MP Board Trimasik Paper Radd

कक्षा नौवीं से 12 वीं की त्रैमासिक परीक्षा से निरस्त, यू-ट्यूबर्स पर कार्रवाई की तैयारी

MP Board Trimasik Paper Radd:- शिक्षा मंत्री ने मामले को संज्ञान में लिया

24 सितंबर से शुरू हुई से 12वीं Trimasik Exam के पेपर हुए लीक हुए थे, उन्हें लोक शिक्षण भोपाल ने निरस्त कर दिया है। उन विषयों की परीक्षा अब अलग से सभी जिलों को स्थानीय स्तर से नया पेपर तैयार कर ली जाएगी। वहीं पेपर लीक करने में कर्मचारियों की संलिप्तता के साथ ही यू-ट्यूबर्स पर कानूनी कार्रवाई होगी।

MP Board Trimasik Paper Radd

भास्कर ने उजागर किया था मामला

यू-ट्यूब पर दो दिन पहले लीक हो रहे कक्षा 9 से 12वीं के पेपर हल करके पहले ही बता रहे कोचिंग संचालक

आयुक्त लोक शिक्षण मप्र भोपाल अभय वर्मा ने सभी जिले के डीईओ को पत्र जारी कर दिया। आदेश में उन्होंने स्पष्ट रूप से लिखा है कि कुछ जिलों से परीक्षा के पेपर लीक होने की शिकायतें मिली है। इसकी डीईओ अपने स्तर से जांच कराये तथा किन कक्षाओं के किन विषयों के जिले में पेपर लीक हुए है उनकी पहचान कर नए सिरे से परीक्षा करवाएं तथा प्रश्न पत्र भी अपने स्तर से तैयार करें।

वर्मा ने जो आदेश जारी किया- प्रश्न पत्रों की अब तक हुई पेपर लीक होने का मामला बेहद संवेदनशील है। जहां के पेपर लीक हुए है, उन जिलों में उन विषय की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। नए स्तर से स्थानीय स्तर से पेपर तय कर फिर से परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए सभी जिलो को पत्र भेज दिए है। अधिकारियों को लिप्तता सामने आने पर उन पर भी कठोर कार्रवाई की जाएगी।

दैनिकबभसकर ने लीक हुये पेपर विभाग को बताए-

Quarterly परीक्षा के पेपर लीक होने का मामला भास्कर ने ही उजागर किया था। लीक हुए पेपर भास्कर ने 28 अक्टूबर को विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराए। यहीं 29 सितंबर होने वाला पेपर भी एक दिन पहले ही उपलब्ध करा दिया। 29 सितंबर को इसको लेकर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की। इन पेपर्स को भास्कर के संज्ञान में लाते ही पेपर निरस्त कर दिए।

शिक्षा अभिकारी का आदेश – कार्रवाई कराएंगे

प्रभारी डीईओ नीरज शुक्ला ने बताया कि परीक्षा से दो दिन पहले यूट्यूब पर पेपर अपलोड करने के लिए सायबर सेल में भी आवेदन दिया जाएगा। सोमवार से यह कार्रवाई शुरू कर देंगे।