MP government ne jari ki covid 19 new guideline | प्रशासन अलर्ट मोड में रहे, जरूरी हो तो छोटे कन्टेनमेंट जोन बनाएं: शिवराज

MP government ne jari ki covid 19 new guideline | प्रशासन अलर्ट मोड में रहे, जरूरी हो तो छोटे कन्टेनमेंट जोन बनाएं: शिवराज

कोरोना की आहट ने सरकार को फिर चैकन्ना कर दिया है। राधानी में सोमवार को 14 मामले सामने आने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान ने मंगलवार को मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई, जिसमें स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. प्रभुराम चैधरी, विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने संक्रमित परिवार को आइसोलेअ करने और जरूरत होने पर छोटे कन्टेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण फैलने से रोकने के निर्देश दिए।

प्रशासन अलर्ट मोड में रहे, जरूरी हो तो छोटे कन्टेनमेंट जोन बनाएं: कहा कि अस्पताल को कोरोना के इलाज के लिए चयनित करें और हवाई अड्डों व रेलवे स्टेशनों पर जांच शुरू कराएं। उन्हों अधिकारियों को इस में एक क्षण की भी लापरवाही न करने की हिदायत दी। मुख्यमंत्री बुधवार को जिला, ब्लाक और वार्ड आपदा प्रबंधन समिति सदस्यों से बात करेंगे।
मुख्यमंत्री ने भोपाल कलेक्टर से कहा कि तुरंत सक्रिय होकर जरूरी कदम उठाएं। मास्क पर जोर दें, शारीरिक दूरी का पालन करने का आग्रह करें। जांच की संख्या बढांए।

MP government ne jari ki covid 19 new guideline और कहा कोई भी आंकड़ा न छिपाएं

मुख्यमंत्री ने स्वास्थय विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान को निर्देश दिए कि कोरोना के आंकड़े रोज उपलब्ध कराए जाए। आंकड़े छुपाए न जाए।

MP government ne jari ki covid 19 new guideline
MP government ne jari ki covid 19 new guideline

खुद निकलेंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री भोपाल सहित अन्य स्थानों पर जाकर माक्स का उपयोग करने के लिए जागरूक करेंगे। सामाजिक संगठनों को भी जागरूकता अभियान से जोड़ा जाएगा।

MP government ne jari ki covid 19 new guideline (टोमिक्रोन पर सरकार सतर्क, टेस्टिंग पर जोर)

टोमिक्रोन वैरिएंट का देश में एक भी केस नहीं है, लेकिन वैश्विक स्तर पर उभर रही इसकी चुनौतियों से निपटने में सरकार जुट गई है। केंद्रीय स्वास्थय सचिव राजेश भूषण नेसभी राज्यों के साथ बैठक की और टेस्टिंग, ट्रैकिंग और आइसोलेशन के पुराने फामूले को कड़ाई से पालन पर जोर दिया। उन्होंने साफर कर दिया कि आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट मोमिक्रोन वैरिएंट की पहचान करने में पूरी तरह सक्षम है। बैठक में कोरोना के सभी पाॅजिटिव मामलों के सैंपल जीनोम सीक्वंेसिंग के लिए भेजने का फैसला लिया गया। स्वास्थय मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि ओमिक्रोन वैरिएंट 14 देशों में पाया गया है। भारत में इसका एक भी मामला सामने नहीं आया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नए वैरिएंट को देखते हुए कन्टेनमेंट की गाइडलाइंस को 31 दिसंबर तक ब़ढ़ा दिया है।

ये निर्देश दिए सीएम ने…….
  • सभी अस्पतालों में कोरोना से संबंधित सभी मशीनरी (उपकरण, ऑक्सीजन संयंत्र, ऑक्सीजन कंसट्रेटर, वेंटिलेटर, बच्चों केे वार्ड) का परीक्षण और समीक्षा कर लें।
  • विभिन्न स्थानों पर आरटीपीसी आर टेस्ट की भी व्यवस्था करें। रोको-टोको अभियान को गति दें।
  • सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक नहीं।
  • मुख्यमंत्री ने कहा सार्वजनिक कार्यक्रमों पर कोई रोक नहीं है, पर मास्क के उपयोग एवं अन्य साधानियों को अपनाए।


अपील
पिछले अनुभव से सीखें और सतर्क हो जाएं : एक हफ्ते से लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहे। विशेषकर इंदौर, भोपाल में रोज नए केस मिल रहे हैं। 30 नवंबर को भोपाल में 14 और इंदौर में पांच केस आए। पुराना अनुभव बताता है कि केस धीरे-धीरे बढ़ते हैं। अफ्रीका में नया वेरियंट मिला है, उसने दुनियास को चिंतित कर दिया है। बड़ी मुश्किल से खुली हवा में सांस ली है। स्थिति सामान्य बनती जा रही थी। अवन बिगड़े। हम तीसरी लहर को आने से रोक दें।

शिवराज सिंह चैहान, मुख्यमंत्री

LATEST NEWS :

MPBSE exam form portal ka hua server down (CLICK HERE)
MP government ne jari ki covid 19 new guideline (CLICK HERE)
Mp board school result latest news (CLICK HERE)
Ab holiday me hoga syllabus complete (CLICK HERE)

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

अगर आप मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें