MP Rojgar Samachar: मध्य प्रदेश सरकार ने  सभी विभागों को  नौकरी के लिए फ्री हैंड देने की पूरी तैयारियां

आप सभी के लिए इस पोस्ट में MP Rojgar Samachar से संबंधित एक बड़ी updste है. जिसके बारे में हम ना जानकारी देने वाले हैं. लगभग मध्य प्रदेश के 52 जिलों और 230 विधानसभा से लेकर 23000 ग्राम पंचायतों तक हर इलाके में सरकारी नौकरी की मिठाईयां बांटने के लिए सभी विभागों को फ्री हैंड देने की पूरी तैयारियां की जा चुकी है. जिसके बारे में हम यहां आपको जानकारी देने वाले हैं. जैसा कि आपको पता है चुनाव आने वाले हैं. तो सरकार पूरा फोकस mp government job 2022 के ऊपर रहने वाला है. हम आपको यहां पर एमपी सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आप सभी बेरोजगार नागरिकों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है. इस लिए आप हमारे पोस्ट को आखिरी तक अवश्य पढ़े और Sarkari naukri in mp state के बारे में विस्तार से जानकारी एकत्रित करें.

MP Rojgar Samachar

जैसा की आप सभी को पता है, मध्य प्रदेश के साथ कहीं से देश के राज्य है. जहां पर चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी. इन्हें सभी योजनाओं को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार के लगभग 52 जिलों में 230 विधानसभा से लेकर 23000 ग्राम पंचायत के सभी इलाकों के संपूर्ण विभागों को सरकारी नौकरी के संबंध में हैंडफ्री देने की तैयारियां की जा चुकी है. जाने कि इस चुनाव में और बेरोजगारों के लिए काफी बेहतरीन मौका सरकार के द्वारा दिया जा रहा है. जिसमें मंजूरी की औपचारिकता के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने एक ड्राफ्ट तैयार कर रखा है. और सारी जानकारियों को प्रत्यय विभाग को भेज देने की पूरी तैयारियां की जा चुकी है. इस बारे में वित्त विभाग किसी भी प्रकार की आनाकानी नहीं करने वाला है क्योंकि चुनाव को देखते हुए अब sarkari naukri in mp state के बारे में पूरी योजना बन चुकी है.

इन्हें भी पढ़ें-

MP Government Job 2022

आने वाले चुनाव के चलते मध्य प्रदेश के प्रधानमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा  1 साल में  100000 युवाओं को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है  जिसके तहत सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा राज्य के सभी विभागों को  रिक्त पदों की जानकारी  मांगने के लिए सख्त आदेश जारी कर दिए गए हैं और बताया है कि शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किए गए ऐलान में लगभग 100000 से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है जो सभी विभागों के अंतर्गत रिक्त पदों को भरे जाने के बाद ही पूरा होगा परंतु इन सभी के मध्य सबसेवितरित करने वाले बात यह है कि मध्य प्रदेश के निर्धारित भर्ती के नियम और उसके अनुसार कोई भी डिपार्टमेंट उसके लिए स्वीकृत कुल पदों में से केवल 5% से अधिक पद पर भर्ती नहीं कर सकता है इसी बीच बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के सभी विभागों में सरकारी कर्मचारियों के लिए रिक्त पदों की संख्या केवल 500000 से अधिक नहीं है इस हिसाब से नियम के अनुसार 1 साल में 25 हजार से ज्यादा रिक्त पदों को भरा जाना ही सही होगा तो आइए जानते हैं sarkari naukri in mp state.

MP Rojgar Samachar

Sarkari Naukri in MP state

जैसा कि हमने पोस्ट में ऊपर बताया है, कि 1 साल में केवल सरकार 25,000 से अधिक रिक्त पद नहीं भर पाएंगे. परंतु इस बार सरकार ने मध्य प्रदेश भर्ती के नियमों को तोड़ने का फैसला कर लिया है. अब शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किए गए घोषणा में ST/SC के लिए 21000 पद रिक्त है. परंतु योग्य उम्मीदवार ही नहीं रहे तो फिर क्या होगा और वही मध्य प्रदेश की राज्य संवर्ग की लगभग 459542 पद ही मान्य है. इनमें से 357726 पहले से ही भरे हुए हैं. और वही देखा जाए तो एक लाख 1958 रिक्त पद उपलब्ध है. जिसमें 21096 पद बैकलॉग है. परंतु इनके लिए सरकार को कई प्रयास करने के बाद भी अनुसूचित जाति और जनजाति  तथा निशक्त जनों  के लिए कोई भी योग्य व्यक्ति नहीं मिल पा रहे हैं. इन्हीं खबरों के बीच मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह भी कहा गया है, कि विभिन्न विभागों में जब भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे तो सरकार को उसी तरीके से परीक्षाओं की तैयारियां भी लगातार करते रहनी है, जो एक चुनौती है.

Join

MP goverment job vacancy 2022

जैसा कि पोस्ट में ऊपर एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किए गए बड़े ऐलान जिसके तहत 1 साल में लगभग 100000 बेरोजगारों को सरकारी नौकरियां दी जाएगी. जो कि मध्य प्रदेश भर्ती के नियमों के एकदम विपरीत है लेकिन इन नियमों को तोड़ने का पूरा प्लेन मध्यप्रदेश सरकार बना चुकी है. मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों को निर्देशित कर दिया है. कि वे भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए मध्य प्रदेश के कर्मचारी चयन मंडल को तथा लोक सेवा आयोग को आदेश दिए गए हैं. दोनों संस्थाओं के पास संसाधनों की भारी कमी उपलब्ध है. और पिछले 4 सालों में सभी डिपार्टमेंट के अधिकारियों की अब काम करने की आदत भी नहीं रही. अब सवाल यह उठता है, कि 1 साल में इतनी सारी परीक्षाएं सरकार कराएगी कैसे  परंतु मसला है. चुनाव का  चुनाव के दौर में सरकार अपने सारे दांवपेच खेलती है. चाहे रिक्त पदों को भरना हो या बेरोजगार को रोजगार दिलाना.

PH Home Page Click Here