MP Employee DA Increase News: अगले महीने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ने की संभावना

MP Employee DA Increase News
MP Employee DA Increase News

MP Employee DA Increase News: मध्य प्रदेश के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जा रहा है कि मध्यप्रदेश के साढ़े 7 लाख से अधिक अधिकारियों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सरकार वृद्धि करेगी। MP Employee DA Increase News के बाद केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। वर्तमान में कर्मचारियों को तीस प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर किया जाएगा। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों जनवरी से 42% की दर से महंगाई भत्ता और राहत प्रदान किया जा रहा है। लेकिन अब फिलहाल अभी प्रदेश के पेंशनर्स को महंगाई राहत में वृद्धि के लिए इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछली वृद्धि को ही लेकर अब तक सहमति नहीं दी है।

Employees Pension Scheme April

Employees Pension Scheme March Update

EPFO Latest Update

EPFO Passbook Check

EPFO March Latest Update

Table of Contents

Join

MP Employee DA Increase News

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए व्यवस्था लागू की थी कि जैसे ही केंद्र सरकार वृद्धि करेगी उसे मध्यप्रदेश में भी लागू कर दिया जाएगा। साल 2018 के पहले तक यह व्यवस्था लागू रही। प्रदेश में कमलनाथ सरकार के दौरान यह आक्रामक टूट गया था जो अब तक पटरी पर नहीं आ सका है कोरोना संकट के कारण महंगाई भत्ते में वृद्धि नहीं हो पाई।

सरकार ने मार्च महीने में महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की है जो जनवरी 2020 से देय है लेकिन प्रदेश में अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले महीने सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (MP Employee DA Hike) कर सकती है। इसके लिए बजट प्रावधान किया जा चुका है। 

MP Employee DA Increase News Overview

TopicDetails
ArticleMP Employee DA Increase News
Category Employee DA Hike News 
StateMadhya Pradesh 
Year2023

 

State Employees DA Hike

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मई माह में कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों से उनकी मांगों को लेकर चर्चा करेंगे। अब तक राजस्थान असम गोवा की राज्य सरकारों ने कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 42 फ़ीसदी कर दिया है वहीं दूसरी और उत्तर प्रदेश झारखंड और उत्तराखंड राज्य में भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

केंद्र के बाद अब उत्तर प्रदेश के 1900000 कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है बताया जा रहा है कि एक बार फिर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% तक बढ़ाया जाएगा जिसके बाद कुल महंगाई भत्ता (UP DA Hike) 42% हो जायेगा। जल्द ही इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर सीएम के पास भेजा जाएगा और मंजूरी मिलते ही इसे लागू भी कर दिया जाएगा।

 

MP Employee DA Increase News
MP Employee DA Increase News

 

Central Employees DA Increase 

केंद्रीय कर्मचारियों को आने वाले कुछ दिनों के अंदर सरकार की ओर से एक और बड़ा तोहफा दिया जा सकता है जिससे उनकी तनख्वाह में बढ़ोतरी होगी। बताया जा रहा है कि केंद्र कर्मचारियों का डीए इस साल की दूसरी छमाही में 46 फ़ीसदी तक पहुंचा जाएगा बता दें कि इस साल सरकार ने जनवरी से जून 2023 के पहले 6 माह के लिए डियरनेस अलाउंस और महंगाई राहत में 4 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी की है।

इसके बाद भी 38 फ़ीसदी से बढ़कर 42 फ़ीसदी बढ़ गया है। बता दे कि सरकार हर 6 महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है इसलिए अब उम्मीद लगाई जा रही है कि अगली बार भी अगर 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा होता है, तो महंगाई भत्ता 46 तक पहुंच जाएगा। बताया जा रहा है कि दूसरी छमाही में डीए की बढ़ोतरी का ऐलान किया जाएगा।

Central Employees Salary Hike

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अगर 46 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हो जाता है, तो उनकी सैलरी में भी इजाफा होगा। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि अगर किसी केंद्र कर्मचारी का बेसिक पे ₹18000 है और 42 फ़ीसदी के हिसाब से अगर देखा जाए तो dearness allowance ₹7560 होता है। वहीं अगर महंगाई भत्ता बढ़ाकर 40 फ़ीसदी हो जाता है तो यह दिए ₹8280 हो जाएगा।

यानी इस हिसाब से सैलरी में हर महीने ₹720 की बढ़ोतरी होगी। हालांकि से लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है तो इस संबंध में कुछ भी स्थाई तौर पर नहीं कहा जा सकता। सरकार की ओर से केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लंबे समय बाद जुलाई 2021 में इजाफा करते हुए इसे 17 फ़ीसदी से 28 तक किया गया था। के उपरांत अक्टूबर 2021 में 1 और 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इसे कत्तीस रिश्ते किया गया था। केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होते-होते यह 42 फ़ीसदी तक पहुंच गया है।

FAQs related to Employee DA Increase News

सरकार ने मार्च महीने में महंगाई भत्ता कितने प्रतिशत बढ़ाया है?

सूत्रों के अनुसार मार्च महीने में 4% महंगाई भत्ते को बढ़ाने की बात कही गई है।

इस साल दूसरी छमाही तक महंगाई भत्ता कितने प्रतिशत पहुंच जाएगा?

दूसरी छमाही में महंगाई भत्ता 46 फीसदी तक पहुंच सकता है

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.