एमपी स्कूल शिक्षा विभाग के विशेषज्ञों ने दो माह में तैयार किया है प्रश्न बैंक – छात्रों को बेहतर अंक दिलाने की कवायद तेज

फरवरी में 10th और 12th की प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग चिंतित है। बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थी को बेहतर अंक मिले इसके लिए विशेषज्ञों की टीम ने प्रश्न बैंक तैयार किया है। अब सोमवार से इसी के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लास दी जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रत्येक विषय के प्रश्न बैंकों के माध्यम से ही शिक्षक पढ़ाई कराएंगे।

Join

इस व्यवस्था से प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मण्डल के तकरीबन 40 लाख व जिले के 1 लाख विद्यार्थी अध्ययन करेंगे। शिक्षा विभाग अधिकारियों के मुताबिक इस काम को लेकर पिछले 2 माह से काम चल रहा है, जो पिछले सप्ताह पूर्ण हो चुका है। तैयार किए गए प्रश्न बैंक को विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। कम समय में विद्यार्थी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें इसके लिए कक्षावार अलग से मॉड्यूल तैयार किया गया है। विभाग के सामने सबसे बड़ी चिंता ग्रेड ई-1 और ई-2 के विद्यार्थियों की तैयारी कराना है।

ब्लूप्रिंट के आधार पर तैयार हुआ प्रश्न बैंक

10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए जो प्रश्न बैंक तैयार हुए हैं। वह मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयार किए गए ब्लू प्रिंट के आधार पर है। इन दोनों ही कक्षाओं में करीब 50 हजार विद्यार्थियों की तैयारी करवाई जाएगी। करीब इतने ही विद्यार्थी 9वीं व 11वीं की कक्षाओं के हैं। जिनके लिए विभाग द्वारा अलग से विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रश्न बैंक तैयार किए गए हैं।

mp board students will get good marks
mp board students will get good marks

आज से होगी शुरूआत

लोक शिक्षण संचालनालय: आयुक्त के निर्देश पर सोमवार से प्रश्न बैंक के माध्यम से शिक्षक, विद्यार्थियों की पढ़ाई कराना शुरू करेंगे। 31 दिसंबर तक कक्षाएं ऑनलाइन संचालित हो रही है।
-घनश्याम सोनी, डीईओ जबलपुर

एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा टेक होम शुरू

एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन टेक होम के तहत लिया जा रहा है जिसके तहत अब 31 जनवरी तक सभी विषयों के पेपर के सॉल्यूशन की कॉपियां छात्रों को अपने अपने स्कूल में जमा करवानी होगी, तथा स्कूल के अध्यापकों के द्वारा ही आपकी। प्री बोर्ड परीक्षा की कॉपियां का आंकलन किया जाएगा तथा इस परीक्षा के अंक ऑनलाइन विमर्श पोर्टल पर अपडेट किए जाएंगे जो को बोर्ड का आदेश जारी किया गया था।

एमपी की सभी खबरों के लिए physicshindi.com वेबसाइट पर विजिट करते रहें।