MP Board Supplementary Result 2022: चुनाव के कारण रिजल्ट में देरी, कॉपियों का मूल्यांकन बाधित

आज के इस आर्टिकल में हम MP Board Supplementary Result 2022 के बारे में जानकारी देने वाले हैं. सप्लीमेंट्री की परीक्षा देने वाले बहुत सारे विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि हम यहां पर आपको बताने वाले हैं कि आखिर Supplementary result 2022 12th mp board मे देरी क्यों हो रही है. MP Board 12th Result 2022 News Today लेकर आए हैं जिसमें आप जान सकेंगे कि आखिर 12th supplementary result 2022 kab aayega? यदि आप भी Supplementary result 2022 date mp board के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

MP Board Supplementary Result 2022

पिछले बहुत दिनों से कई सारे विद्यार्थियों का लगातार सवाल आ रहा था कि 12th supplementary result 2022 kab aayega? और Supplementary result 2022 date mp board के बारे में पूछ रहे थे. तो उन्हें बताना चाहते हैं कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कॉपियो को चेक करने का कार्य चल रहा है. लेकिन मध्य प्रदेश में पंचायत और नगरी निकाय मे चुनाव होने के कारण उत्तर पुस्तिका उनको चेक करने में समस्याएं पैदा हो रही है. जहां पर अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगा दी गई है वही अब मतगणना भी कॉपियो को चेक करने में रुकावट डाल सकती हैं. नगरी निकाय के पहले और दूसरे चरण के मतदान की गणना 20 जुलाई को की जाएगी. इस प्रकार से चुनावी व्यस्तता के कारण कॉपियो को चेक करने का कार्य प्रभावित हो रहा है. तो ऐसी स्थिति में सभी विद्यार्थी चिंतित है कि आखिरकार Mp board supplementary result kab aayega?

Mp board supplementary result kab aayega

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मूल्यांकन करने के लिए रीवा जिले को 20,000 उत्तर पुस्तिकाएं दी गई थी. वही 7 जुलाई से मूल्यांकन करने का कार्य प्रारंभ हुआ था. इसके बाद अब 1 सप्ताह बीत जाने के बाद समय के अनुसार अब केवल 5 दिन ही शेष बचे हुए हैं. ऐसी स्थिति में शेष कॉपियों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा. बता दे कि सप्लीमेंट्री की कॉपियां से करवाने के लिए रीवा जिले में 185 कॉपी चेक करने वाले शिक्षकों की ड्यूटी लगा गई थी. लेकिन चुनाव के कारण इन शिक्षकों की ड्यूटी प्रभावित हुई है. 7 जुलाई से कॉपियों को चेक करने का कार्य शुरु किया गया था. लेकिन 8 जुलाई को पंचायत चुनाव होने के कारण मूल्यांकन का कारण रुका हुआ था. कोटिया से करने वाले शिक्षकों का मानना है कि 20 जुलाई तक कॉपियों को चेक करने के कार्य में तेजी लाना मुश्किल होगा. क्योंकि 20,000 कॉपियों को चेक करने का कार्य शिक्षकों के लिए समस्या बनता जा रहा है.

Join

MP Board Supplementary Result 2022 Overview

Board Madhya Pradesh Board of Secondary Education
Exam MPBSE 12th 10th Supplementary Exam 2022
10th Exam Date 21 June to 30 June 2022
12th Exam Date3 21 June to 27 June 2022
Result September 2022
Result Mode Online
Official Website mpbse.nic.in
MP Board Supplementary Result 2022
MP Board Supplementary Result 2022

Supplementary result 2022 12th mp board

खबरो द्वारा संभावना जताई जा रही है कि MP Board 12th Supplementary Result 2022 जुलाई महीने में जारी हो सकता है. लेकिन अगर हम बात करें रिजल्ट की तारीख की तो MP board 12th supplementary result date 2022 सितंबर महीने तक जारी किया जा सकता है. सप्लीमेंट्री एग्जाम को ऐसे विद्यार्थी देते हैं जो मध्य प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट में एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो जाते हैं वह दोबारा अपना साल बचाने के लिए सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं. मध्य प्रदेश की दसवीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री की परीक्षाएं 21 जून से 30 जून के बीच आयोजित की गई थी वही 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 21 जून से 27 जून के बीच आयोजित की गई थी. तो आइए आप जानते हैं कि जब आपका Supplementary result 2022 12th mp board आ जाएगा तो आप कैसे हैं अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

MP Board Supplementary Result 2022 Check Online

  1. MP Board Supplementary Result 2022 Check करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic पर जाना होगा
  2. इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में जाना है.
  3. लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में आपको class 12th Supplementary Result 2022 लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. जिसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी यहां पर आपको आपके रोल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करनी है.
  5. supplementary result 2022 12th mp board आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  6. इसके बाद आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं.

FAQs related to MP Board Supplementary Result 2022

Q1. Mp board supplementary result kab aayega?

Ans. मध्य प्रदेश का सप्लीमेंट्री रिजल्ट सितंबर महीने में आने की संभावना है.

Q2. Supplementary exam 2022 result date mp board क्या है?

Ans. बताना चाहेंगे कि सप्लीमेंट्री रिजल्ट के बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है.

Q3. MP Board 12th Result 2022 News Today क्या है?

Ans. ताजा खबर निकलकर सामने आ रही है कि पंचायत और नगरीय चुनाव होने के कारण सप्लीमेंट्री की उत्तर पुस्तिका को चेक करने की कार में देरी हो रही है.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment