MP College Offline Exams suspension : परीक्षा को लेकर पांच घंटे हंगामा

MP College Offline Exams: नमस्कार दोस्तों इस बर्ष कोरोना को देखते हुए छात्र ऑफलाइन एग्जाम देने के मुड में नहीं है फिर भी उच्च शिक्षा विभाग ऑफलाइन एग्जाम करा रहा है छात्रों ने कई धरना ज्ञापन दिए फिर भी उच्च शिक्षा मंत्री ने एक नहीं सुनी दोस्तों न्यूज़ आज की है जिसमे छात्रों का गुस्सा सामने आया ऑफलाइन परीक्षा को लेकर पांच घंटे हंगामा, कलेक्टर पहुंचे तब मामला शांत हुआ एनएसयूआई ने जीवाजी विवि की अध्ययनशालाओं की स्नातकोत्तर थर्ड और फर्स्ट सेम की 28 और 29 जनवरी से शुरू हो रही ऑफलाइन परीक्षा एक महीने आगे बढ़ाने या ऑनलाइन कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में अध्ययनशालाओं के छात्र-छात्राएं भी शामिल थे।

Join

इनका कहना था कि विवि ने पहले ऑनलाइन परीक्षा कराने का आदेश जारी किया था मगर अब ऑफलाइन परीक्षा का सर्कुलर जारी कर दिया है, जबकि सिलेबस पूरा नहीं हुआ है और वह अभी परीक्षा देने की स्थिति में नहीं हैं इसलिए परीक्षा की तैयारी के लिए एक महीने का समय दिया जाए। परीक्षा नियंत्रक ने छात्रों से कहा कि वह परीक्षा कुछ दिन आगे बढ़ा सकते हैं मगर एक महीना नहीं। इसे लेकर दोपहर 12:30 बजे से दोपर सांय 5:30 बजे पर प्रदर्शन चलता रहा।

MP College Exam Today’s Big News

MP College Offline Exams को लेकर छात्रों ने कहा अभी नहीं दे

दोस्तों आपको बता दे की छात्रों ने कहा की ऑफलाइन एग्जाम देने में कोई समस्या नहीं पर अभी 10 से 15 दिन डेट आगे बढाई जाए छात्रों के प्रदर्शन दो घंटे के बाद कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी और कुलसचिव डॉ. सुशील मंडेरिया पहुंचे। इन्होंने प्रदर्शनकारियों से बातचीत की।छात्रों ने अधिकरियों से कहा कि उन्हें ऑफलाइन परीक्षा देने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन कल से परीक्षा देने के लिए वह तैयार नहीं हैं। कुलपति ने कहा कि वह परीक्षा 10 से 12 दिन आगे बढ़ा सकते हैं, लेकिन एक महीना नहीं। इसे लेकर छात्र नेताओं ने रुपए इकट्ठे किए और रुमाल में रखकर अधिकारियों के सामने रख दिए और कहा कि कुलपति, कलसचिव और परीक्षा नियंत्रक आपस में बांट लें और परीक्षा आगे बढ़ा दें। प्रदर्शनकारियों के इस तरह से व्यवहार किए जाने कुलपति नाराज होकर चले गए और अधिकारियों से कहा कि जब यह लोग सुनने और समझने को तैयार नहीं हैं.

आखिर अधिकारी क्यों नहीं सुन रहे छात्रों की

 अधिकारियों ने बातचीत के लिए पांच छात्रों को बुलाया जेयूमें हंगामे कीसूचना पर सीएसपी विवि पहुंचे। उन्होंने कुलपतिवअन्य अधिकारियों से बातचीत की।इसके बाद सीएसपी ने बातचीत के लिए पांच छात्रों को बुलाया।एनएसयूआई जिलाध्यक्ष शिवराज सिह बातचीत के बीच में पहुंच गयाऔर विवि अधिकारियों से पूछा कि छात्राओं के साथ छेड़खानी किसने की। इसके बाद बातचीत बीच में ही खत्म हो गई।जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी कुलपति सचिवालय में धरने में बैठ गए। कलेक्टर ने कहा, छात्रों को तैयारी के लिए समय चाहिए, परीक्षा कुछ आगे बढ़ा दो विवि मेंहंगामे और छात्राओं के साथ छेड़खानी की सूचना पर कलेक्टर कौशलेंद्रसिह पहुंचे।कलेक्टर के पहुंचने पर पुलिस अधिकारी प्रशासनिक भवन के बाहर एकत्रित हो गए। प्रदर्शनकारी भी नारेबाजी करते हुए नीचे आ गए।

कलेक्टर ने हंगामा करने का कारण पूछा तो जिलाध्यक्ष शिवराज सिह ने कहा कि सिलेबस पूरा नहीं हुआ है और विवि परीक्षा करा रहा है। कलेक्टर ने पूछा कि तुम कौन हो।छात्र नेता नेअपना परिचय दिया ।इस पर कलेक्टर ने नाराज होते हुए कहा कि तुम्हें विविमें नारेबाजी करने की इजाजत किसने दी।छात्र नेता ने कहा कि वह पूर्व छात्र है। कलेक्टरने कहा कि उन्हें पूर्व छात्र से बात नहीं करनी। कलेक्टरने छात्रों से बाचतीत कर ना शुरू मगर छात्र नेता के बीच में बोल ने कलेक्टर नाराज हो गएऔर उन्होंने पुलिस से कहा कि इसे पकड़ कर ले जाओ।

कोरोना पॉजिटिव छात्रा के पहुँचने से मचा हडकंप

कोरोना पॉजिटिव छात्रा के पहुंचने से हड़कंप प्रदर्शन के दौरान छात्र नेताओं ने विवि में पढ़ने वाली एमएससी केमेस्ट्री फर्स्ट सेम की छात्राअर्चनाअहिरवार को परीक्षा नियंत्रककेसामने खड़ाकर दिया कि छात्रा कोरोना पॉजीटिव है, डिप्टीरजिस्ट्रार अरूण चौहान नेक हा है कि कोरोना होयाऔर कुछ परीक्षातो देना पड़ेगी।इस पर परीक्षा नियंत्रकने कहा कि कोरोना हैतोतुम्हारी परीक्षा बाद में कराई जाएगी। छात्रों से बातचीत।

छात्रों ने कहा कि कोर्स पूरा नहीं हुआ हैऔर वह अभी परीक्षा देते हैं तो फेल हो जाएंगे।इस पर कलेक्टर ने कुलपति से फोन पर। बातचीत की कि और कहा कि यह उनके छात्र हैं और वह भी नहीं चाहेंगे कि यह फेल हों, इसलिए परीक्षा दस से पन्द्रह दिन आगे बढ़ा दें।कुछ ही देर में मौकेपर कुलसचिव और परीक्षा नियंत्रक पहुंच गए।अंत में तय हुआ किपरीक्षा 7 फरवरी से कराई जाएंगीऔरपेपरों के बीच में दो से तीन का गैप दिया जाएगा ताकि छात्र अगले पेपर की तैयारी कर सकें।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE