MP Panchayat Chunav 2022: सुप्रीम कोर्ट का ओबीसी आरक्षण पर बड़ा फैसला, जाने क्या है, इस रिपोर्ट में

MP Panchayat Chunav 2022
MP Panchayat Chunav 2022

MP Panchayat Chunav 2022 :- मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने ओबीसी आरक्षण के बिना ( Panchayat chunav 2022)चुनाव कराने का बड़ा फैसला सुनाया है, राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने भी एक बड़ा बयान दिया है यह बयान सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आया है राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त बसंत पताप सिंह ने कहा है हम जल्द ही सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का पालन करेंगे और एक अधिसूचना जारी करेंगे गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने मध्यप्रदेश में नगरीय और पंचायत चुनाव ( panchayat chunav mp) को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है सर्वोच्च न्यायालय यह निर्देश दिए हैं की पंचायत और नगरीय निकाय (mp panchayat and nagariya chunav 2022) अर्थात दोनों चुनाव ओबीसी आरक्षण के बिना कराए जाने चाहिए।

MP Panchayat Chunav 2022

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सरकार से रेट पिटिशन याचिका दायर करने की बात कही है वही इस फैसले के बाद कांग्रेस के बड़े-बड़े आलाकमान बीजेपी पर हावी हो गई और उन्होंने हमला बीजेपी सरकार पर हमला बोला  कि बीजेपी सरकार ने ओबीसी वर्ग को लेकर गलत आंकड़े कोर्ट में पेश किए जिस कारण से यह नतीजा सामने आया है कि सुप्रीम कोर्ट ने साफ निर्देश दे दिए हैं पंचायतों और नगरीय चुनाव( पंचायत और नगरीय चुनाव 2022)  बिना ओबीसी आरक्षण के कराए जाएंगे।

Join

MP Chunav News Today 2022

पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर  हमला किया है, कांग्रेस ने कहा है, की शिवराज सरकार स्वयं नहीं चाहती कि चुनाव ( mp panchayat Chunav 2022) संपन्न हो जाएं। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस के नेताओं ने शिवराज सरकार पर तीखा वार किया है कांग्रेस के आलाकमान नेताओं ने शिवराज सिंह चौहान सरकार की मनसा पर प्रश्न चिन्ह लगाए हैं कांग्रेस के प्रतिभाशाली नेता और भूतपूर्व वित्त मंत्री तरुण भनोट यहां तक कहा है कि सरकार के फैसले को लेकर न्यायालय में कई बार छूट दी गई है मनोज ने यह बात तब की जब वह एबीपी न्यूज़ से मुखातिब हुए थे उन्होंने राजनीतिक रस्साकशी में फंसे पंचायत चुनाव ( MP chunav news today 2022) और ओबीसी आरक्षण पर तीखे हमले किए।

MP Panchayat Chunav 2022 Overview

Article nameMP Panchayat Chunav 2022
Year2022
ElectionNagriya and nikay Chunav 2022
Election date3 June
Election boundaryWithout OBC reservation
Question byTarun Bhanot
Attack partyCongress
MP Panchayat Chunav 2022
MP Panchayat Chunav 2022

 

Madhya Pradesh Panchayat chunav 2022

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कांग्रेस की भी यही राय हैं कि पंचायत और निकाय चुनाव ( Madhya Pradesh Panchayat chunav 2022) संपन्न हो, उन्होंने कहा है कि शिवराज सरकार की नीयत और नीति दोनों में बदलाव आ गया है कांग्रेस की तरफ से कहा गया है कि वर्ष  2014 के आरक्षण प्रावधानों के अनुसार चुनाव कराना संविधान के अनुकूल नहीं हैं सुप्रीम कोर्ट ने बिना ओबीसी आरक्षण के नगरी और निकाय चुनाव( Madhya Pradesh Panchayat chunav 2022)  को हफ्ते में संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं हालांकि गौरतलब है कि 30 जून तक नगरी य और निकाय चुनाव ( mp panchayat Chunav 2022) कराने को लेकर तैयारियां संपूर्ण चुकी हैं हालांकि ग्रामीण और पंचायत विभाग से परिसीमन की जानकारी ले ली गई है अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार को अब परिसीमन का काम एक हफ्ते में करना होगा।

MP Panchayat chunav seat 2022

पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल ने बयान जारी किया कि इस चुनाव को बड़े ही ध्यान mp panchayat Chunav 2023 को देखने की जरूरत है सबसे पहले सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बारे में बात की जानी चाहिए उन्होंने इसमें जोड़ा की कांग्रेस ने ना तो हाई कोर्ट में और ना ही सुप्रीम कोर्ट में पंचायत चुनाव  को कोई चुनौती देने की कोशिश की   अलग अलग पक्षकार हाई कोर्ट अपना पक्ष लेकर गए थे अर्थात कुछ पक्षकार भारतीय जनता पार्टी हाईकोर्ट में रोटेशन प्रणाली को चुनौती देने गए थे बाद में ही मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया।

MP Chunav OBC reservation 2022

कमलेश्वर पटेल ने इसके जवाब में कहा कि स्वर्गीय विधायक राम जी महाजन की अध्यक्षता में अर्जुन सिंह ने 5 सितंबर 1980 को ओबीसी समुदाय ( एमपी चुनाव ओबीसी रिजर्वेशन 2022)  को सामाजिक न्याय देने के लिए महाजन आयोग का गठन किया था बाद में कांग्रेस सरकार ने ओवैसी हितेषी सिफारिशें  सरकार के द्वारा 22 दिसंबर 1983 को लागू करवा दी थी उसके बाद दिग्विजय सिंह सरकार ने ओबीसी समुदायों के लिए 14 परसेंट आरक्षण ( mp chunav obc reservation ) देने का संकल्प लिया उसके बाद 2003 में कांग्रेस ने ही ओबीसी समुदाय की भलाई के लिए 27 फ़ीसदी आरक्षण(mp chunav obc reservation 2022)  नौकरियों में देने का संकल्प लिया। कमलेश पटेल ने कहा कि जब भाजपा सरकार बन गई प्रदेश में तो उसने कोर्ट में कोई खास पैरवी नहीं की और कांग्रेस सरकार के द्वारा लागू किया गया 27 फीसदी आरक्षण समाप्त हो गया।

FAQs related MP panchayat Chunav 2022

प्रश्न 1 कांग्रेस के अनुसार ओबीसी समुदाय के लिए 27 फ़ीसदी आरक्षण क्यों समाप्त हो गया?

उत्तर कांग्रेस सरकार ने बीजेपी पर हमला बोला और कहा कि बीजेपी सरकार की खराब पैरवी और बीजेपी और आरएसएस की साजिश के कारण कांग्रेस द्वारा लागू किया गया ओबीसी समुदाय के लिए 27 फ़ीसदी आरक्षण समाप्त हो गया।

प्रश्न 2 आगे इस वर्ष से नगरीय और पंचायत चुनाव कब होंगे?

उत्तर आगे किस वर्ष 2022 में मध्य प्रदेश सरकार के नगरीय और पंचायत चुनाव 3 जून को संपन्न होने जा रहे हैं।

प्रश्न 3 मध्यप्रदेश में ओबीसी समुदाय के लिए 27 परसेंट आरक्षण किसने दिया नौकरियों में?

उत्तर मध्यप्रदेश में ओबीसी समुदाय के लिए 27 परसेंट आरक्षण कांग्रेस पार्टी ने दिया था।

Telegram GroupCLICK HERE
PH Home PageCLICK HERE
About Atul 1481 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.