MP College Update :कोरोना का डर, ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर विभाग की बडी तैयारी, शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण-जाने

MP College Update : ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर विभाग की बडी तैयारी, शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण-जाने

मध्यप्रदेश में कॉलेज में पढ़ने वाले अर्थात यूजी अंडर ग्रेजुएट और पीजी पोस्टग्रेजुएट के छात्रों की exam को Online कराने का निर्णय अभी चल रहा है। यदि स्नातक और परास्नातक की Exams ऑनलाइन की जाती है तो इसका सीधा Benefit छात्रों को होगा।

एमपी में कोरोना के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश कॉलेज में Online कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग से लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को Online Class आयोजित करने के आदेश तथा guidelines जारी किए हैं। जिससे अध्यापकों को वीडियो और कंटेंट तैयार करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इससे पहले अध्यापकों ने ऑनलाइन प्लेटफार्म पर शिक्षण का कार्य नहीं किया। तथा अध्यापकों को अनुभव भी नहीं है।

MP College Update
MP College Update

High Education Department का आदेश-

अब इस काम को लेकर High Education Department ने बड़ा फैसला लिया है दरअसल उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। वहीं शिक्षकों को बेहतर E-content तैयार करने और Video Class के लिए Training दी जाएगी जिसका सीधा सीधा फायदा यूजी अर्थात अंडरग्रैजुएट अर्थात पीजी पोस्टग्रेजुएट के बच्चों को होगा।

10th 12th Pass Latest Jobs – Apply Now

| एमपी राज्य वन सेवा भर्ती – अंतिम तिथि, अप्लाइ

| For Vaccination Certificate – How to get Vaccination Certificate

| स्कूल कॉलेज बंद – आदेश , ओमीक्रॉन का खतरा

अध्यापकों को प्रशिक्षण देने के लिए विषयों की सूची बनाकर विषय वार प्रशिक्षण दिया जाएगा। डिपार्ट्मन्ट के निर्देशानुसार 4 Jan 2022 से अध्यापकों का प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा। दरअसल उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक संस्थानों को Online कक्षा देने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

वहीं शिक्षकों के पास बेहतर संसाधन न होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अध्यापकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण-

मध्य प्रदेश में बढ़ रहे संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए Online कक्षाओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग सख्त हो गया है, जिसके बाद अब शिक्षकों को E-content तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा यह कंटेंट के तहत 18 विषय रखे गए हैं।

मध्य प्रदेश के सभी जिलों के government कॉलेज से अध्यापकों का चुनाव किया जाएगा। जिन्हें E-कंटेंट बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा अध्यापकों को E-content तैयार करने से Youtube चैनल पर अपलोड करना होगा। वही प्रदेश में 4 Jan से सभी अध्यापकों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा मिलकर लड़ेंगे, छिंदवाड़ा में भी मिला ओमिक्रॉन का मरीज

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नए साल के पहले दिन संबोधन में कहा कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आ गई है। प्रदेशवासी सतर्क रहे। इसका मुकाबला जनसहयोग से करना है। आवश्यक व्यवस्थाएं बना ली गई है। कोविंड के संक्रमण को रोकने के अनुरूप व्यवहार करना है। आत्मनिर्भर भारत बनाना है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करना है। रोजगार के अवसरों का सृजन करना है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE