MP Khiladi Protsahan Yojana 2023: जानिए क्या है खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना, ऐसे करें आवेदन

MP Khiladi Protsahan Yojana
MP Khiladi Protsahan Yojana

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023: मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से युवाओं को खेल में आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है. उन्हें योजनाओं में से एक MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 है. जिसका शुभारंभ मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा उन सभी युवाओं के लिए किया गया है, जो की स्पोर्ट के अंतर्गत अपना भविष्य बनाना चाहते हैं.

इस योजना के माध्यम से युवाओं को कई प्रकार से आर्थिक लाभ दिए जाएंगे ताकि वे खेल की दुनिया में अपना भविष्य बना सके शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि के माध्यम से मध्य प्रदेशके युवाओं को MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 Benefits दिया जा रहा है. अगर आप भी मध्य प्रदेश के युवाओं में से एक है, तो आपके लिए इस आर्टिकल को पढ़ना अति महत्वपूर्ण हो जाता है. क्योंकि आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 Apply Online करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया पोस्ट के आखिरी में दी जा रही है.

MP Jal Jeevan and Swachh Bharat Mission Yojana

UP Ganna Parchi Calendar

Sahara India Payment 1st Kist Status

MP Employee DA Increase

Old Pension Scheme Big News

Table of Contents

Join

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023:जैसा कि आर्टिकल के माध्यम से आपको शुरू में जानकारी दी गई है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन हेतु खेल के अंतर्गत योजना संचालित की जा रही है जिसका नाम है. MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 के माध्यम से उम्मीदवारों से एमपी खिलाड़ी परेशानी योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म आमंत्रित किया जा रहे हैं.

उसके बाद उन्हें चयनित होने पर ₹10000 तक की बहुत साल राशि प्रदान की जा रही है इस योजना के अंतर्गत खिलाड़ियों को अलग-अलग श्रेणी में प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी. यदि आप सभी परिवार से संबंध रखते हैं, तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर होगा कि आप अपना भविष्य खेल के अंतर्गत सवार सकते हैं. इस योजना में भवन एवं अन्य सन निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की ओर से राज्य के श्रमिकों के

लिए एक अवसर लेकर आई है.

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 Overview

Article Name MP Khiladi Protsahan Yojana 2023
Type of Article Latest Yojana 
State Madhya Pradesh 
Launched By CM Shivraj Singh Chohan 
Benefits 10,000₹
Apply Offline
Website cmhelpline.mp.gov.in

 

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 Registration

मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन करने का मुख्य उद्देश्य इस योजना को यहां बताया जा रहा है. आप सभी को बता दे की श्रमिक और उनके परिवारों को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए और उनके ऑनर को सबके सामने लाने हेतु इस MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 का शुभारंभ किया जा रहा है.

जिसके तहत भवन एवं अन्य सनी निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल अलग-अलग स्थान पर प्रतियोगिताएं जिला संभाग अथवा प्रदेश स्तर में आयोजित करेगी जिसमें चयनित होने वाले एवं पंजीकरण श्रमिकों को यह उठ के परिजन सदस्यों को 10000 तक की प्रोत्साहन राशि भेंट की जाएगी ताकि श्रमिकों का रुझान खेल के माध्यम से बढ़ाया जा सके इस योजना में जिला संभाग एवं राज्य स्तर पर अलग-अलग राशि निर्धारित है. जिसकी जानकारी आपको पोस्ट में आगे बताई जा रही है.

 

MP Khiladi Protsahan Yojana
MP Khiladi Protsahan Yojana

 

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 DetailMP Khiladi Protsahan Yojanas

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को खेल के प्रति प्रोत्साहित करना है. ताकि वह भेंट की जाने वाली आर्थिक सहायता की जरिए खेल से जुड़ पाए इस योजना को तीन स्तरों पर आयोजित किया जाएगा. जिसमें जिला स्तर संभल स्टार और राज्य स्तर तीनों पर अलग-अलग प्रसाद राशि विजेताओं को उपलब्ध करवाई जाएगी.

यदि आप जिला स्तर पर खेल में चयनित होते हैं, तो आपको ₹10000 की राशि दी जाएगी वही संभाग स्तर पर आपको ₹25000 साथ ही राज्य स्तर पर ₹50000 की राशि MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 के अंतर्गत प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी. आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात किया है, कि इस योजना में आपको किसी भी प्रकार की राशि खेल में शामिल होने के लिए नहीं देनी है. यह प्रोत्साहन राशि आपको अपनी योग्यता के आधार पर विजेता के रूप में दी जाएगी.

जिला स्तर  10,000/- रुपए 5,000/-रुपए

संभाग स्तर  25,000/- रुपए 15,000/- रुपए

राज्य स्तर  50,000/- रुपए 30,000/- रुपए

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 Benefits

इस योजना से श्रमिकों को कई प्रकार से प्रोत्साहन राशि एवं लाभ दिया जाएगा जैसे की मध्य प्रदेश की श्रमिकों का खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद पुनर उजागर हो सकेगा इस योजना में पात्रता के आधार पर श्रमिक  आवेदन कर पाएंगे इसके लिए आपको मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए और आप मध्य प्रदेश खिलाड़ी पोषण योजना के लिए श्रमिक एवं उनके परिवार के सदस्य ही योग्य होंगे.

आपको आवेदन के लिए भवन एवं अन्य सा निर्माण कम कल कल्याण मंडल में पंजीकृत होना अनिवार्य है आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होगा तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसी के साथ आपके यहां बताई जा रहे हैं निम्न दस्तावेज भी आवेदन करने के दौरान लगते हैं.

  • आवेदक आधार कार्ड
  • श्रमिक कार्ड
  • पंजीयन कार्ड की फोटो
  • खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना आवेदन पत्र
  • खेल संस्था के माध्यम से जिला अधिकारी द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र
  • चालू मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि

MP Khiladi Protsahan Yojana 2023 Apply Online

अगर आप इस योजना में आवेदन कर रहे हैं तो ऑफलाइन माध्यम से आपको फॉर्म भरना होगा.

सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना है.

  • उसके बाद मुख्य कार्यालय अधिकारी जनपद पंचायत या फिर आयुक्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर निकाय में जाना है.
  • वहां से आपको प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए फॉर्म भरना है और आवेदन फार्म में मारी गई सभी जानकारी भरनी है.
  • साथ ही इसके साथ दस्तावेज भी लगते हैं.
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप आवेदन फार्म को वहीं जमा कर दें इस प्रकार से आप इस योजना में फॉर्म भर सकते हैं.
  • विजेता के रूप में प्रोत्साहन राशि विभिन्न स्तरों के अनुसार प्राप्त कर सकते हैं. 
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to MP Khiladi Protsahan Yojana 2023

मध्य प्रदेश खिलाड़ी  प्रोत्साहन योजना क्या है?

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है जो की श्रमिक परिवार के युवाओं को खेल के प्रति जागरूक बनाने के लिए आर्थिक सहायता के लिए शुरू की जा रही है. 

खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि क्या है?

इस योजना के अंतर्गत जिला संभाग एवं राज्य स्तर पर क्रमशः 10000, 15000 व ₹50000 की राशिफल सन के रूप में दी जाएगी.

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.