MP College Exam : उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश – परीक्षाएँ ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन जानें पूरी खबर

MP College Exam : उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश – परीक्षाएँ ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन जानें पूरी खबर

उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा परीक्षा कराने को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है, जिसके तहत आदेशानुसार पीजी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं परीक्षा केंद्रों पर ही आयोजित कराई जाएंगी। जिसमें छात्रों की संख्या 50फीसदी रखी जाएगी। यानी कि 50% छात्र एक साथ परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे तथा बचे हुए 50% छात्र दूसरी बार में सम्मिलित हो पाएंगे। यूनिवर्सिटी और कॉलेज छात्र संख्या और संसाधनों के आधार पर परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन कराने का फैसला खुद ले सकते हैं। जिसके तहत आपकी परीक्षा पूरी तरीके से स्कूल और यूनिवर्सिटी पर डिपेंड हो जाएंगे।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में कॉलेजों की परीक्षाएं ऑफलाइन कराने को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। जिसके तहत परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित कराई जाएंगी। उच्च शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन परीक्षा कराने का आदेश जारी कर दिया है। कॉलेजों में दिसंबर तथा जनवरी में होने वाली परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित होंगी। सभी छात्र, छात्राओं को परीक्षा सेंटरों पर जा करके ही परीक्षा देनी पड़ेगी। हालांकि 50% क्षमता के साथ परीक्षाओं का आयोजन कराने का फैसला लिया गया है।

परीक्षाओं के दौरान सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा-

छात्रों की मांग ऑनलाइन हो परीक्षा

MP College Exam
MP College Exam
BoardMP College Exam
Session2021-22
Exam ModeOnline, Offline
Exam DateDec & Jan
MediumHindi & English
Website physicshindi.com

हालांकि कॉलेजों की परीक्षा को लेकर छात्रों ने अपनी मांग की है कि परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन मोड में कराया जाए क्योंकि कोरोना के कारण अभी भी कॉलेज में कक्षाएं का संचालन सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है। सभी छात्र छात्राओं ने मांग की है परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित कराई जाए, क्योंकि छात्रों ने बताया इस साल आधे से ज्यादा कोर्स ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से ही संचालित हुआ है तो परीक्षाएं भी ऑनलाइन ही कराई जानी चाहिए।

Join

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।