मध्यप्रदेश ताजा खबरभोपाल

MP Pratibha Parv Exam 2022 Update : स्कूल बंद, छात्रों की प्रतिभा का मूल्यांकन होम बेस्ड होगा

MP Pratibha Parv Exam 2022 स्कूल बंद होने के बावजूद प्रतिभा पर्व के मूल्यांकन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। विद्यार्थी प्रोजेक्ट बुकलेट को घर पर ही हल कर सकेंगे। हालांकि प्रतिभा पर्व मूल्यांकन 2021-22 के लिए जारी दिशा-निर्देश में यह स्थिति पहले ही स्पष्ट कर दी गई थी।अब स्कूलों को 15 से 31 जनवरी तक बंद रखने की घोषणा की जा चुकी है। ऐसे में सभी प्राथमिक-माध्यमिक विद्यालयों को राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी प्रक्रिया अपनानी होगी। प्रोजेक्ट बुकलेट को भी प्रत्येक विद्यार्थी के घर तक जनशिक्षक व कक्षा शिक्षक द्वारा पहुंचाया जाएगा। बच्चे उसे घर में ही हल करेंगे। बुकलेट के वितरण से लेकर बच्चों द्वारा बुकलेट को शिक्षकों के पास जमा कराने, सभी बुकलेट्स के मूल्यांकन तक की समय सारिणी भी जारी कर दी गई।

MP Pratibha Parv Exam 2022 Update
MP Pratibha Parv Exam 2022 Update

MP Pratibha Parv Exam 2022 : क्यों कराई जाती है

माननीय मुख्यमंत्रीजी ने शिक्षा को अपनी सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में रखा है। जब तक शिक्षा की नींव अर्थात्‌ प्रारंभिक शिक्षा में सुधार नहीं होगा, तब तक माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा में सुधार संभव नहीं है। हर मनुष्य के जीवन एवं विकास में प्रारंभिक शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिेका होती है, क्योंकि अपनी संभावना के अनुरूप अधिकतम विकसित होने में बच्चों के लिए यह अवधि बेहद महत्वपूर्ण है। जिम्मेदार शासन एवं समाज का यह दायित्व है कि वह प्रत्येक बच्चे को उसकी पूर्ण क्षमता के अनुरूप विकसित होने में मदद करें। अतः यह आवष्यक है कि समाज की सक्रिय सहभागिता से हम व्यापक एवं पारदर्षी मूल्यांकन करावें जो बच्चे शासकीय स्कूलों में पढ़ते हैं, की शैक्षणिक उपलब्धियाँ कैसी हैं

Join

ताकि इस मूल्यांकन के आधार पर, जो खामियाँ सामने आती हैं, उनको दूर करने हेतु ईमानदारी से प्रयास किये जा सकें। इस परिप्रेक्ष्य में प्रदेश में ”प्रतिभा पर्व” के नाम से व्यापक शैक्षिक कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है जिसके तहत प्रदेश में समस्त शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के बच्चों की शैक्षिक उपलब्धियों का जायजा लिया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षण व्यवस्था, शाला संचालन, शालेय सुविधाओं व ग्राम समाज तथा शिक्षक के संबंध आदि बिन्दुओं पर भी मूल्यांकन किया जाएगा।

MP Pratibha Parv Exam के लिए 20 दिन का मिलेगा समय

कक्षा 3 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के Pratibha Parv र्व मूल्यांकन सत्र 2021-22 के लिए दिए जाने वाले project बुकलेट को हल करने के लिए 20 दिनों से अधिक का समय मिलेगा। जानकारी के अनुसार बच्चे 15 जनवरी से पांच फरवरी तक बुकलेट पूर्ण कर लेंगे। इन्हें शाला मे छह फरवरी से 15 फरवरी तक जमा कराना होगा। शिक्षकों द्वारा पूर्ण वर्कशीट एवं प्रोजेक्ट बुकलेट्स का मूल्यांकन 16 से 25 फरवरी तक किया जाएगा। जबकि 25 फरवरी से 10 मार्च तक शैक्षिक मूल्यांकन प्रपत्र भरकर डाटा एंट्री करनी होगी।

छात्रावासों के भी बंद रहने की स्थिति में उनके निवास स्थान के नजदीक विद्यालय द्वारा वर्कशीट या बुकलेट प्रदान किया जाएगा। बता दें कि कक्षा एक एवं दो के मूल्यांकन में बच्चों को उपलब्ध कराई जाने वाली अभ्यास पुस्तिका के आधार पर मूल्यांकन किया जा सकेगा, जिसे स्कूल बंद रहने की स्थिति में बच्चे के माता पिता या बड़े भाई बहन की मदद से हल करना होगा।


You may also like

Comments are closed.