आरक्षकों की भर्ती में हुई बढ़ोत्तरी:- जिसमें 4 के बजाय 6 हजार पद होंगे।

गृहमंत्री ने समीक्षा बैठक के बाद दिए भर्ती के निर्देश अब मध्यप्रदेश पुलिस के लिए 4 हजार के बजाय 6 हजार आरक्षको की भर्ती होगी।जिसके लिए गृह विभाग ने प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को निर्देश जारी कर दिए गए हैं यह भर्ती 8 जनवरी की 22 से 27 फरवरी 2022 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

दरअसल बीते सप्ताह गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस महकमे की समीक्षा की थी तब यह मुद्दा सामने आया था कि आरक्षको कि अभी हो रही भर्ती के बाद भी प्रदेश के थानों में कमी बनी रहेगी इसका कारण पूछने पर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरक्षको की भर्ती के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से भेजी गई डिमांड करीब 4 साल पुराना है ऐसे में अब तक हजारों पुलिस वाले रिटायर होकर जा चुके हैं।

वहीं प्रदेश में अपराधों की रोकथाम के लिए कई थाने भी खोले गए हैं। इस अनुपात में पुलिस महकमे में आरक्षको की वर्तमान में ज्यादा कमी हो गई है। इस पर गृहमंत्री ने संशोधित डिमांड का प्रस्ताव भेजने के लिए निर्देश दिए थे। इसके बाद ही पुलिस मुख्यालय ने नए सिरे से डिमांड बनाकर करीब 4 दिन पूर्व ही गृह विभाग को भेजी,जिसको गृहमंत्री डॉ.मिश्रा ने तत्काल स्वीकृत प्रदान करने के साथ ही भर्ती के आदेश दिए।

MP Police latest update
MP Police latest update

कांग्रेस सरकार ने लंबित किया प्रस्ताव:-

पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के अनुसार आरक्षक भर्ती का प्रस्ताव कमोबेश पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में फाइनल हो गया था,लेकिन राजनीतिक कारणों से यह प्रस्ताव लंबित हो गया था। हालांकि किसी कारणों से लागू नहीं हो सकता था। बाद में इसी मूल प्रस्ताव के आधार पर वर्तमान में 4 हजार आरक्षको की भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू की गई। अब वर्तमान में जरूरत के अनुसार 2 हजार रक्षकों की भर्ती और बढ़ा दी गई है अब यह भर्ती ऑल इंडिया लेवल पर हो रही है।

12.50 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किए आवेदन:-

आरक्षकों की पीईबी द्वारा आयोजित हो रही भर्ती में 4 की जगह 6 हजार आरक्षकों की भर्ती होगी इसके लिए पूर्व में ही 12.50 से अधिक अभ्यर्थियों ने आरक्षक भर्ती के लिए आवेदन किए हैं । कांग्रेस सरकार ने लंबित किया प्रस्ताव भर्ती को लेकर गृह विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

एमपी बोर्ड परीक्षा कब होगी 10वीं 12वीं 2022

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी। वही एमपी बोर्ड 2022 की 12वीं कक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी। सभी परीक्षा सुबह 10:00 1:00 बजे के आयोजित की जाएगी कक्षा 10वीं और 12वीं के नियमित छात्र की प्रायोगिक परीक्षा उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के बीच होगी.

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए physicshindi.com पर विजिट करते रहिए।