन हेतु प्रयोग में लाई जाने वाली वर्कशीट की साफ्टकॉपी (पीडीएफ फाइल में) दिसम्बर माह के अंत तक तक उपलब्ध कराई जाएगी। वर्कशीट मुद्रण हेतु वर्कशीट की सॉफ्टकापी परिशिष्ट-3 पर संलग्न सूची अनुसार राज्य स्तर से जिलों को डीपीसी कार्यालय के प्रोग्रामर के ईमेल पर उपलब्ध कराई जाएगी।

जिले स्तर से मुद्रित वर्कशीट व अन्य मूल्यांकन सामग्री का शालाओं को वितरण- जिले स्तर से शालाओं को वास्तविक दर्ज संख्या के मान से मुद्रित वर्कशीट के कक्षावार-विषयवार पैकेट एवं अन्य मूल्यांकन सामग्री बीआरसी, जनशिक्षक के माध्यम से शालाओं को 15 जनवरी, 2021 के पूर्व अनिवार्यतः उपलब्ध कराई जाए। शालाओं तक समस्त सामग्री सुरक्षित रूप से गोपनीयता के साथ समय-सीमा में पहुंचाने का दायित्व जिला परियोजना समन्वयक व बी.आर.सी. का रहेगा। 

टीचर – प्रतिभा पर्व परिणामों की डाटा एण्ट्री कराना

शाला प्रधानाध्यापक, कक्षाशिक्षक द्वारा अपनी शाला/कक्षा के प्रतिभा पर्व परिणाम एजुकेशन पोर्टल पर उपलब्ध प्रतिभा पर्व माड्यूल पर एम.शिक्षा मित्र एप के माध्यम से दिनांक 8 फरवरी 2022 तक पूर्ण की जाए। डाटा एण्ट्री कार्य में लापरवाही या विलंब किसी भी परिस्थिति में स्वीकार्य नहीं होगा।

प्रतिभा पर्व 2021 के प्रश्नपत्र आंसर & वर्कशीट के लिए विजिट करें हमारी वेबसाइट physicshindi को साथ ही विडियो सलूशन के लिए आप हमारे YouTube चेंनेल physics hindi को विजिट कर सकते है.

व्हाट्सएप पर सभी जानकारियाँ पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारा Whatsapp ग्रुप जॉइन कर सकते है।