MP Board Update 2022: माध्यमिक शिक्षा मंडल को 45 हजार विद्यार्थियों के घर भिजवानी होंगी उत्तर पुस्तिकाएं

MP Board Update 2022
MP Board Update 2022

MP Board Update – माध्यमिक शिक्षा मंडल को 45 हजार विद्यार्थियों के घर भिजवानी होंगी उत्तर पुस्तिकाएं : दसवीं एवं बारहवीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद प्रदेश में हजारों विद्यार्थी बोर्ड द्वारा कराये गए मूल्यांकन से नाखुश दिखे हैं। इसके लिए 40 हजार से अधिक दसवीं-बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों ने री- टोटलिंग के आवेदन कर दिए हैं। अब मंडल अगले सप्ताह में ही इन विद्यार्थियों के घर उत्तर पुस्तिकाएं भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा।

MP Board Update 2022

माध्यमिक शिक्षा मंडल को 45 हजार विद्यार्थियों के घर भिजवानी होंगी उत्तर पुस्तिकाएं – बताना होगा कि मौजूदा वर्ष के फरवरी एवं मार्च के बीच दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाएं संपादित करवाने वाले माध्यमिक शिक्ष मंडल ने 29 अप्रैल को परीक्षा परिणाम जारी किया था रिजल्ट जारी होते ही हजारों विद्यार्थियों ने मूल्यांकन से नाखुशी जाहिर की है। विद्यार्थियों का कहना है कि उन्होंने जिस प्रकार से परीक्षा में प्रश्न पत्र हल किए थे। उस अनुपात में उन्हें विषयवार अंक प्रदान नहीं किए गए हैं।

Join

नतीजतन इसकी री-टोटलिंग करवाना आवश्यक है। माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि दसवीं एवं बारहवीं की दोनों कक्षाओं से 45 हजार विद्यार्थियों ने री टोटलिंग के आवेदन किए हैं। 16 अप्रैल से री-टोटलिंग का कार्य प्रत्येक जिले में समन्वय केन्द्रों पर प्रारंभ कर दिया गया है।

मुख्य बिन्दु

■ मूल्यांकन से नाखुश विद्यार्थियों ने किए आवेदन, अगले सप्ताह घरों पर पहुंचेगी कापी

■ री-टोटलिंग के अंकों में अंतर आया तो संबंधित मूल्यांकनकर्ता पर तय होगा दंड

दो लाख से अधिक विद्यार्थी बैठेंगे पूरक में

माध्यमक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं एवं बारहवीं की पुरक परीक्षाएं 20 जून से प्रारंभ की जा रही है। इन दोने ही परीक्षाओं में दो लाख से अधिक विद्यार्थी सम्मिलत होंगे। मंडल का कहना है कि हाईस्कूल की परीक्षा 21 जून से प्रारंभ की जाएगी, जो 30 जून तक चलेगी। इस परीक्षा में 89 हजार 179 परीक्षार्थी सम्मिलत होंगे जबकि बारहवी की परीक्षा 20 जून को होगी। इसमें 83 हजार 994 परीक्षार्थी सम्मिलत हो रहे है। इन सभी परीक्षाओं की तैयारियां की जा रही है, इसके लिए सभी जिलों में कलेक्टरों को निर्देशित कर दिया गया है।

MP Board Update 2022
MP Board Update 2022

31 May तक विद्यार्थी के घर पहुंचेगी कापी

मंडल का कहना है कि परीक्षा परिणाम में आये अंकों में अगर री टोटलिंग के बाद अंतर आया तो संबंधित कापियां जांचने वाले मूल्यानकता पर दंड भी निर्धारित किया जाएगा। समन्वय केन्द्री पर 23 May तक री-टोटलिंग का कार्य कंपलीट होगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी जिलों में कलेक्टरों को आदेश भेजा है। यह प्रक्रिया कंपलीट ही होगी। होन के बाद 31 May को आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के घर उत्तर पुस्तिका भेजी जाएगी। बोर्ड नियम के अनुसार विद्यार्थी के पते पर ही कापियां पहुंचेगी।

री-टोटलिंग के लिए 45 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किए है। यह काम प्रारंभ कर दिया गया है। 23 May तक यह कार्य कंपलीट होगा। पूरक की परीक्षाएं पूर्व से निर्धारित तिथियों में ही होगी l उमेश ठाकुर, सहायक सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल

परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज

विश्वविद्यालय द्वारा मई-जून में होने वाली डिप्लोमा इंजीनियरिंग सेमेस्टर परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी गई है। इस परीक्षा का फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित है, इस तिथि तक बिना विलंब शुल्क के 100 रुपए में आवेदन भरा जा सकेगा। विद्यार्थी परीक्षा फॉर्म संस्था की वेबसाइट से अथवा परीक्षा शाखा से कार्यालयीन समय में प्राप्त कर सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की नियमित एवं अंशकालीन परीक्षाएं 6 जून से आयोजित की जा रही है। परीक्षाओं की विस्तृत समय-सारणी विश्वविद्यालय के वेबपोर्टल पर उपलब्ध है।

FAQs about माध्यमिक शिक्षा मंडल को 45 हजार विद्यार्थियों के घर भिजवानी होंगी उत्तर पुस्तिकाएं

1. माध्यमिक शिक्षा मंडल 45 विद्यार्थियों के घर उत्तर पुस्तिका क्यों भिजवाएगा ? 

Ans. असल में बोर्ड परीक्षा परिणाम इस बार काफी खराब आया है l इसमें काफी छात्र नाखुश थे अपने परिणाम से , इसी कारण उत्तर पुस्तिका को पुनः  जांचने के लिए आवेदन किया है इसी कारण प्रदेश के 45000 विद्यार्थियों ने उत्तर पुस्तिका की मांग की है l

2. क्या ओरिजिनल उत्तर पुस्तिका को छात्र-छात्राओं के घर पहुंचाया जाएगा ?

Ans. जी नहीं दोस्तों उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी कराई जाएगी और उसे पोस्ट के माध्यम से छात्र-छात्राओं के घर में पहुंचाया जाएगा l

3. उत्तर पुस्तिका की जांच की यदि कोई त्रुटि पाई जाती है तो क्या होगा ?

Ans. अगर उत्तर पुस्तिका की जांच में कोई त्रुटि पाई जाती है तो पता लगाया जाएगा कि उस उत्तर पुस्तिका की जांच किस शिक्षक ने की है और उस पर कार्यवाही की जाएगी और उसे दंड दिया जाएगा l

4. यदि रिटोटलिंग में गड़बड़ी पाई जाती है तो छात्र के रिजल्ट में बदलाव किया जाएगा या नहीं ?

Ans. जी हां l अगर अंको को जोड़ने में कोई त्रुटि पाई जाती है तो छात्र छात्राओं के परिणाम में सुधार जरूर किया जाएगा l

Join TelegramClick Here
PH Home PageClick Here 
About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.