mp board traimasik exam 2021

MP Board Traimasik Paper 2021 Cancelled

MP Board Traimasik Paper 2021 Cancelled
MP Board Traimasik Paper 2021 Cancelled

एमपी बोर्ड लोक शिक्षण संचालनालय ने 24 september से कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक की त्रैमासिक परीक्षाएँ लेने का फैसला लिया था जिसके तहत सभी छात्रों को स्कूल में परीक्षा देने के लिए उपस्थित होना था। यह त्रैमासिक परीक्षा छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी क्युकिं बोर्ड ने फैसला लिया था कि इस साल अगर covid-19 की वजह से सत्र 2021-22 में परीक्षाएँ नहीं हो पाती है तो फिर त्रैमासिक परीक्षा के नंबर जुड़े जाएंगे।

Trimasik Exam pepar 2021 क्यूँ है महत्वपूर्ण

एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए त्रैमासिक परीक्षा सत्र 2021-22 बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी , इसलिए छात्रों को trimasik pariksha के लिए गहन अध्ययन करने की जरूरत पड़ेगी। प्रत्येक साल त्रैमासिक परीक्षा सिर्फ छात्रों की पढ़ाई का आँकलन करने की ली जाती थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस साल अगर वार्षिक बोर्ड परीक्षा नहीं होती है तो त्रैमासिक परीक्षा के अंकों के आधार पर रिजल्ट बनाया जा सकता है।

Trimasik exam paper वायरल कैसे हुए-

एमपी बोर्ड के कक्षा 9 वीं से 12 वी तक की त्रैमासिक बोर्ड परीक्षा के लिए पेपर माध्यमिक लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा जारी किये गए जो की विध्यालयों की प्रधानाचार्य की login id पर उपलब्ध करवाए गए जहां से प्रधानाचार्य जी को पेपर डाउनलोड करके विधयार्थियों को स्कूल में वितरित करना था, लेकिन प्रधानाचार्य किसी सहायक की मदद लेते है पेपर निकालने के लिए तो अनुमान लगाया जा रहा है कि उसी समय वहाँ से पेपर निकाले गए है तट यह पेपर उसके बाद social media plateform पर अपलोड कीये गए है, इस प्रकार trimasik exam paper वायरल हुए है।

Join

Trimasik Exam कब तथा क्यूँ लिए जाते है–

किसी भी बोर्ड के द्वारा त्रैमासिक परीक्षा जब conduct कराई जाती तब वहाँ के बोर्ड के द्वारा एक तिहाई syllabus complete करवा दिया जाता है, उस बोर्ड के ब्लूप्रिन्ट के अनुसार। बोर्ड के द्वारा छात्रों के लिए एक ब्लूप्रिन्ट जारी किया जाता है जिसमें बताया जाता है की उस वर्तमान सत्र में छात्रों को किस विषय में कोन कोन से टोपिक्स पढ़ने है। तथा ब्लूप्रिन्ट के साथ ही बता दिया जाता है की आपके बोर्ड की त्रैमासिक परीक्षा कब से शुरू होने वाली है तथा त्रैमासिक परीक्षा से 15 – 20 दिन पहले टाइम टेबल जारी कर दिया जाता है।

त्रैमासिक परीक्षा किस किस विषय की होगी

एमपी बोर्ड ने कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के त्रैमासिक परीक्षा लेने का फैसला लिया है, कक्षा 1 से लेकर 8 वीं तक के छात्रों के लिए त्रैमासिक परीक्षा बोर्ड कन्डक्ट नहीं कराएगा। कक्षा 9 वीं से लेकर 12 वीं तक सभी विषयों के त्रैमासिक परीक्षा conduct होंगी तथा सभी विषयों के पेपर बोर्ड के द्वारा जारी कीये जाएंगे। तथा जिस विषय के पेपर बोर्ड के द्वारा जारी नहीं कीये जाएंगे उनके पेपर स्कूल स्तर पर बनाए जाएंगे।

Join

त्रैमासिक परीक्षा फिर से होगी क्या ?

एमपी बोर्ड ने यूट्यूब पर पेपर वायरल होने के बाद 28 Sep 2021 को एक लेटर जारी कर दिया जिसमे साफ साफ बताया गया है कि पेपर की गोपनीयता नहीं रखने वालों को के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी तथा जिन व्यक्तियों ने भी त्रैमासिक बॉर्ड परीक्षा के पेपर वायरल करने में मदद की है उनके खिलाफ FIR दर्ज कारवाई जाएंगी।

बोर्ड के द्वारा जारी लेटर का पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए — Click Here

trimasik exam रद्द करने का आदेश

एमपी बोर्ड ने 28 Sep 2021 को लेटर जारी कर दिया जिसमे त्रैमासिक बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का आदेश जारी किया गया है तथा साफ साफ बताया गया है जिस भी जिले से पेपर लीक हुए हैं उस जिले के त्रैमासिक परीक्षा के उस Particular विषय के पेपर रद्द कीये जाएं तथा 5 Oct तक उस विषय की परीक्षा ले ली जाए। ऐसा आदेश मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग से जारी किया गया है, इस आदेश का पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

त्रैमासिक परीक्षा 2021 एमपी बोर्ड 

कक्षा 12thत्रैमासिक पेपर pdf download link 
कक्षा 11th त्रैमासिक पेपर pdf download link 
कक्षा 10th त्रैमासिक पेपर pdf download link 
कक्षा 9th त्रैमासिक पेपर pdf download link 

Trimasik Exam को लेकर अब छात्र क्या करें–

त्रैमासिक बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों को अब ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहींहै क्यूकी अब जो भी पेपर वायरल हो चुके है उनके पेपर द्वारा से लिये जाएंगे तथा उनकी जानकारी आपको शाला के प्रधानाचार्य के द्वारा आपको दे दी जाएगी। तो प्यारे छात्रों आपको सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान रखना चाहिए अगर आपने मेहनत अच्छी की है तो आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है चाहे आपके कितने भी पेपर बार बार ले लिए जाएं।

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पाने के लिए नीचे दिए हुए लिंक्स् पर क्लिक करें–

You may also like

Comments are closed.