MP Pre Board Cancel 2024: नहीं होगी अब प्री बोर्ड परीक्षा, उसकी जगह होगी नई परीक्षा

MP Pre Board Cancel
MP Pre Board Cancel

MP Pre Board Cancel 2024: आज आपके यहां पर मध्य प्रदेश में आयोजित करवाई जाने वाली 10वीं 12वीं के लिए MP Pre Board Cancel 2024 को लेकर विस्तार से जानकारी दी जा रही है. खबरों के अनुसार मिली जानकारी से मध्य प्रदेश में MP Pre Board Cancel 2024 CBSE कर दी गई है. प्रत्येक विद्यार्थी को वर्ष भर में प्रमुख तौर पर त्रैमासिक, छह मासिक, प्री बोर्ड एवं बोर्ड इत्यादि परीक्षाओं के माध्यम से 10वीं एवं 12वीं की कक्षा पास करनी होती है.

लेकिन इस बार विद्यार्थियों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा देरी से होने के कारण MP Pre Board Cancel 2024 Last Date कर दिए गए हैं. अब अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद फरवरी में विद्यार्थियों के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा. क्योंकि विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड के लिए समय नहीं बचेगा इन सभी  मुख्य वजहों को ध्यान में रखते हुए MP Pre Board Cancel 2024 कर दी गई है. अब आपको अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद सीधे ही एमपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी में लग जाना है. अगर आप प्री बोर्ड एग्जाम कैंसिल के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़े. 

MP Board New Question Bank 2024 Download

MP Board Ardhvarshik Paper Blueprint

MP Board Ardhvarshik Paper 2023 Kaise Solve kare

MP CPCT Admit Card 2023 Download

MP Board 12th Admit Card Released Date

Table of Contents

Join

MP Pre Board Cancel 2024

MP Pre Board Cancel 2024: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा विद्यार्थियों के लिए 10वीं 12वीं में होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद जो प्री बोर्ड करवाई जाती है. उसे परीक्षा को रद्द कर दिया गया है क्योंकि इस बार अर्धवार्षिक परीक्षाएं दिसंबर महीने में होना प्रस्तावित है और वही MP Board 2024 Time Table के अनुसार मुख्य परीक्षाएं फरवरी 2023 को आयोजित करवाई जाएगी.

ऐसे में अर्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा के बीच होने वाली MP Pre Board Cancel 2024 करके स्पष्ट कर दिया गया है, कि सभी विद्यार्थियों को अर्धवार्षिक परीक्षा दिसंबर में आयोजित होने के बाद जनवरी का महीना जो तैयारी के लिए शेष बचे का उनमें मुख्य परीक्षा की तैयारी करनी है. मुख्य परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 10वीं 12वीं में टेस्ट पेपर एवं परीक्षा का अभ्यास स्कूल में ही करवाया जाएगा. ताकि विद्यार्थियों की जो भी गलतियां है, वह इस समय हल कर दी जाए एवं उन्हें सुधारा जाए. बोर्ड द्वारा यह हमें स्पष्ट कर दिया गया है, कि विद्यार्थियों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ली जाएगी ताकि उनके लिए तैयारी अच्छे से हो सके.

MP Pre Board Cancel 2024 Overview

Article Name  MP Pre Board Cancel 2024
State  Madhya Pradesh
Class 10th & 12th 
Half Yearly  December 2023 
Board Exam  February 2023 
Pre Board Exam  Cancel 
Website  mpbse nic.in

 

MP Pre Board Cancel 2024 CBSE

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा प्री बोर्ड परीक्षा कैंसिल होने के बाद विद्यार्थियों की जनवरी के 6 महीने में अभ्यास पेपर करवाए जाएंगे कुछ शिक्षण संस्थानों एवं विद्यालयों के शिक्षकों के द्वारा विद्यार्थियों को 10वीं 12वीं में होने वाले प्री बोर्ड के पैटर्न के अनुसार अभ्यास प्रश्न करवा के होने वाली गलतियों को हाथों-हाथ वहीं पर विद्यालय में सुधर जाएगा ताकि उनकी बोर्ड परीक्षा की तैयारी इस प्रकार से हो सके जिस प्रकार से प्री बोर्ड  के मूल्यांकन होने पर किया जा सकता है.

यह अभ्यास प्रश्न पेपर विद्यार्थियों को विमर्श पोर्टल पर डाउनलोड करके विद्यालय में हाल करवाए जाएंगे जिससे कि उनकी लिखावट एवं उत्तर लिखने के तरीके में सुधार किया जा सके. इसी के साथ पेपर विशेषज्ञ से बात करने पर पता चला है, कि विद्यार्थियों की अर्धवार्षिक परीक्षा दिसंबर में आयोजित होकर उसका रिजल्ट का मूल्यांकन कर विद्यार्थी पता लगा पाएंगे, कि आखिरकार उनकी बोर्ड के लिए कितनी पर्सेंट तैयारी है. वह जनवरी में पेपर टेस्ट के माध्यम से अपनी होने वाली गलतियों को सुधार पाएंगे.

 

MP Pre Board Cancel
MP Pre Board Cancel

 

MP Pre Board Cancel 2024 Last Date

लोक शिक्षण संचनालय शिक्षा विभाग के पेपर विशेषज्ञ के द्वारा तैयार किए जाएंगे. सीधे तौर पर देखा जाए तो मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनाव नवंबर महीने में आयोजित करवाए जाएंगे. इसके लिए लगभग 4000 से भी ज्यादा शिक्षकों की ड्यूटी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव में लगा दी गई है जिसके चलते 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित होंगे इससे पहले उम्मीद नहीं जताई जा सकती कि शिक्षक को के द्वारा स्कूलों पर ध्यान दिया जा सके.

चुनावी रिजल्ट घोषित होने के बाद ही संबंधित विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज हो पाएंगे. देखा जाए तो प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष तौर पर विद्यार्थियों की शिक्षा चुनाव के अंतर्गत लगने वाली शिक्षकों की ड्यूटी के कारण अत्यधिक प्रभावित हो रही है. इसी वजह से विद्यार्थियों के दिसंबर में अर्धवार्षिक परीक्षाएं एवं फरवरी में मुख्य परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है. जबकि प्री बोर्ड इन चुनावी एवं अर्धवार्षिक परीक्षा के आगे के सपने के चलते रद्द कर दी गई.   

MP Board 2024 Time Table 

मध्य प्रदेश बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष 10वीं एवं 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है इस वर्ष भी बोर्ड परीक्षा का आयोजन निर्धारित समय पर करवाया जाएगा. क्योंकि शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में अध्यनरत विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन समय पर संपन्न होने के बाद ही नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत की जा सकती है. इस बार फरवरी 2024 तक मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा.

उसके बाद अप्रैल में तक विद्यार्थियों के उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करके रिजल्ट तैयार कर लिया जाएगा. लेकिन इस बार वार्षिक परीक्षा से पहले आयोजित होने वाली प्री बोर्ड की परीक्षा जो की बोर्ड पैटर्न पर ली जाती है. उसे परीक्षा को किसी कारण वर्ष रद्द कर दिया गया है. क्योंकि समय के अभाव को देखते हुए विद्यार्थियों के ऊपर कम समय में अधिक परीक्षाओं का दबाव कर डालना उचित नहीं रहेगा.

 

 Official Website mpbse.nic.in
Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page physicshindi.com

 

FAQs Related to MP Pre Board Cancel 2024

 मध्य प्रदेश प्री बोर्ड परीक्षा कैंसिल क्यों की गई?

मध्य प्रदेश प्री बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल करवाए जाने का मुख्य कारण है अर्धवार्षिक परीक्षाका देरी से होना और मुख्य परीक्षा का फरवरी में होना.

मध्य प्रदेश वार्षिक परीक्षा का आयोजन कब होगा?

मध्य प्रदेश वार्षिक परीक्षा का आयोजन फरवरी 2024 में जबकि अर्धवार्षिक परीक्षाएं दिसंबर 2023 में आयोजित करवाई जाएगी इसके बीच प्री बोर्ड के लिए समय नहीं बचेगा.