भोपाल

MP College Exam Update 2022 : ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराने विश्वविद्यालय ने कसी कमर

एक तरफ विभिन्न छात्र संगठन कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे का हवाला देते हुए संभाग में ऑनलाइन या ओपेन बुक परीक्षा आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर परीक्षा विश्वविद्यालय ऑफलाइन कराने के पूरे मूड में है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का जब से प्रकोप शुरू हुआ है, तब से कॉलेजों में ओपेन बुक परीक्षा आयोजित हो रही है। दूसरी लहर से जब राहत मिली थी तब ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराने की बात उच्च शिक्षा विभाग ने कही थी। लेकिन एक बार फिर तीसरी लहर का संकट मंडराने लगा है लेकिन विश्वविद्यालय ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराने पर अडिग है।

Join

उच्च शिक्षा विभाग ने दिए हैं दो विकल्प

उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय और कॉलेजों को दो विकल्प दिए हैं। या तो महाविद्यालय अपनी व्यवस्था के अनुसार 50 प्रतिशत छात्र संख्या के साथ परीक्षा आयोजित कराए या फिर परीक्षाएं ऑनलाइन हो। उच्च शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में ओपेन बुक परीक्षा का विकल्प दिया ही नहीं। ऐसे में विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के खिलाफ तो जा नहीं सकता और दुर्भाग्यवश रीवा संभाग में ऐसा एक भी कॉलेज नहीं है जहां ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराई जा सके। तकनीकी कॉलेज जैसे इंजीनियरिंग महाविद्यालय, पॉलीटेक्निक व प्राइवेट संस्थानों के पास ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने के पर्याप्त साधन हैं। लेकिन अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के पास इतने संसाधन नहीं हैं कि वह ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करा सके।

10th 12th Pass Latest Jobs – Apply Now

| एमपी राज्य वन सेवा भर्ती – अंतिम तिथि, अप्लाइ

| For Vaccination Certificate – How to get Vaccination Certificate

| स्कूल कॉलेज बंद – आदेश , ओमीक्रॉन का खतरा

MP College Offline Exam Update 2022

केन्द्रों में भेजी जा रही परीक्षा सामग्री

विश्वविद्यालय ने लगभग 68 परीक्षा केन्द्रों को चुना है जिनमें कॉपियों व प्रश्न पत्र भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विश्वविद्यालय किसी भी हाल में परीक्षा के आयोजन में देरी नहीं करना चाहता। इसीलिए परीक्षा की डेट आने से पहले ही प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं वितरित करना शुरू कर दिया गया था। साथ ही केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जाने लगी है और उड़नदस्ता दल के गठन की भी कार्रवाई चल रही है।

छात्र परीक्षा का बॉयकाट करने की कर रहे तैयारी

विभिन्न छात्र संगठन लम्बे समय से विश्वविद्यालय सहित अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थाओं के प्रभारियों से ऑनलाइन या फिर ओपेन बुक परीक्षा आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं। ओपेन बुक परीक्षा इसलिए आयोजित नहीं की जा सकती क्योंकि उच्च शिक्षा विभाग ने ऐसा करने के निर्देश ही जारी नहीं किए और ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने के लिए संभाग के कॉलेज सक्षम नहीं हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय के पास सिर्फ ऑफलाइन ही विकल्प बचता है और इसी के अनुसार आगामी परीक्षाएं होंगी। लेकिन कुछ छात्र परीक्षा बॉयकाट करने की भी बात कह रहे हैं। हालांकि जो विद्यार्थी विरोध के चक्कर में परीक्षाएं छोड़ेंगे उनके भविष्य पर संकट मंडराने लगेगा।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Comments are closed.