भोपाल

MP Covid Cases Today : मप्र में कोरोना सुपरफास्ट, हर डेढ़ मिनट में एक संक्रमित

तीसरी लहर में 10 दिन में हजार पार, पहली में 21, दूसरी में 17 दिन लगे थे

प्रदेश में 1033 तो भोपाल में 246 मिले, इंदौर में लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा मरीज

Join

प्रदेश में गुरुवार को 1033 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। यदि संक्रमण की तीन लहरों की बात करें तो पता चला है कि तीसरी लहर में सबसे ज्यादा संक्रमण फैला रही है। पहली लहर में 21 दिन में एक हजार केस मिले थे। दूसरी में 17 दिन लगे थे, जबकि तीसरी में सिर्फ 10 दिन में नए केस हजार पार हो गए। अभी हर डेढ़ मिनट में एक व्यक्ति संक्रमित हो रहा है यानी घंटेभर में 44 लोग एक्टिव केस 2475 हो गए हैं, जो 1 जनवरी को 497 थे। जबकि नए संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या सिर्फ 9.87% ही है। गुरुवार को सिर्फ 102 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए। इंदौर में 584 और भोपाल में 246 नए संक्रमित मिले। भोपाल में एक्टिव केस बढ़कर 632 हो गए हैं। इनमें भी आधे से ज्यादा सिर्फ चार इमली, अरेरा कॉलोनी, कोलार, होशंगाबाद रोड क्षेत्र में मिले हैं। इनमें भी 607 होम आइसोलेसन में हैं।

तीसरी लहर में सिर्फ एक दिन में दोगुने हो रहे केस नए केस मिले

पहली लहर : 25 मार्च 2020 को प्रदेश में 15 केस आए थे। फिर 16 अप्रैल को 1164 केस मिले।

दूसरी लहर : 3 मार्च 2021 को 417 केस मिले थे, फिर उसके बाद 17 मार्च को 832 केस मिले उसके बाद 19 मार्च को 1140 केस मिले।

तीसरी लहर : मंगलवार को 308 तथा बुधवार को 594 मरीज मिले यानी कि एक दिन दो गुने केस तीयश्री लहर में मिले।

अतः कोरोना की ये तीसरी लहर ज्यादा घातक साबित हो रही है तथा यह कोरोना ऐसे समय में जोर पकड़ रहा है जब बोर्ड परीक्षा बहुत नजदीक है ऐसे समय में छात्रों को बहुत असमंजस की स्थिति लग रही है की बोर्ड परीक्षा होगी या नहीं होगी, इसके लिए ज्यादातर छात्र मासिम की हेल्पलाइन पर लगातार कॉल कर रहे है तथा बोर्ड परीक्षा के बारे में पुछ रहे है-

MP Covid Cases Today
MP Covid Cases Today

5 दिन में 76% बच्चों का एक ही सवाल- परीक्षा टलेगी क्या ? ?

माशिमं की हेल्पलाइन…. एक जनवरी से शुरू हुई है हेल्पलाइन… अब तक 3201 छात्रों ने किया कॉल 18 काउंसलर्स दे रहे जवाब

हैलो.. मैं सोनिया बोल रही हूं… पिछले साल दूसरी लहर आई थी तो जनरल प्रमोशन हुए थे। इस बार भी परीक्षा के पहले तीसरी लहर आ गई है तो क्या इस बार भी जनरल प्रमोशन होगा या परीक्षा टलेगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हेल्पलाइन पर ऐसे ही सवाल पिछले पांच दिनों में छात्रों द्वारा पूछे गए हैं। ये सवाल एक-दो नहीं 76% बच्चों ने पूछा है। 1 जनवरी से माशिमं की हेल्पलाइन शुरू हो चुकी है। 5 ही दिन में 3201 फोन यहां पहुंचे हैं। 76 फीसदी छात्रों का सवाल सिर्फ परीक्षा टलने को लेकर है। काउंसलर तीन शिफ्ट में ड्यूटी करते हैं। कुछ छात्रों ने तो काउंसलर को सलाह दे डाली कि ऑनलाइन परीक्षा क्यों नहीं करा लेते, इससे हमें भी आसानी होगी, संक्रमण भी नहीं होगा।

गृहमंत्री बोले- मास्क नहीं लगाने वालों को खुली जेल में रखेंगे

गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करवाया जा रहा है। मास्क न लगाने वालों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है। यदि जरूरी हुआ तो ऐसे लोगों से वसूले जाने वाली जुर्माने की राशि बढ़ाई जाएगी और जुर्माना न देने पर उन्हें अस्थाई खुली जेल में रखा जाएगा।

You may also like

Comments are closed.