MP Laptop scheme 2022 – छात्रों को क्या इस साल लैपटॉप मिलेगा या नहीं – पूरी खबर

MP Laptop scheme 2022 : मध्यप्रदेश सरकार द्वारा यह योजना मध्यप्रदेश के मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने ने कक्षा 12 वी में असाधारण सफलता हासिल की है उन बच्चों को पुरस्कार और सम्मान्नित करने की यह योजना है क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार का यह मानना है कि आने वाले समय में विद्यार्थियों का डिजिटल सेवाओ और उनके बारे में अधिक से अधिक जानकारी होनी चाहिए आने वाले समय में पूरी दुनिया में सभी तरह की सेवाए डिजिटल ऑनलाइन होंगी कई सारी देश विदेश की प्रमुख संस्थाओं ने ऐसा अनुमान लगाया है ऐसे में भारत जैसे बड़े देश जो कि पूरी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का प्रतिनिधित्व करता है वहा के लोगो को डिजिटल सेवाओं के बारे में पता होना बहुत जरुरी है।

Join

Table of Contents

MP Laptop scheme 2022

खासकर कि बच्चों को जो अभी स्कूली शिक्षा को पूरी करके अपने नए भविस्य की शुरुआत करने वाले है इसके लिए भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को कई तरह से जागरूक करते रहने का प्रयास जारी है मध्यप्रदेश की सरकार का भी यही मत है की बच्चो को डिजिटल सेवाओं और उनके सदुपयोग से होने वाले कार्य और कम समय में बिना किसी लापरवाही और कागजात के होने वाले कार्यों से परिचित कराया जाये।

MP Board के छात्रों को क्या इस साल लैपटॉप मिलेगा या नहीं

Laptop वितरण योजना की शुरुआत करने का प्रमुख कारणों में से एक ये भी है कि मध्यप्रदेश में कई छात्रों की वित्तीय परिस्थिति ऐसी नहीं है की वो सभी अफ़्फोर्ड कर पाये और मध्यप्रदेश मेधावी छात्र लैपटॉप वितरण योजना की शुरुआत करने का कारण यह भी है कि छात्रों को शिक्षा के प्रति उन्हें सहज और उत्साहित कर सके मध्यप्रदेश मेधावी छात्र लैपटॉप वितरणयोजना की देख रेख की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश मध्यमित शिक्षा मंडल भोपाल की है वाही सभी तरह की पात्रता एवं छात्रों की समस्याओं को हल करना सुनिश्चित करना है।

MP Laptop scheme 2022 overview

Topic MP Laptop scheme 2022
Organization Cheif Minister of Madhya Pradesh
State Madhya Pradesh
Academic year 2021-22
Board MP Board
Beneficiary meritorious student
Resident any city or rular in Madhya Pradesh
Official wesbite shikshaportal.mp.gov.in

 

MP Laptop scheme 2022
MP Laptop scheme 2022

MP Laptop scheme 2022 eligibility

दोस्तों एमपी लैपटॉप योजना में हर किसी को इसका लाभ नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ केवल इसकी पात्रता रखने वाले छात्रों को ही दिया जाएगा नीचे हमने बताया है कि इस योजना के लिए कौन-कौन छात्र पात्र है विशेष तौर पर इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही ले सकेंगे।

मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी लैपटॉप वितरण योजना की पात्रता इस प्रकार है।

  • मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी लैपटॉप वितरण योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश का निवासी होना और मध्यप्रदेश बोर्ड का नियमित या स्वाध्यायी विद्यार्थी होना अनिवार्य है अगर आप किसी दूसरे राज्य बोर्ड या फिर सीबीएसई से है तो इसका लाभ नहीं ले सकते।
  • आप की वार्षिक आय ( आपके माता पिता परिवार ) 600000 से कम होना चाहिए ।
  • अगर आप अनुसूचित जाति या फिर अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा (SC/ST/OBC) वर्ग से है तो आपके 12 वी मध्यप्रदेश बोर्ड में 75% प्रतिशत से अधिक होना चाहिए ।
  • और यदि आप जनरल (GENERAL) वर्ग से है तो आपके 12 वी मध्यप्रदेश बोर्ड में 85% प्रतिशत से अधिक होना चाहिए।

MP Laptop scheme 2022 required documents

दोस्तों यदि आप मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना की पात्रता रखते हैं और आप फ्री लैपटॉप योजना में पार्टिसिपेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी नीचे हमें दस्तावेजों की लिस्ट तैयार की है इन सभी दस्तावेजों को आपको कंप्लीट करके रख लेना है ताकि एमपी लैपटॉप स्कीम 2022 में आवेदन करते समय आपको कोई परेशानी ना आए।

मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी लैपटॉप वितरण योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक कागजात होना चाहिए।

  1. आधार कार्ड
  2.  निवास प्रमाणपत्र
  3. जातिप्रमाण पत्र
  4. 12वीं अंकतालिका (12th marksheet/certificate)
  5. आय प्रमाणपत्र
  6. बैंक डिटेल्स
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. मोबाइल नंबर

तो दोस्तों बताए गए दस्तावेज आपके पास होना जरुरी है। तभी आप लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

क्या 2022 में भी मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी लैपटॉप वितरण योजना का लाभ स्टूडेंट को दिया जायेगा ?

वर्ष 2020-2021 के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिला था इसका प्रमुख कारण था की 2020-2021 सत्र की परीक्षाएं कोरोना वायरस के कारण आयोजित नहीं हो पाना था परन्तु 2021-2022 का सत्र की परीक्षाएं आयोजित हुई है जिसके कारण कारन विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलना चाहिए परन्तु अभी तक इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद की जा सकती है की आपका रिजल्ट आने के बाद इसकी जानकारी स्वयं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा दी जायेंगी ।

MP Laptop scheme 2022 Online registration

जैसे ही ये जानकारी दे दी जाएगी कि इस वर्ष के विद्यार्थियों को भी योजना का लाभ दिया जायेगा तब आप शिक्षा पोर्टल पर जाकर योजना के लिए पंजीयन कर पायेंगे, मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी लैपटॉप वितरण योजना में मध्यप्रदेश प्रदेश सरकार द्वारा आपके खाते में 25000 राशि डाली जाएगी जिससे आप अपने आगे की पढाई और डिजिटल सेवाओं के बारे में आसानी से जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे।

FAQs about MP Laptop scheme 2022

इस योजना का लाभ लेने के लिए नियम एवं शर्तें क्या है?

दोस्तों इस योजना का लाभ विशेष तौर पर मध्यप्रदेश के मूलनिवासी छात्रों को ही दिया जाएगा इस की पात्रता ऊपर बता दी गई है जिसे पढ़कर आप इसकी नियम शर्ते जान सकते हैं।

क्या बाहरी राज्य वाले छात्रों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा?

जी नहीं दोस्तों इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही ले सकेंगे बाहरी राज्य के छात्रों को इस योजना का बिल्कुल लाभ नहीं दिया जाएगा।

क्या सीबीएसई बोर्ड परीक्षा वाले छात्र भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे?

जी बिल्कुल दोस्तों सीबीएसई बोर्ड परीक्षा वाले छात्र भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे बशर्ते सीबीएसई बोर्ड से विद्यार्थी को 12वीं में 85% से पास होना अनिवार्य है।

Apply here CLICK HERE
Physics Hindi Home CLICK HERE