MP College Exam Online News 2022 : उच्च शिक्षा मंत्री बोले-संक्रमण बढ़ा तो ऑनलाइन लेंगे परीक्षा

MP College Exam Online News 2022 : नमस्कार दोस्तों इस बर्ष होने वाली UG-PG के छात्रों की मुख्य परीक्षा को लेकर छात्र काफी परेशान है क्योकि अचानक कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा मरीजो की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पूर्व में उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा स्पष्ट कहा गया था की इस बर्ष ऑफलाइन एग्जाम होंगे। और कुछ क्लास के सेमेस्टर का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। किन्तु अचानक कोरोना के मामले बढ़ रहे जिसे देखर कही कही पर परीक्षा केन्सल हो गई है, अब जल्दी कुछ आदेश छात्र हित में आ सकता है।

सरकार लगातार कोरोना का अपडेट ले रही है तथा अधिकारी चारो तरफ नजर रखे है। शिक्षा विभाग भी अपडेट ले रहा है, जिसके लिए स्कूल और कॉलेज में पेरेंट्स के साथ मीटिंग चल रही है। जल्दी निर्णय आ सकता है, क्योकि पूरी स्थिति की समीक्षा लिए बिना सरकार कोई भी निर्णय नहीं ले सकती। क्या है पूरी जानकारी हम बताएगे आपको विस्तार..

MP में कैसे होंगे कॉलेज एग्जाम – शिक्षा मंत्री ने क्या कहा जाने {MP College Exam Online News 2022}

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग भी एक्शन मोड में है। विभाग के अधिकारी संक्रमण की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं तथा लगातार MP College Exam Online News 2022 के बारे में सोच रहे है। फिलहाल, विश्वविद्यालयों में ऑफलाइन क्लासेस चल रही हैं, लेकिन एग्जाम पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अभी ‘वेट एंड वॉच’ की स्थिति में हैं।

इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा की है। मंत्री यादव ने बताया कि संक्रमण के बारे में लगातार अपडेट ले रहे हैं। फिलहाल ऑफलाइन परीक्षा लेने की तैयारी है। संक्रमण बढ़ा तो ऑनलाइन एग्जाम पर विचार करेंगे। ऑनलाइन परीक्षा लेने की तैयारी भी पूरी है। बगैर देर किए दोनों तरह से एग्जाम लेने की स्थिति में हैं। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि एग्जाम को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा हुई है।

MP College Exam Online News 2022
MP College Exam Online News 2022

विक्रम विवि में ऑफलाइन पढ़ाई, परीक्षा की भी तैयारी

विक्रम विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई चल रही है। कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन पढ़ाई के निर्देश जारी किए थे। उसके बाद से इसी मोड पर पढ़ाई करवाई जा रही है। इस बार ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है। तथा MP College Exam Online News 2022 के बारे में आदेश आते ही हम प्रक्रिया शुरू कर देंगे।

इंजीनियरिंग कॉलेज में ऑनलाइन होगी परीक्षा

उज्जैन के शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज ने फर्स्ट सेमेस्टर की पढ़ाई 10 जनवरी से ऑनलाइन करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जेके श्रीवास्तव ने बताया कि अगले आदेश तक पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाएगी। कॉलेज कैम्पस में रह रहे छात्र-छात्राओं को 15 जनवरी के पहले होस्टल खाली करने के लिए भी कहा है। डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि बीटेक, एमई, एमटेक के प्रथम सेमेस्टर के टेस्ट पूर्व निर्धारित समय पर ऑनलाइन ही कराए जाएंगे।

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी का हाल जाने

18 जनवरी से है परीक्षा मालूम हो, कोविड के बाद से देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी (डीएवीवी) सहित प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं ओपन बुक या फिर ऑनलाइन प्रणाली से ही कराई गई हैं। इन परीक्षाओं में पास होने वालों के प्लेसमेंट में आ रही दिक्कत के बाद इस बार से ऑफलाइन परीक्षा कराने की घोषणा की गई थी। डीएवीवी ने पूर्व में दिसंबर में यूजी-पीजी की परीक्षाएं रखी थीं, जो छात्रों के भारी विरोधके चलते टालना पड़ी। उच्च शिक्षा विभाग से ऑफलाइन परीक्षा के ही निर्देश मिलने पर अब 18 जनवरी से एमए, एमकॉम, एमएससीएलएलबी, बीएएलएलबी के पेपर रखे गए हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE