MP Board Students Cycle Distribution 2022- खुशखबरी, सभी छात्रों को मिलेगी साइकिल, ऐलान

जैसे की आप सभी को पता ही होगा निशुल्क साइकिल योजना MP Board Students Cycle Distribution 2022 के बारे में आपको बता दें कि 2022 में भी योजना लागू होगी। योजना मध्यप्रदेश में 2015 से लागू किया गया है और वह अभी तक चलता रहा। माना कि 2020-21 योजना लागू नहीं क्योंकि कोरोना जैसी बड़ी महामारी की वजह से यह योजना लागू नहीं हो पाया।

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि सभी छात्रों को मिलेगी साइकिल। छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार हर तरह की योजनाएँ चलाती रहती है। इन योजनाओं के माध्यम से छात्रों को छात्रवृत्ति से लेकर शिक्षा तक सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। ताकि उन्हें पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी न हो।

MP Board Students Cycle Distribution 2022

सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को दो साल बाद साइकिल मिल सकेगी।  हालांकि साइकिलें MP Board Students Cycle Distribution 2022 के तहत केवल नए सत्र में 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश लेने वाले बच्चों को ही मिलेंगी। दो साल में वंचित छात्रों को साइकिल देने की योजना नहीं है। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने इस साल के प्रवेशित साढ़े पांच लाख स्टूडेंट्स को साइकिल देने का लक्ष्य रखा है। MP Board Students Cycle Distribution 2022 के तहत डीपीआई, साइकिल देने के लिए पात्र विद्यार्थियों की सूची तैयार कर रहा है।

MP Board Students Cycle Distribution

इसके लिए जिलों से विद्यार्थियों की अनुमानित संख्या मांगी गई है। मैपिंग होने के बाद सूची फाइनल की जाएगी। सत्र 2020-2021 में साइकिल देने के लिए जनवरी 2020 में ही प्रस्ताव तैयार हो गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 में देशभर में लॉकडाउन हो गया। तभी से सितंबर 2021 तक स्कूल नियमित नहीं खुल सके। पिछला सत्र बीता तो प्रस्ताव भी ठंडे बस्ते में चला गया था। 6वीं और 9वीं के विद्यार्थियों को दिया जाता है लाभ: प्रदेश सरकार 6वीं और 9वीं में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को निःशुल्क साइकिल देती है। 2019 – 20 में प्रदेश के करीब 8 लाख छात्र-छात्राओं को साइकिलें दी गई थीं।

2019 में इस योजना में मझरा टोला (छोटे-छोटे गांव) में रहने वाले ऐसे छात्रों को भी शामिल किया गया, जिन्हें दो किमी दूर तक पैदल स्कूल जाना पड़ता है।MP Board Students Cycle Distribution 2022- भोपाल व इंदौर में ई-रुपीज से दी जाएगी राशि: पायलट प्रोजेक्ट के तहत इंदौर, भोपाल में स्टूडेंट्स को ई-रुपीज से साइकिल की राशि दी जाएगी। शेष जिलों में साइकिल खरीदकर दी जाएगी। योजना सफल रही तो अगले सत्र से सभी को ई-रुपीज से राशि का भुगतान होगा।

How To Apply For MP Free Cycle Distribution Scheme

  1. तो चलिए जानते हैं सबसे पहले स्टेप में आपको मध्यप्रदेश के शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. दूसरे स्टेप में आपको मध्यप्रदेश सायकल योजना का विकल्प दिया होगा वहां पर आपको क्लिक करना है।
  3. तीसरी स्टेप में आपको आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आया होगा या आ जाएगा।
  4. चौथा स्टेप में आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म ध्यानपूर्वक भरना होगा जो भी जानकारी पूछा होगा सारी जानकारी भरनी होगी।
  5. पांचवा स्टेप में आपको आवेदन पत्र के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  6. अब आपको सारी जानकारी चेक करने के बाद तभी तो ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  7. अब आपका फॉर्म भर चुका है MP Board Students Cycle Distribution 2022 के लिए।

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana 2022 Overview

Scheme Name MP Board Students Cycle Distribution 2022
State Madhya Pradesh
session 2022
Class 6-9th Class
yojana Start 2015
Official Website educationportal.mp.gov.in

 

MP Board Students Cycle Distribution 2022
MP Board Students Cycle Distribution 2022

 

MP Board Cycle Scheme 2022

नए सत्र में कक्षा 6 और 9वीं में प्रवेश लेने वाले साढ़े पांच लाख स्टूडेंट्स को साइकिल देने का लक्ष्य। आपको बता दें कि इस योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूल में कक्षा छठवीं से नौवीं तक के छात्र पढ़ रहे हैं। MP Board Students Cycle Distribution 2022 योजना का लाभ उन छात्रों को दिया जाएगा जो ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं जो छात्र गांव से आते हैं जिन्हें बहुत दूर पड़ता है उसको उन छात्रों को दिया जाएगा साईकिल ताकि उन्हें पढ़ाई करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

जिन गांवों में माध्यमिक उच्च विद्यालय उपलब्ध नहीं है और यह पढ़ाई की गांव से बाहर शहर में जाना पड़ता है। MP Board Students Cycle Distribution 2022 के तहत आपको बता दिल तो जो छात्र सातवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं उन्हें 18 इंच की साईकिल दी जाएगी और जो नौवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं उन्हें 20 इंच की साइकिल दी जाएगी।

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana 2022

दो साल बाद सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी साइकिल । इस योजना का लाभ केवल एक बार छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि यदि छात्र कक्षा 6 या 9 में पुनः प्रवेश लेता है, तो वह साइकिल प्राप्त करने के योग्य नहीं होगा। साइकिल खरीदने के लिए लाभार्थी के बैंक खाते में ₹2400 की राशि वितरित की जाएगी।  MP Board Students Cycle Distribution 2022 के तहत इस योजना के तहत सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

जिससे छात्र साइकिल खरीद सकेंगे। इस योजना के माध्यम से छात्रों की अध्ययन रुचि का विस्तार किया जाएगा। आपको बता दें इस बार अकाउंट में पैसे नहीं आएंगे लेकिन आपको बताते तो इंदर सिंह परमार का कहना है कि MP Board Students Cycle Distribution 2022 के तहत साइकल ही दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज-
  • identity card
  • Aadhar Card
  • Address proof
  • bank account passbook
  • BPL Ration Card
  • Addmison’s paper in school
  • 6th and 9th class certificate
Official Website CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE