MP Kisan News 2022: किसानों के लिए राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, सीएम शिवराज ने कलेक्टर्स को दिए निर्देश

MP Kisan News 2022
MP Kisan News 2022

आज के इस आर्टिकल में हम आपको MP Kisan News 2022 के बारे में बताने वाले हैं. हम आपको बताने वाले हैं कि किसानों के लिए राज्य सरकार ने क्या तैयारी कर ली है और शिवराज चौहान द्वारा सभी कलेक्टरों को आदेश दिए गए हैं इस बारे में हम आपको बताने वाले हैं. मध्य प्रदेश में खाद्य वितरण में कमी आ रही है इस कमी को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा इसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. वही किसानों को आश्वस्त करते हुए शिवराज चौहान ने कहा है कि किसानों को बिना किसी परेशानी के खाद्य वितरण किया जाएगा. किसानों को खाद लेने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा इसकी जिम्मेदारी अधिकारियों को दी जाएगी. आइए इस खबर के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानते हैं. 

MP Kisan News 2022

मध्य प्रदेश में खाद्य वितरण व्यवस्था में कमी देखी जा रही है इस कमी को तत्काल पूरा किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा इस बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा है कि किसानों को बिना किसी परेशानी के खाद उपलब्ध करवाया जाए. किसानों को खाद लेने के लिए किसी प्रकार की लाइन में ना लगना पढ़े यह सुनिश्चित करना सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी है. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा कहा गया है कि प्रदेश में उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता है. सभी कलेक्टर इसकी व्यवस्था करें और खाद्य वितरण व्यवस्था को सुलभ बनाएं. शिवराज ने यह भी कहा है कि मध्यप्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं है. क्योंकि कहीं लोगों से कहते हुए सुना गया था कि प्रदेश में खाद की कमी के चलते खाद वितरण व्यवस्था में कमी आ रही है लेकिन इस बारे में मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने स्पष्ट कर दिया है कि प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं है.

Join

इन्हें भी पढ़ें-

राजगढ़ और नीमच कलेक्टर से की बातचीत

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा बैठक की गई जिसमें राजगढ़ और नीमच जिले के कलेक्टर से खाद की उपलब्धता वितरण और व्यवस्था के संबंध में चर्चा की है. कटनी कलेक्टर द्वारा कहा गया है कि बैंक सहयोग कर रहे हैं, 5:30 बजे तक खाद का वितरण करने का प्रबंध कर दिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इसी तरह के व्यवस्था अन्य सभी जिलों में लागू करने की भी निर्देश जारी कर दिए है. निर्देश जारी करते हुए शिवराज चौहान द्वारा कहा गया है कि किसानों को कहीं जबरन खाद न दिया जाए. वही शिवराज चौहान द्वारा कहा गया है कि कहीं भी खाद की कालाबाजारी ना हो यानी कि खाद्य को ब्लैक में ना बेचा जाए कलेक्टर जिले में भ्रमण करते रहे. प्रदेश में कहीं भी किसानों को लाइन में ना लगना पढ़े यह भी सुनिश्चित किया जाए.

MP Kisan News 2022
MP Kisan News 2022

MP Khad Vitran News 2022

सभी जिलों में खाद वितरण सुचारू रूप से आवश्यक हो तभी विकेंद्रीकरण किया जाए. किसानों को कहीं भी अधिक दूरी से खाद ना लाना पड़े. केंद्र सरकार द्वारा नवंबर 2022 में यूरिया का आवंटन सात लाख मैट्रिक टन और डीएपी का आवंटन 1.94 लाख मैट्रिक टन किया गया है. वही नंबर 2022 के लिए 4.15 लाख मैट्रिक टन आयातित यूरिया का आवंटन किया है. 11 नवंबर की स्थिति में यूरिया 1.89 लाख मैट्रिक टन डीएपी 1.33 लाख मैट्रिक टन और एनपीके ट्रांजिट सहित बावन हजार मैट्रिक टन उपलब्ध है.

MP Fertilizer Storage November 2022

पिछले वर्ष 1 अप्रैल, 2021 से 30 नवम्बर, 2021 तक विक्रय मात्रा के अनुसार 11 नवम्बर, 2022 तक यूरिया 13 जिलों (नर्मदापुरम कटनी, छतरपुर, रायसेन, सतना, जबलपुर, इंदोर, बेतूल, श्योपुर, रतलाम, नीमच, झाबुआ, अलिराजपुर) में, डीएपी 6 जिलों (बालाघाट, हरदा, टीकमगढ़, दमोह, निवाडी, अनुपपुर) में, एनपीके 17 जिलों (विदिशा, उज्जैन, नर्मदापुरम, सीहोर, सागर, भोपाल, खरगोन, नीमच, सिवनी, खण्डवा, शाजापुर, ग्वालियर दतिया देवास, आगरमालवा, बैतूल, इंदोर) में, डीएपी, एनपीके 04 जिलों (नर्मदापुरम, हरदा, शाजापुर, निवाडी) में खाद की थोड़ी कमी थी जिसकी पूर्ति अब की जा रही है. नवंबर महीने के लिए विपणन संघ द्वारा 175 यूरिया की रेक एवं 78 रेक डीएपी की मांग की गई है, जिसके विरूद्ध 1 नवम्बर से 11 नवम्बर तक 57 यूरिया की रेक एवं 36 डीएपी की रेक एवं एनपीके की 15 रेक ट्रांजिट सहित प्राप्त हो गया है.

MP Farmer Fertilizer News 

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि विपणन संघ के 240 डबललॉक केन्द्रों से नगद वितरण प्रारंभ है, भीड़ वाले डबललॉक केन्द्रों पर 150 अतिरिक्त केन्द्र स्वीकृत कर दिए गए हैं जिसमें से 144 केंद्रों द्वारा विक्रय जारी है. जिलों को डबललॉक केन्द्रों पर निजी उर्वरक विक्रेताओं के काउंटर स्थापित करने के निर्देश 3 नवम्बर, 2022 को जारी किये गए थे जिसके बाद 4 नवम्बर को 23 काउंटर प्रारंभ किये गये थे, जो बढ़ कर 10 नवम्बर को 406 काउंटर हो गये हैं.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.