MP Free Laptop Yojana 2022 Registration Date: इस फॉर्म को भरना होगा लैपटॉप के लिए, यहां करें तुरंत अप्लाई

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि MP Free Laptop Yojana 2022 Registration Date क्या है.  इसके साथ ही जानेंगे कि आप MP Laptop Yojana 2022 Registration कैसे कर सकते हैं जिससे कि आपको आसानी से और बहुत ही जल्दी लैपटॉप मिल सके. तो यदि आप भी बेसब्री से सरकार द्वारा मिलने वाला फ्री लैपटॉप का इंतजार कर रहे हैं तो जल्द ही आपका इंतजार अब पूरा होने वाला है. MP Board 12th Laptop Scheme 2022 के बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं. जिससे कि आप आसानी से अपना लैपटॉप प्राप्त कर सकें. जहां हम आपको MP Laptop Yojana 2022 percentage, MP Laptop Yojana 2022 official website और MP Laptop Yojana 2022 last date के बारे में भी बताने वाले हैं क्या कि आप इसके बारे में पूरी जानकारी जान सकें. तो यदि आप MP Board 12th Laptop Scheme 2022 के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

MP Free Laptop Yojana 2022 Registration Date

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी फ्री लैपटॉप योजना चलाई जाती है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप देकर प्रोत्साहित किया जाता है. सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी होनहार विद्यार्थी आर्थिक अभाव में आकर अपनी पढ़ाई को ना छोड़ना पड़े ना ही किसी प्रकार से दूसरे विद्यार्थियों से पिछड़ सके. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली MP Free Laptop Yojana 2022 का लाभ उठा सकते हैं. सरकार का मानना है कि फ्री लैपटॉप योजना के जरिए ऐसे विद्यार्थी भी अपनी पढ़ाई कर सकेंगे जो गरीब है और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण लैपटॉप नहीं खरीद सकते वहीं आज जमाना ऑनलाइन हो चुका है यानी पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है. ऐसे में किसी भी विद्यार्थी के पास लैपटॉप होना बहुत ही आवश्यक हो जाता है. विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा लैपटॉप की आवश्यकता कोरोना काल में महसूस हुई है. तो यहां हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इस योजना के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है और इसके लिए किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है.

MP Board 25000 scholarship 2022

बहुत सारे विद्यार्थी MP Free Laptop Yojana 2022 को MP Board 25000 scholarship 2022 के नाम से भी जानते हैं. क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सीधे विद्यार्थियों को लैपटॉप ना देकर ₹25000 की धनराशि दी जाती है जो कि एक सामान्य लैपटॉप खरीदने के लिए पर्याप्त होती है. इस दी जाने वाली धनराशि से विद्यार्थी अपना मनचाहा लैपटॉप खरीद सकता है. वही बताना चाहेंगे कि लैपटॉप के लिए मिलने वाले ₹25000 विद्यार्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं. बहुत सारे विद्यार्थियों द्वारा पूछा जाता है कि MP Laptop Yojana 2022 percentage कितनी आवश्यक होती है तो इसके बारे में भी हम आपको तो आपको बताना चाहते हैं कि आरक्षित विद्यार्थियों को लैपटॉप प्राप्त करने के लिए कम से कम 75% अंक लाने होते हैं वही सामान्य विद्यार्थियों को कम से कम 80% अंक प्रदेश की बोर्ड कक्षाओं में लाना अनिवार्य होते हैं वही बता दें कि लैपटॉप प्राप्त करने के लिए परसेंटेज के अलावा कुछ अन्य शर्तें भी होती है.

MP Free Laptop Yojana 2022 Registration Date Overview

Yojana Mp Free laptop Yojana 
Year 2022
Beneficiary Students
Benefits Laptop Cost (Rs.25,000)
Minimum Percentage for Unreserved students 85%
Minimum Percentage for Reserved students 80%
Official Website Shikshaportal.mp.gov.in

 

MP Free Laptop Yojana 2022 Registration Date 2022
MP Free Laptop Yojana 2022 Registration Date 2022

Eligibility For MP Board 25000 scholarship 2022

  1. MP Free Laptop Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  2. आवेदन करने वाला विद्यार्थी की पारिवारिक आय ₹600000 से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  3. मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना केवल उन्हीं विद्यार्थियों पर लागू होगी जो सरकारी स्कूल या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से पढ़कर पास होंगे.
  4. विद्यार्थी यदि आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आता है तो उसे कम से कम बोर्ड कक्षाओं में 75% अंक लाने होंगे.
  5. विद्यार्थी यदि अनारक्षित श्रेणी के अंतर्गत आता है तो उसे कम से कम बोर्ड कक्षाओं में 80% अंक लाने होंगे.

MP Laptop Yojana 2022 Registration

  1. MP Laptop Yojana 2022 Registration Online करवाने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल http://shikshaportal.mp.gov.in/ पर जाना होगा.
  2. शिक्षा पोर्टल पर जाने के बाद आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. इसके बाद आपको यहां पर लैपटॉप डिस्ट्रीब्यूशन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपसे आपकी पात्रता चेक करवाई जाएगी जिसे आप चेक कर सकते हैं.
  5. इसके बाद आपसे कुछ आवश्यक जानकारियां मांगी जाएगी जो आपको सावधानी पूर्वक सही-सही दर्ज करनी होगी.
  6. इसके साथ ही आवश्यक मांगे गए दस्तावेज भी अपलोड कर दें.
  7. अंत में रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिलेंगे जिन्हें आप को संभाल कर रखना होगा.

FAQs Related to MP Free Laptop Yojana 2022 Registration Date 2022

Q1. MP Laptop Yojana 2022 Official Website क्या है?

Join

Ans. MP Laptop Yojana 2022 Official Website http://shikshaportal.mp.gov.in/ है.

Q2. How can I get MP laptop in Yojana 2022?

Ans. मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 अकेली रजिस्ट्रेशन करके आसानी से अपना लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं.

Q3. How much percentage is required for laptop?

Ans. सभी विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग प्रतिशत निर्धारित की गई है अगर आप सामान्य वर्ग के विद्यार्थी है तो आपको कम से कम 80% अंक लाना अनिवार्य है वही आरक्षित वर्ग को कम से कम 75 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE