मध्य प्रदेश में स्कूल खुलते ही साढ़े 5 लाख बच्चों को मिलेगा साइकिल – बड़ी खबर

भोपाल-इंदौर में पसंद की साइकिल खरीद सकेंगे, प्रदेश में साढ़े 5 स्कूली बच्चों को 2 साल बाद साइकिल मिलेगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने नए शिक्षण सत्र में बच्चों को साइकिल देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कोविड-19 के चलते पिछले 2 साल से सरकारी स्कूलों के बच्चों को साइकिल नहीं मिली है। यह साइकिल कक्षा 6वीं और 9वी में प्रवेश वाले बच्चों को दी जाती है। इस बार नए शैक्षणिक सत्र के पहले ही साइकिल खरीदी के टेंडर जारी कर दिया गया है। इसके तहत 400 करोड़ के बजट से 49 जिलों में साइकिल खरीद कर बच्चों को बांटी जाएगी।

Join

स्कूल शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के अवसरों में साईकिल को लेकर ठन चुकी है। मंत्री इंदर सिंह परमार का तर्क था कि साइकिल खरीद कर दी जाना चाहिए ताकि बच्चे चला सके और स्कूल जा सके। अफसरों का प्रस्ताव डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर करने वाला था बाद में यह रास्ता निकाला गया कि भोपाल-इंदौर में ई वाउचर सिस्टम से साइकिल देंगे। ई वाउचर के द्वारा बच्चे अपनी पसंदीदा साइकिल ले सकेंगे और स्कूल जाने के लिए भी आसानी से जा सकते हैं। इस ई रुपए सिस्टम की स्कूल के बच्चे मनपसंद साइकिल दुकान में खरीद सकेंगे और दूर के बच्चे आसानी से स्कूल पहुंच सकेंगे और अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

Table of Contents

MP Government Cycle Scheme 2022

मध्यप्रदेश सरकार डेढ़ साल में तय नहीं कर पाई स्कूली बच्चों को साइकिल दे या पैसा : मध्यप्रदेश के साढ़े 5 लाख स्कूली बच्चों को साइकिल दे या पैसा। डेढ़ साल में सरकार तय नहीं कर पाई है इसे लेकर एक बार फिर नोटशीट चल पड़ी है स्कूल शिक्षा सचिवालय ने मंत्री को नोटशीट भेजी है। जिसमें बच्चों को साइकिल देने की बजाय 2 साल की राशि एक मुश्त देने पर विचार करने का सुझाव है। इसके अलावा बच्चों को साइकिल ही देने पर भी विचार चल रहा है मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द ही निर्णय ले सकेंगे। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी को मिलने वाली साइकिल इस बार जल्दी मिल जाएगी। आचार् सहिंता के कारण या काम अटक रहा था। लेकिन अब लोक शिक्षण संचालनालय ने साइकिल खरीदने के ऑर्डर दे दिए हैं। जुलाई या अगस्त में विद्यार्थियों को साइकिल मिलने की संभावना है। 

Govt. Cycle Scheme Madhya Pradesh
MP Government Cycle Scheme 2022

साइकिल ही दी जाएगी-

प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र में सरकारी स्कूल के बच्चों को मुख्यमंत्री साइकिल वितरण योजना में साइकिल दी जाएगी स्कूल खोलने के साथ ही बच्चे साईकिल से जाएंगे स्कूल ‘इंदर सिंह परमार शिक्षा मंत्री’। जैसे कि अब फैसला हो चुका है इंदर सिंह परमार,शिक्षा मंत्री ने कहा है कि स्कूली बच्चों को पैसे नहीं साइकिल ही दी जाएंगे और अब स्कूल के साथ-साथ साइकिल मिलेगी और बच्चे साइकिल से स्कूल जाएंगे। स्कूली बच्चों को स्कूल जाने में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी जो बच्चे दूर से आते हैं उन्हें साईकिल उपलब्ध कराई जा रही है तो बच्चे अब आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE