परीक्षा में लापरवाही पर डीईओ सख्त, शिक्षक निलंबित।

शहर के सरस्वती विद्यापीठ परीक्षा केंद्र पर शुक्रवार को आयोजित हाई स्कूल के हिंदी विषय के प्रश्नपत्र के दौरान तैनात अमले की लापरवाही के चलते परीक्षार्थी ।पेपर जमा कर उत्तर पुस्तिका घर ले गया था। इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने कड़ा रुख अपनाते हुए मीडिया के माध्यम से मामला सामने आते ही लापरवाहों पर गाज गिराना शुरु कर दिया। पहले चरण में बड़ी कार्रवाई उस कक्ष में तैनात शिक्षक के निलंबन के साथ अंजाम दी 15 4/6 जहां से परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका अपने साथ घर ले गया था। इतना ही नहीं डीईओ ने केंद्रअध्यक्ष व सहायक केंद्र अध्यक्ष को भी लापरवाही का दोषी मानते हुए कारण बताओ नोटिस जारी कर तत्काल जवाब तलब किया है।जवाब संतोषप्रद न होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। शिक्षक सिद्दीकी पर गिरी गाज  इस मामले में पहली कार्रवाई विद्यापीठ केन्द्र के कक्ष क्र. 12 में ड्यूटी दे रहे माध्यमिक शिक्षक आमिर मोहम्मद सिद्दीकी पर की गई है। छात्र उन्हें पेपर थमा कर उत्तर पुस्तिका घर ले गया था। शिक्षक सिद्दीकी शिवपुरी के मावि सुजवाया में पदस्थ है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय बीईओ कार्यालय शिवपुरी रखा गया है। मामला विद्यापीठ परीक्षा केन्द्र पर छात्र द्वारा पेपर जमा कर उत्तर पुस्तिका घर ले जाने का।

सरस्वती विद्यापीठ केंद्र के रूम नं 12 से गायब हुई थी परीक्षा कॉपी शुक्रवार को जब शहर के सरस्वती विद्यापीठ परीक्षा केंद्र पर हाई स्कूल का हिंदी का प्रश्न पत्र हल करने के बाद एक छात्र परीक्षा कॉपी की जगह प्रश्नपत्र टेबल पर रख कर छोड़ गया था। इसके बाद जब रूम नंबर 12 में ड्यूटी दे रहे माध्यमिक शिक्षक आमिर मोहम्मद सिद्दीकी ने कॉपियां कलेक्ट की तो टेबल पर कॉपी की जगह पेपर रखा हुआ मिला जिस पर केंद्र में हड़कंप मच गया था इसके बाद केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष ने छात्र का पता मालूम कर तलाश किया तो वह बड़ौदी क्षेत्र का रहने वाला निकला जहां बड़ौदी से छात्र को पकड़ कर उसके कब्जे से 1 घंटे बाद कॉपी बरामद की गई। शिक्षक की इस लापरवाही पर डीईओ ने उसे निलंबित कर निलंबन अवधि में मुख्यालय विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय शिवपुरी रखा है।

मामला छुपाने से अधिकारी नाराज:-

इस मामले में विभागीय अधिकारी इस बात को लेकर ज्यादा नाराज नजर आ रहे हैं कि छात्र द्वारा उत्तर पुस्तिका घर ले जाने का बड़ा मामला होने के बावजूद केंद्र पर तैनात केंद्र अध्यक्ष व सहायक केन्द्र अध्यक्ष ने लिखित तौर पर घटना की कोई जानकारी विभागीय अधिकारियों को देना मुनासिब नहीं समझा, जबकि विभाग को मीडिया के माध्यम से घटनाक्रम का पता चला। यही कारण है कि डीईओ श्रीवास्तव ने इस मामले में केंद्र पर तैनात केंद्र अध्यक्ष कन्हैया लाल वाल्मीकि व सहायक केंद्र अध्यक्ष ज्योति शर्मा को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। सीएस व एसीएस पर भी गिरी कार्रवाई की गाज:-नई दुनिया में शनिवार को पूरा मामला प्रकाशित होने के बाद डीईओ संजय श्रीवास्तव तत्काल हरकत में आ गए और मामले की गंभीरता से पड़ताल करते हुए ना सिर्फ शासकीय माध्यमिक विद्यालय सुजवाया के माध्यमिक शिक्षक आमिर मोहम्मद सिद्दीकी को निलंबित कर दिया वही केंद्र अध्यक्ष कन्हैया लाल बाल्मीक और सहायक केंद्राध्यक्ष ज्योति शर्मा को भी कारण बताओ नोटिस जारी कर 5 दिन के भीतर जवाब तलब किया है वही जवाब संतोषप्रद ना होने और समय सीमा में प्रस्तुत ना करने पर दोनों के खिलाफ एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी।

Join
MP Board NEWS 2022
MP Exam NEWS 2022

शहर से बड़ौदी तक छानी खाक:-

इस मामले में उत्तर पुस्तिका कक्ष में संग्रहित करने से लेकर मिलान तक बड़ी लापरवाही बरती गई। मामला संज्ञान में आने के बावजूद केंद्र पर तैनात जिम्मेदारों ने विभागीय अधिकारियों को घटना की जानकारी न देते हुए अपने स्तर पर पुस्तिका बरामदगी का अभियान छेड़ दिया। परीक्षार्थी का पता लगाने शहर से लेकर नजदीकी बड़ौदा गांव तक की खाक छानी और मशक्कत के बाद कॉपी बरामद कर ली। इस घटनाक्रम की पूरी जानकारी मीडिया को थी, लेकिन विभागीय अधिकारियों को पता नहीं था।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE