प्रीबोर्ड कल से, छात्र घर पर रहकर सॉल्व करेंगे पेपर

शिक्षा विभाग द्वारा प्रश्न पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगइन पर अपलोड किए जाएंगे

स्कूलों में आज और कल छात्रों को अलग-अलग बुलाकर कॉपी और पेपर वितरित किए जाएंगे

माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाइस्कूल और हायरसेकंडरी स्कूल की प्रीबोर्ड परीक्षाएं 20 जनवरी से शुरू हो रही हैं।

परीक्षा देने के लिए छात्र-छात्राएं स्कूल नहीं आएंगे, बल्कि घर पर रहकर ही पेपर हल करेंगे। शिक्षा विभाग ने कोरोना के केस बढने पर प्रीबोर्ड परीक्षा टेक होम के रूप में संचालित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उत्तरपुस्तिकाएं और प्रश्न-पत्र वितरित करने के लिए बुधवार छात्रों को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल बुलाया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक के के द्विवेदी ने कहा है कि प्रश्न-पत्र और कॉपियों को लेकर छात्रों को बार-बार स्कूल नहीं बुलाना पड़े, इसके लिए छात्रों को दो-तीन पेपर उपलब्ध कराए जाएं। छात्रों को अगले पेपर की प्रश्न- पत्र देने से पहले पूर्व में हुए पेपरों की कॉपियां जमा करा ली जाएं। विशेष परिस्थिति में कॉपी और प्रश्न-पत्र अभिभावकों को दिए जा सकते हैं।

28 जनवरी और 1 फरवरी को कॉपियां जमा कराना होंगी

लोक शिक्षण ने कहा है कि प्रीबोर्ड की बची हुई कॉपियां 10वीं के छात्रों को 28 जनवरी और 12वीं के छात्रों को 1 फरवरी तक स्कूल में जमा कराना होंगी। शिक्षकों को कॉपियों का मूल्यांकन करने के बाद छात्रों को गलतियों से अवगत कराया जाएगा ताकि मुख्य परीक्षा में छात्र वहीं गलती नहीं दोहराएं।

MP pre board exam 2022 today news
MP pre board exam 2022 today news

10वीं की 27 तक और 12वीं की 31 जनवरी तक चलेंगी

लोकशिक्षण ने प्रीबोर्ड काजोपरीक्षा कार्यक्रम जारी किया है, उसके तहत 10वीं कीपरीक्षा 20 से 27 तक और 12वीं की 20 से 31 जनवरी तक होंगी। कक्षा 9वीं व 11वीं स्कूल बंद रहने की स्थिति में प्रश्न बैंक से गृहकार्य की कॉपी में प्रश्न हल करके स्कूल खुलने पर जमा करेंगे। यही उनकाप्री-एग्जाम माना जाएगा।

इनका कहना है प्रीबोर्ड परीक्षाएंटेकहोम केजरिए होंगी। छात्रों को गुरुवार को अलग अलग समय पर बुलाकर कॉपियां और पेपर बाटे जाएंगे।

जेसी मौर्य, प्राचार्य एक्सीलेंस स्कूल