MP New Syllabus Books News: मध्य प्रदेश में लागू होगी नई पाठ्य पुस्तकें, सिलेबस फॉर चेंज

MP New Syllabus Books News: मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना MP New Syllabus Books News को लेकर बताई जा रही है. जिसके अंतर्गत इंदर सिंह परमार के द्वारा कहा गया है. कि एनसीईआरटी के द्वारा कक्षा एक दूसरे के लिए जो नया पाठ्यक्रम निर्मित किया जा रहा है. पुस्तकों को प्रदेश में लागू करने से पहले संबंधित विषय विशेषज्ञ का एक समूह बनाकर समीक्षा की जाए. ताकि बच्चों को रखने की वजह व्यावहारिक अनुभव के तौर पर अध्ययन करवाया जा सके.

MP Board NCERT Books का मुख्य उद्देश्य यही है, कि विद्यार्थियों को केवल रटने की वजह व्यवहार तौर पर शिक्षा ग्रहण करवाने पर प्रशिक्षित किया जाए. पाठ्यक्रम में गांव की विशेषताओं को शामिल करने के साथ गतिविधियों के रूप में जोड़ा जाए राज्य मंत्री परमार के द्वारा यह निर्देश गुरुवार को दिए गए हैं. इस दौरान समिति की बैठक हुई जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरोध को पाठ्यपुस्तक के निर्माण को लेकर पहले विभिन्न बिंदुओं पर व्यापक रूप से चर्चा की गई. और अधिक जानकारी MP Board Books Free Download Pdf के बारे में जानने हेतु आपको पोस्ट को आखरी तक पढ़ना है.

MP B.Ed MA Paper Postpone

MP Board Exam Pattern Change

MP Board 5th 8th Pass Percentage

Prashast Mobile App Checklist

MP Board 10th English Supplementary Paper

Table of Contents

Join

MP New Syllabus Books News

MP New Syllabus Books News: जैसा कि आप सभी जानते हैं, मध्य प्रदेश राज्य में विद्यार्थियों के लिए अब नया पाठ्यक्रम एवं पुस्तकें लागू की जा रही है. खबरों की माने तो यह पुस्तकें एनसीईआरटी बेस पर आधारित होगी जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को रखने की बजाय बेहतरीन  प्रशिक्षण ग्रहण करने पर जोर दिया जाए. प्रत्येक विद्यार्थी के लिए बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना महत्वपूर्ण लक्ष्य होता है.

लेकिन यदि विद्यार्थियों के लिए जी जीवन की मूलभूत शिक्षा की पुस्तकों के द्वारा ग्रहणी नहीं की जाए तो उनका पढ़ना आगे चलकर किसी काम नहीं आता. इसीलिए विद्यार्थियों को रखने की वजह पाठ्यक्रम को समझ कर अध्ययन करने की आवश्यकता है. ताकि उनके परीक्षा में अच्छे अंक के साथ जीवन की परीक्षा में भी ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिले. इस संबंध में हम आज मध्य प्रदेश राज्य मंत्री वर्मा द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के संबंध में MP New Syllabus Books News के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

MP New Syllabus Books News Overview

 

Article Name MP New Syllabus Books News
Type Of Article Latest Update 
State Madhya Pradesh 
Board Madhya Pradesh Board of Secondary Education 
Minister State Minister Parmar 
New Syllabus On NCERT Pattern 

 

MP Board NCERT Books

MP New Syllabus Books News: गुरुवार को राज्य मंत्री परमार के द्वारा निर्देश जारी करते हुए पाठ्यक्रमों में समीक्षा के बारे में विषय विशेषज्ञों को  जानकारी दी है. वहीं अगर बात करें समिति की बैठक के बारे में तो मंत्री परमार के निर्देश में हिंदी संस्कृत एवं अन्य भाषाओं की पुस्तकें उसी भाषा के शब्दों में लिखी जानी चाहिए, जो आवश्यक अनुरूप प्रचलन के शब्दों को कोष्टक में दिया जाए साथ ही प्रदेश के नायकों महापुरुषों भौगोलिक दृष्टि सामाजिक परिवेश इत्यादि समस्त क्षेत्रों के संदर्भ में जानकारियां उल्लेखित की जाए. साथ ही कहा गया, कि गणित को व्यवहारिक उपयोग अनुरूप सिखाने के लिए कहा जाए. परमार के द्वारा कहा गया कि महापुरुषों के प्रेरक प्रसंग में भाव निहित किए जाए. ताकि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम को रखने की वजह समझने पर जोर दिया जा सके. इस नए पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा प्रदान करना है ना कि रखने वाली शिक्षा देना.

 

MP New Syllabus Books News
MP New Syllabus Books News

 

MP Board Books Free Download Pdf

महापुरुषों के प्रेरक प्रसंगों में भाव नहीं करने के बाद भी पाठ्य का सभी संदर्भ में लेखन किया जाए और इसके साथ महापुरुषों को पाठ्यक्रम में इस प्रकार से पढ़ाया जाए. ताकि उन्हें चित्र स्वाभाविक रूप से मानस पटल पर अंकित हो सके. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के समग्र विकास के लिए परंपरागत कौशल विकास आधारित किया जाए बैठक में पिछली बैठक के कार्यवृत्त का अनुमोदन भी किया गया. जिसमें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2023 के संदर्भ में आने वाले रूपरेखा पर संदर्भित चर्चा की गई इस दौरान बैठक में पाठ्यपुस्तक स्थाई समिति के अध्यक्ष प्रकाश वसुनिया एवं राज्य शिक्षा केंद्र संचालक धनराज जी एस सहित समिति के कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे और गुरुवार को होने वाली बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

MP Board New Syllabus 2023

मध्यप्रदेश राज्य में नए सिलेबस से संबंधित  खबरों की जानकारी इस पोस्ट में दी गई है. आपके लिए एक और सूचना यह है कि जब भी आपके लिए बोर्ड परीक्षा से पहले  सिलेबस जारी किया जाए तब आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नए सिलेबस की पीडीएफ एवं जानकारियां डाउनलोड करनी है. हालांकि आपको सरकारी विद्यालय के माध्यम से पुस्तकें प्रदान कर दी जाएगी लेकिन आप ऑनलाइन भी  वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आखिर किस प्रकार की किताबें  नए पैटर्न पर बनेगी.

FAQs Related to MP New Syllabus Books News

मध्य प्रदेश नए सिलेबस की जानकारी किस किस दिन दी गई?

 खबरों की माने तो  राज्य मंत्री परमार के द्वारा  नहीं  शिक्षा नीति के तहत मध्य प्रदेश में नए पाठ्यक्रम लागू करने से संबंधित जानकारियां गुरुवार को हुई बैठक में दी गई.

मध्य प्रदेश में नए सिलेबस के आधार पर रखे गए हैं?

मध्य प्रदेश का नया सिलेबस एनसीईआरटी किताबों के आधार पर विद्यार्थियों को रखने की आदत की जगह सर्वांगीण जानकारी दें  मुख्य उद्देश्य से रखा गया है.

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com