भोपाल

MP Pre Board Exam 2022 Latest Update : माह के अंत में प्री बोर्ड परीक्षाएं संभावित जल्द जारी होगा टाइम टेबल

MP Pre Board Exam 2022 Latest Update : जनवरी माह के आखिरी सप्ताह से कक्षा 10 वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होना संभावित है। हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अभी तक इस बारे में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए है। फिर भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस माह के अंत तक बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए 10 वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है। इसके लिए मंडल आने वाले कुछ ही दिनों में टाइम टेबल घोषित कर देगा और प्री बोर्ड परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा के लिए तैयारी करने हेतु विद्यार्थियों को 15 से 20 दिन का समय दिया जाएगा। इस दौरान रिवीजन क्लासेस और रिवीजन टेस्ट भी आयोजित किए जायेंगे।

यह जानकारी मध्य प्रदेश से संचालित समाचार स्टार समाचार रीवा से ली गई है-

Join

माशिम के पास है बैकअप प्लान

ज्ञात हो कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर सभी स्कूल के प्राचार्यों से नवमीं और दसवीं के त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं एवं 10 वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के अंक विभाग को भेजने के लिए कहा था। ऐसे में यह माना जा रहा है कि अगर कोरोना की स्थिति आगे जाकर भयावहा होती है और परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पाती है तो विभाग इन परीक्षाओं के आधार पर रिजल्ट तैयार कर सकता है।

MP Pre Board Exam 2022 Latest Update
MP Pre Board Exam 2022 Latest Update

17 और 18 फरवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षाएं

इतिहास में पहली बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी महीने में आयोजित कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा परीक्षा के समय में भी बदलाव किया है। 12 वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी, 10 वी 18 फरवरी से प्रारंभ होनी है। जो होली त्यौहार के पहले पहले सम्पन्न हो जाएंगी। सबकुछ ठीक रहा तो माध्यमिक शिक्षा मंडल दोनों कक्षाओं की लिखित परीक्षाएं आयोजित कराने के फुल मूड़ में है। बहरहाल कोविड की संभावित तीसरी लहर की परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय बदला भी जा सकता है। लेकिन अभी यही निर्णय लिया गया है कि परीक्षाएं होगी और लिखित रूप से आयोजित होगी। MP Pre Board Exam 2022 Latest Update के बारे बोर्ड से अनुमति करते है कि जल्द से जल्द टाइम टेबल जारी कर दिया जाए जिससे छात्र तय समय पर अपनी तैयारी को अंजाम दे सके।

स्कूलों से ये डेटा भी मांगा

मंडल ने स्कूलों के प्रिंसिपल को निर्देश जारी करते हुए 9वीं से 12वीं कक्षा की सभी परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जनवरी तक अपलोड करने के लिए कहा है. इसमें 11वीं कक्षा के उन स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड करने के लिए भी कहा गया है जो स्कूल छोड़कर चले गए हैं. नए एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की भी अलग लिस्ट बनाने के लिए कहा गया है. डेटा अपलोड करने से रिलेटेड जानकारी अभ्यर्थियों को एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर मिल जाएगी.

अगर वार्षिक परीक्षा नहीं हुई तो रिजल्ट कैसे बनेगा

पिछले 2 सालों से बोर्ड को रिजल्ट बनाने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी परेशानी इस साल फिर से पैदा ना हो इसके लिए बोर्ड ने पहले से ही अपनी सारी तैयारियां कर ली है। इन तैयारियों के अनुसार आपकी त्रैमासिक परीक्षा अर्धवार्षिक परीक्षा तथा प्री बोर्ड परीक्षा इन तीनों परीक्षाओं के अंकों को मिलाकर वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा, अगर आप की वार्षिक परीक्षा का आयोजन नहीं होता है तो। लेकिन अब यहां पर MP Board Pre Board Exam 2022 का आयोजन भी मुश्किल लग रहा है तो ऐसी स्थिति में बोर्ड अपने फैसले को बदल सकता है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *