Mp diwali holidays 2022: अब दीपावली की लगी छुट्टियां देखिए कितने दिनों की लगी छुट्टियां 

आज के इस पोस्ट में हम Mp diwali holidays 2022 के बारे में विस्तृत जानकारी सभी पाठकों तक पहुंचाने वाले हैं. यदि आप भी Mp diwali holidays 2022 list के बारे में जानकारियां एकत्रित करना चाहते हैं. तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंच रहे. क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. यहां आपको हमारे द्वारा Diwali holiday 2022 Madhya Pradesh के बारे में जानकारी दी जाएगी और बताया जाएगा कि कितने दिनों तक विद्यालय तथा अन्य कार्यालय को मध्यप्रदेश में बंद रखा जाएगा. यह सारा अवकाश दीपावली के शुभ अवसर पर रखा जाना है. जिसकी जानकारी हमारे पोस्ट में दी जाने वाली है. अतः सभी पाठक हमारी पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़े. ताकि यहां आपको Mp diwali holidays 2022 के विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो सके.

Mp diwali holidays 2022

जैसा कि आप सब जानते हैं. सितंबर के महीने के त्योहारों के बाद अब अक्टूबर का महीना शुरु हो चुका है. जिसमें भारतीय हिंदुओं का एक बहुत ही बड़ा त्योहार दीपावली का आगमन होने वाला है. जिसमें सभी लोग अपने घरों मेंदीपावली से पहलेसाफ सफाई करते हैं. और दीपावली के दिनों मेंतरह-तरह के रंग बिरंगी सजावट के सामानों से घर को सजाते हैं. साथ ही दीपावली के पावन पर्व पर प्रत्येक घर में तरह तरह के पकवान बनाए जाते हैं. दीपावली के त्यौहार का इस तरह लंबे दिनों तक जारी रहना लगभग चार-पांच दिनों तक दीपावली का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. जिसके चलते विद्यालय कार्यालय ऑफिसों तथा कई ऐसे स्थानों पर सरकार की ओर से एवं निजी संस्थानों की ओर से दीपावली की छुट्टियां दी जाती है. इसी बारे में हम आपको इस पोस्ट में जानकारी देने वाले हैं. की वर्ष 2022 की दीपावली पर आपके कितने दिनों का अवकाश Mp diwali holidays 2022 List के अंतर्गत जारी किया गया है. अतः उम्मीदवार पोस्ट को अंत तक पढ़े. ताकि आपको यहां पूर्णरूपेण जानकारी दी जा सके.

Mp diwali holidays 2022 list

Mp diwali holidays 2022 list के बारे में आप यहां जानकारी एकत्रित करने आए हैं. जो कि आप बिल्कुल सही जगह पहुंचा हो. क्योंकि आपको यहां मध्य प्रदेश द्वारा जारी की गई Mp diwali holidays 2022 In hindi की पूरी विस्तृत जानकारी उपलब्ध होने वाली है. हम आपको यहां बताएंगे, कि लंबे दिनों तक चलने वाले इस दीपावली के पावन पर्व पर विद्यालय कॉलेजों में कितने दिन के अवकाश घोषित किए गए हैं. और साथ ही यहां बताएंगे, कि आप के कितने दिनों के अवकाश रहने पर आपको होमवर्क मिलने वाला है. जो कि आप का ग्रह कार्य होगा दीपावली के लिए और सभी कार्यालय जैसे कि बैंकिंग से संबंधित अन्य कार्यालय जहां पर भी अवकाश रहने वाले हैं. उनके बारे में भी यहां जानकारी दी जाएगी हाल ही में दशहरा नवरात्रि तथा गणेश चतुर्थी जैसे त्योहारों की वापसी के बाद अब तुरंत दीपावली के त्योहार की छुट्टियां सभी जगह लगने वाली है. उसी प्रकार मध्यप्रदेश में भी दीपावली के त्यौहार की छुट्टियां लगाई जाएगी.

इन्हें भी पढ़ें-

Mp diwali holidays 2022 Overview

Date  Holiday
22 Oct.  Saturday
23 Oct. Sunday 
24 Oct. Diwali 
25 Oct. Diwali 
26 Oct. Bhai Dooj 
Mp diwali holidays 2022
Mp diwali holidays 2022

Mp diwali holidays 2022 In hindi

मध्यप्रदेश में लगने वाली दीपावली के अवकाश की चर्चा करें. तो मध्यप्रदेश में कुल 6 दिन का अवकाश दीपावली के त्यौहार पर रहने वाले हैं. अर्थात आपको 22 अक्टूबर 2022 से 27 अक्टूबर 2022 तक किसी भी विद्यालय कार्यालय या ऑफिस में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि आपके अवकाश 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक दीपावली के पावन पर्व पर  जारी कर दिए गए हैं. यह सारी सूचना आपको सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से दी गई है जिसके बारे में हम आपको पोस्ट में जता रहे हैं. जैसे ही आप के Mp diwali holidays 2022 List pdf के दिन पूर्ण हो जाते हैं. यानी कि आप की छुट्टियां 27 अक्टूबर को समाप्त होती है. आपको तुरंत ही आपके विद्यालय तथा नियमित कार्यालय पर पहुंचना होगा यानी कि आपके अवकाश केवल 27 अक्टूबर तक रखे गए हैं.

MP School Holiday in Diwali

आप सभी स्कूल विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिए विद्यालय की दिन की छुट्टियां रखी हुई है. जिसमें आपके 22 तथा 23 तारीख को सैटरडे तथा संडे का अवकाश रखा गया है. एवं उसके बाद 24 तारीख को दीपावली का अवकाश और अवकाश के चलते 25 26 तथा 27 को क्रमशः दीपावली, भाई दूज आदि दिनों की छुट्टियां दीपावली पर रखी गई है. जिसके लिस्ट पूर्व में विवरण के माध्यम से  देख सकते हैं. 

Join

FAQs related to Mp diwali holidays 2022

Q.1 Mp diwali holidays 2022 लिस्ट क्या है?

Ans. मध्य प्रदेश दीपावली होलीडे लिस्ट की जानकारी पोस्ट में ऊपर दी गई.

Q.2  मध्य प्रदेश होलीडे के अंतर्गत 27 अक्टूबर को क्या है?

Ans. 27 अक्टूबर को भाई दूज है. जिसका अवकाश विद्यालयों में घोषित है.

Q.3 मध्य प्रदेश दीपावली हॉलिडे के अंतर्गत कितने दिनों का अवकाश घोषित किया गया है?

Ans. मध्य प्रदेश होलीडे लिस्ट पीडीएफ के अंतर्गत सभी विद्यालयों में 6 दिन के अवकाश घोषित किए हुए हैं.

PH Home Page Click Here