MP Board काउंसलर्स ने छात्रों के सवालों के दिए जवाव – आप भी पुछ सकते हो

MP Board Students Problem Solved – माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) ने 10वीं 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। माशिमं की ओर से सालभर विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन चलाई जाती है। राजधानी सहित पूरे प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए माशिमं की हेल्पलाइन विद्यार्थियों के लिए इन दिनों बड़ा सहारा साबित हो रही है। परीक्षा से पहले जहां परीक्षा से जुड़े सवाल पूछे जा रहे थे, वहीं अब बच्चे अंकसूची में त्रुटि सुधार और पूरक परीक्षा के संबंध में तरह-तरह के सवाल पूछ रहे हैं।

एमपी बोर्ड हेल्प लाइन बनी सहारा

इन दिनों हेल्पलाइन में विद्यार्थियों के 700 से 500 फोन हर दिन पहुंच रहे हैं, जिनके माध्यम से परीक्षार्थी अपनी समस्याओं का समाधान पा रहे हैं। माशिमं की काउंसलर्स से चर्चा करने पर यह तथ्य सामने आया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी इन दिनों परीक्षा में कम आए अंकों के बारे में जानकारी ले रहे हैं। हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर 18002330175 पर विद्यार्थी फोन कर अपनी समस्या का समाधान पूछ रहे हैं। रिजल्ट घोषित होने के चार दिन बाद करीब चार हजार से अधिक फोन पहुंच चुके हैं। हेल्पलाइन में तीन दिन में 500 से अधिक विद्यार्थियों ने करियर व विषय से संबंधित प्रश्न पूछे हैं।

मप्र बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित होने के चार दिन में करीब चार हजार से अधिक फोन पहुंचे चुके हैं। इनमें सबसे अधिक विषय चयन, पुनर्गणना व पूरक परीक्षा से संबंधित प्रश्न पूछ रहे हैं। – डा. हेमंत शर्मा, डायरेक्टर, माशिमं

Join
MP Board 10th Marksheet Name Correction procedure Click Here
MP Board 12th Marksheet Kab Aayegi 2022 Click Here
MP Board Marksheet Correction full process CLICK HERE
MP Board Migration Correction full process CLICK HERE
MP Board Date of Birth Correction process CLICK HERE
MP Board Marksheet Correction status check CLICK HERE
स्कूल में अपने पुत्र या पुत्री का रिकॉर्ड कैसे करें सही CLICK HERE

टोटल 3000 छात्रों का रिजल्ट अभी भी अटका

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम तो जारी कर दिया है, लेकिन सीबीएसई बोर्ड सहित अन्य बोर्ड के 2200 विद्यार्थियों के दस्तावेज जमा नहीं होने और 900 विद्यार्थियों के आतंरिक मूल्यांकन के अंक अब तक अपलोड नहीं करने के कारण परीक्षा परिणाम अटका दिया है।

MP Board Students Problem Solved
MP Board Students Problem Solved

अब माशिमं ने स्कूल से विद्यार्थियों के दस्तावेज और आंतरिक मूल्यांकन या प्रायोगिक परीक्षा के अंक 28 मई तक अपलोड करने का समय दिया है। ऐसे में जून के प्रथम सप्ताह में इन विद्यार्थियों के परिणाम जारी किए जाने की संभावना है। वहीं विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अंकसूची में त्रुटि में सुधार के लिए मंडल में अलग से टीम गठित की गई है, ताकि अंकसूची में जल्द सुधार हो सके। विद्यार्थी तीन माह तक निश्शुल्क त्रुटि सुधार करा सकते हैं माशिमं द्वारा जारी अंक सूची में किसी प्रकार की कोई त्रुटि है तो परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद से तीन माह तक विद्यार्थी निश्शुल्क त्रुटि सुधार करा सकते हैं। तीन माह बाद किसी भी प्रकार से सुधार कराने के लिए शुल्क के साथ आवेदन करना होगा।

इस बार कई सुविधाएं मंडल ने विद्यार्थियों को दी है। अंकसूची में त्रुटि सुधार के लिए विद्यार्थी तीन माह तक निश्शुल्क आवेदन कर सकते हैं। – मुकेश मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी, माशिमं

  • विद्यार्थियों के दस्तावेज 28 मई तक अपलोडकरने का समय दिया
  • जून के प्रथम सप्ताह में इन विद्यार्थियों के परिणाम जारी होने की संभावना
  • मशिमं की हेल्पलाइन में विद्यार्थियों के हर दिन पहुंच रहे 700 से 800 फोन

बोर्ड ने दिए सभी छात्रों के सवालों के जवाव

विद्यार्थी ने पूछा- पास हो गए है लेकिन वेबसाइट पर हमारा रिजल्ट नहीं दिख रहा है क्या करें?

वेब पोर्टल पर आप पहले अपना रोल नंबर फीड करें, इसके बाद अन्य चाही गई जानकारी भरें। आपका रिजल्ट वेवसाइट पर दिखाई देगा। इसके बाद कोई समस्या आती है तो जरूर संपर्क करें। आपके स्कूल में भी रिजल्ट की कापी भेजी गई है।

मैडम, मैं अभी 10वीं में 70 फीसद से पास हुआ हूँ। अवमै आगे कौन सा विषय लूं, जो करियर की दृष्टि से अच्छा हो । ?

-आपको जो विषय चुनना हो उसमें आसानी नहीं, रुचि तलाशें। परीक्षा में अच्छे नंबर लाना बहुत अच्छी बात है, लेकिन आप काविल बनने के लिए पढाई करें।

सर, मेरी अंकसूची में गलत नंबर फीड हुए हैं, सही कैसे होगे ?

आपकी अंकसूची में अगर कोई गलती हुई है तो आप माशिमं की आनलाइन सेवाओं का उपयोग करते हुएउसे ठीक करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए परेशान होने की आवश्यकता विल्कुल नहीं है। गलती हुई होगी तो सुधार हो जाएगा।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE