MP Board छात्रों के पास कल अंतिम मौका – नहीं तो बाद में पछताओगे

परीक्षा फार्म व प्रवेश पत्र में संशोधन के लिए कल अंतिम दिन – कक्षा 10वीं, 12वीं के नियमित व स्वाध्यायी छात्र 31 जनवरी तक परीक्षा फार्म में विषय व माध्यम संशोधित करा सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने इस बाबत सूचना पिछले सप्ताह जारी की है। सूचना के मुताबिक इस वर्ष आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा के अंकों की प्रविष्टि भी विद्यालयों को ऑनलाइन ही करनी होगी। बताया गया कि आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा हेतु ओएमआर शीट संस्था प्राचार्य या केंद्राध्यक्ष की लॉगिन आईडी पर उपलब्ध कराई जायेगी।

वहीं, माशिमं मुख्य बोर्ड परीक्षाओं के प्रवेश पत्र गत 25 जनवरी को जारी किए जा चुके हैं। ताकि समय पर सभी छात्र ऑनलाइन प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें यदि प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि होती है तो 31 जनवरी तक उसमें ऑनलाइन संशोधन कराया जा सकता है। उक्त तिथि के पश्चात किसी भी तरह का संशोधन मान्य नहीं किया जायेगा। साथ ही माशिमं द्वारा जारी प्रवेश पत्र में अंकित विषयों के आधार पर ऑनलाइन ओएमआर शीट दी जायेगी। इस लिहाज से यदि संशोधन जरूरी हो तो विद्यालय प्रबंधनों और छात्रों को नियत समय पर उक्त कार्यवाही पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर अभी भी असमंजस बरकरार –

बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर टाइम टेबल जारी कर दिया गया है, लेकिन एक बार फिर से कोरोनावायरस के बढ़ते हुए केसेस को देखते हुए बोर्ड परीक्षा 2022 पर असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई है। हालांकि 31 जनवरी 2022 तक स्कूल बंद रहेंगे। बोर्ड की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर अभी कोई ऑफिशियल बयान तथा लेटर जारी नहीं किया गया है। लेकिन शिक्षा मंत्री के बयान के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है। शिक्षा मंत्री ने अपने बयान में कहा था कि अगर कोरोना का प्रकोप इसी तरीके से और आगे बढ़ता है तो बोर्ड परीक्षा 2022 को भी आगे स्थगित किया जा सकता है।

mp board students last chance today
mp board students last chance today

एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा पर खबर

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं, 12वीं की Practical परीक्षाओं के डेट्स जारी कर दी है। जिसके अनुसार 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 तक स्कूलों में Practical परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालांकि प्राइवेट छात्रों के लिए Practical परीक्षाएं 18 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित होंगी। इसके साथ ही स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के Marks Online अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके तहत सभी स्कूलों को 25 मार्च तक Marks Online दर्ज करने होंगे।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE