MP PM Shree School Open 2023: प्रदेश में खुलेंगे 730 पीएम श्री स्कूल, जानिए कहां-कहां खुलेंगे

MP PM Shree School Open 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में MP PM Shree School Open 2023 करने से संबंधित फैसला लिया गया है। प्रदेश में सैकड़ों से अधिक पीएम श्री स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। केवल इतना ही नहीं मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में MP PM Shree School Open 2023 के अलावा और भी कई अहम फैसले भी लिए गए हैं.

जिसमें मेडिकल नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज से जुड़े निर्णय को भी अहम स्थान दिया गया है। यह खबर प्रदेश के नागरिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है जिसके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए। अगर आप विद्यालय अथवा कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी काम का साबित हो सकता है।

MP Board Copy Check Processing

MP Board 10th 12th Exam Paper Leak

MP Board 5th 8th Exam Cancel News

MP Board Nakal News

MP Board Exam Rule

Table of Contents

Join

MP PM Shree School Open 2023

मध्यप्रदेश में 730 पीएम श्री स्कूल खोले (MP PM Shree School Open 2023) जाएंगे। हर विकासखंड में अधिकतम 2 स्कूल, 52 जिलों के नगरिय निकायों में 104 स्कूलों को PM Shree School के रूप में चिन्हित किया जाएगा। इनमें से एक प्रारंभिक शिक्षा कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक एवं एक विद्यालय उच्चतर माध्यमिक कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं की शिक्षा के लिए।

इस तरह प्रदेश में कुल 730 पीएम श्री स्कूल खोले (MP PM Shree School Open 2023) जाएंगे इसी तरह बुदनी में मेडिकल कॉलेज नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि पीएम श्री स्कूलों के संचालन पर प्रतिवर्ष 277 करोड़ 40 लाख रुपए का वित्तीय भार आएगा। 

MP PM Shree School Open 2023 Overview

 

Topic Details
ArticleMP PM Shree School Open 2023
State Madhya Pradesh 
Year2023
Website pmshrischools.education.gov.in

 

PM Shree School News

पीएमसी स्कूलों के संचालन पर हर वर्ष करीब ढाई करोड़ से भी अधिक का वित्तीय भार आएगा जिसमें प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और बाकी 40% राशि राज्य सरकार द्वारा व्यय की जाएगी। 5 वर्ष तक यह व्यवस्था रहेगी इसके बाद इन स्कूलों का संचालन पूरी तरह से राज्य सरकार ही करेगी। सीहोर जिले के बुधनी में सो एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता का नवीन चिकित्सा महाविद्यालय के लिए 714 करोड़ 91 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। वही कैबिनेट ने बेल-430 हेलीकॉप्टर अतिरिक्त इंजन और पुर्जे 2 करोड़ 36 लाख रुपए में बेचने का निर्णय लिया गया। यह हेलीकॉप्टर 2003 में दुर्घनटाग्रस्त हो गया था।

 

MP PM Shree School Open
MP PM Shree School Open

 

MP New Session 2023-24

प्रदेश में हर वर्ष नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू किया जाता है लेकिन क्योंकि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं एवं अन्य कक्षाओं के परीक्षाओं का आयोजन देर से किया गया इसके चलते हैं। प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत विलंब से की जाएगी। परीक्षाओं के संचालन हेतु कई शासकीय और निजी स्कूलों को केंद्र बनाया जाता है.

वही बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन के लिए मूल्यांकन केंद्र बनाने हेतु शासकीय और अशासकीय स्कूलों को ही केंद्र बनाया जाता है ऐसे में नए शैक्षणिक सत्र को 1 अप्रैल से प्रारंभ करना संभव नहीं था क्योंकि अधिकतर परीक्षाओं का समापन अप्रैल के पहले एवं दूसरे सप्ताह में होगा। इसी कारण इस बार प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत अप्रैल माह के मध्य में की जाएगी। 

School Books, Notebook Price Hike

इस बार नए शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ होने के साथ ही स्टेशनरी के सामानों का भाव भी काफी बढ़ चुका है। बताया जा रहा है कि पिछले 2 वर्षों में कागज की कीमतें बढ़ गई हैं इसके संबंध में एक निजी प्रकाशक ने किताबों के नाम को लेकर कहा कि कागज के भाव बढ़ने से इस साल किताब कॉपी या 30 से 35% महंगी हो गई हैं। इस साल जो निजी पब्लिसाइज हैं.

उनकी किताबें और कॉपियां 30 फ़ीसदी तक महंगी हो गई है इसके पहले जो किताब कॉपियों का एक सेट हजार रुपए का था वह अब पंद्रह सौ रुपए का हो गया है। 172 पेज की कॉपी ज्योतिष रुपए की आती थी अब वहां पर ₹30 से ₹40 की हो गई है ऐसे में निजी स्कूलों के जो अभिभावक हैं उनके ऊपर बच्चों की फीस के साथ अब स्टेशनरी और कॉपी किताबों का भी काफी खर्चा आ गया है। 

School Uniform Price Hike

बच्चों के स्कूलों की स्पेशल किताब कॉपियों के साथ स्कूल की ड्रेस बेचने वाले विक्रेताओं ने भी बताया है कि कपड़ा अब काफी महंगा हो चुका है पहले ड्रेस बनाने में लगने वाला कपड़ा जो ₹52 मीटर आता था अब वह 70 से ₹80 मीटर हो चुका है। इसलिए ही बच्चों के स्कूलों के ड्रेस के दाम पहले से अब काफी बदल गए हैं एक ड्रेस में शर्ट पैंट मुझे टाई बेल्ट आदि शामिल रहते हैं इसके लिए 12 से लेकर ₹15 तक खर्च करने होते हैं। कपड़ा महंगा ना होने से पहले एक जोगी ड्रेस 800 से हजारों रुपए तक आ जाती थी। अब आप सोच सकते हैं कि जो निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे हैं उनके अभिभावक और पलकों पर दोगुने दी गुने खर्चे की मार पड़ रही है। 

FAQs related to MP PM Shree School Open 2023

प्रदेश में इस बार नया सेशन कब से प्रारंभ किया जाएगा?

जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा के चलते इस वर्ष नए सेशन की शुरुआत 17 अप्रैल से की जाएगी।

प्रदेश में कुल कितने पीएम श्री स्कूल खोले जाएंगे?

प्रदेश में कुल 730 पीएम श्री स्कूल खोले जाएंगे। 

Official Websitepmshrischools.education.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com