MP College Exam News 2022: परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन- जाने विस्तार से

मध्यप्रदेश कॉलेज एग्जाम 2022 ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन

भोपाल: नमस्कार दोस्तों जैसा की हम जानते है की इस बर्ष Covid 19 संक्रमण के कारण रेगुलर क्लासेज नहीं लग पाई। जिसके कारण ऑफलाइन या ऑनलाइन एग्जाम करा पाना कैसे संभव है, क्योकि अभी सिलेबस कम्पलीट नहीं हो पाया। और यदि एग्जाम ली जाती है तो छात्रों के साथ न इंसाफी होगी। एग्जाम को लेकर मंत्री ने क्या कहा जाने विस्तार से-

उच्च शिक्षा मंत्री : इस साल कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं है

 दोस्तों आपको बता दे की उज्जैन में पत्रकारों से चर्चा के दौरान मंत्री ने कहा – ऑनलाइन परीक्षा करा पाना संभव नहीं। क्योकि अब पर्याप्त संसाधन नहीं है। इसलिए हमने निर्णय लिया है कि परीक्षाओं को ऑफलाइन ही आयोजित किया जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में किसी प्रकार की असुविधा ना हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जायगा। साथ ही Covid के प्रोटोकॉल का भी पालन किया जायगा। उन्होंने कहा की इस साल संक्रमण का खतरा नहीं है, पिछले बर्ष जब खतरा था तब ऑनलाइन और ओपन बुक से एग्जाम कराई गई थी।

MP College Exam News 2022
MP College Exam News 2022

ऑनलाइन एग्जाम को लेकर मंत्री ने कुछ कारण बताये जाने क्या है कारण 

पत्रकारों से बात करते हुए डॉक्टर मोहन सिंह यादव ने कहा कि हमारे पास ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित कराने की व्यवस्था नहीं है। इसलिए हमने निर्णय लिया है कि परीक्षाओं को ऑफलाइन ही आयोजित किया जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में किसी प्रकार की असुविधा ना हो इस बात का पूरा ध्यान रखेंगे। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले साल संक्रमण का खतरा था इसलिए ऑनलाइन और ओपन बुक पैटर्न पर परीक्षाएं कराई थी। इस साल संक्रमण का खतरा नहीं है। 

क्यों नहीं कराई जा सकती ऑनलाइन एग्जाम

पिछले दिनों सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जाएंगी। उनकी घोषणा के बाद उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से एक सर्कुलर जारी हुआ था। जिसमें विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन परीक्षा के लिए फ्री हैंड दे दिया गया था।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।