दसवीं-बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं टेक होम पद्धति से शुरू

दसवीं-बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं टेक होम पद्धति से शुरू

Join

दसवीं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं टेक होम पद्धति से शुरू हो चुकी हैं। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा टेक होम तरीके से परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। 10वीं कक्षा की प्री-बोर्ड 20 से 28 जनवरी तक चलेगी और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड, 20 से 31 जनवरी तक संचालित की जाएंगी। इसके लिए विद्यार्थियों को स्कूल बुलाकर प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं दे दी गई। जिन्हें दिए गए समय में हल करके विद्यार्थियों को स्कूल में उत्तर पुस्तिका जमा करना है।

मप्र बोर्ड से संचालित सभी स्कूलों द्वारा ये परीक्षाएं शुरू की जा चुकी हैं। कोरोना संक्रमण से विद्यार्थियों को बचाने के लिए उन्हें हर दिन स्कूल न बुलाना पड़े इसलिए एक साथ ही दो या तीन विषयों के प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिकाओं के साथ दे दिए गए हैं। माडल स्कूल से बताया है कि दसवीं के विद्यार्थियों को तीन विषयों के प्रश्नपत्र दिए गए हैं जो उन्हें 24 जनवरी तक हल करके जमा करना है। शेष अन्य प्रश्नपत्र 24 को दिए जाएंगे, जिन्हें 25 तक हल करके जमा करना है। दसवीं कक्षा में छह और 12वीं के लिए पांच प्रश्नपत्रों पर आधारित परीक्षा ली जाएगी। अन्य स्कूलों ने भी अपने अनुसार प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को दिए हैं।

mp pre board exam take home started
mp pre board exam take home started

टेक होम परीक्षा लिए जाने से विद्यार्थियों के बीच खुशी का माहौल है। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो जो विद्यार्थी होशियार हैं उन्हें कोई नुकसान नहीं है पर जो विद्यार्थी पढ़ने में कमजोर हैं उनके लिए इस तरह परीक्षा लिया जाना उनकी नींव को कमजोर करना है। टेक होम तरीके से प्री-बोर्ड के साथ ही मप्र वोर्ड ने दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख में भी बदलाव किए हैं। अब 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक और दसवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च तक आयोजित की जाएंगी।

Read More : एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षाओं के सोल्यूशंस के लिए यहाँ क्लिक करें-

शासन के द्वारा कोविड़-19 संक्रमण को देखते हुए कक्षा 1 से लेकर 12 वी तक के स्कूल बंद कर दिए गए है। इस बीच शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी है। कक्षा 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से 28 जनवरी तक और कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से 31 जनवरी तक टेक होम के रूप में संचालित की जाएगी। प्री बोर्ड परीक्षा के चलते एक बार फिर बुधवार को हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलो मैं विद्यार्थी पहुँचे।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्लीमनाबाद मैं जब विद्यार्थी स्कूल पहुँचे तो स्कूल मे चहल पहल दिखी।प्राचार्य जे एस मार्को ने शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों को कक्षाओ मैं बैठाकर कोविड़ गाइड लाइन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं दी गई।

प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक साथ मिले विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका

10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तरपुस्तिकाएं 28 जनवरी को और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएं 1 फरवरी तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होंगी। सभी विषय शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे। 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बंद रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृहकार्य की कॉपी में हल करके स्कूल शुरू होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जाएगा।

एमपी बोर्ड से संबंधित सभी खबरों के लिए लगातार physicshindi.com पर विजिट करते रहिए।