हाई स्कूल के 1294 छात्रों ने छोड़ी सामाजिक विज्ञान की परीक्षा।

बोर्ड परीक्षाओं में बरती जा रही सख्ती के उपरांत भी नकल के इक्का-दुक्का मामले सामने आ ही जाते हैं। शनिवार को भी सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र के दौरान नकल का एक प्रकरण दर्ज किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार 26 फरवरी 22 को हाई स्कूल के सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। परीक्षा में दर्ज 35193 नियमित एवं 2690 स्वाध्यायी छात्र के विरूद्ध 34297 नियमित व 2292 स्वध्यायी छात्र सम्मिलित हुये जबकि 896 नियमित एवं 398 स्वाध्यायी छात्र अनुपस्थित रहे। इस प्रकार से नियमित एवं स्वाध्यायी को मिलाकर 1294 छात्र-छात्राएं गैरहाजिर रहे। परीक्षा दौरान सरस्वती उमावि. मनगवां में एक नकल प्रकरण दर्ज किया गया। उक्त प्रकरण डीईओ रीवा के पैनल द्वारा बनाया गया।

परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण:- शनिवार को प्रातः 10 बजे से 1 बजे अपरान्ह तक आयोजित परीक्षा का जायजा लेने डीईओ रीवा के दो पृथक-पृथक पैनल द्वाराआधा दर्जन से ज्यादा परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय एवं योजना अधिकारी सुदामा लाल गुप्ता द्वारा परीक्षा केन्द्र क्रमशः शा. बालक उमावि. मनगवां, कन्या मनगवां, सरस्वती उमावि. मनगवां तथा उत्कृष्ट उमावि. रायपुर कर्चु. का निरीक्षण किया गया। सरस्वती उमावि मनगवां में एक परीक्षार्थी को अनुचित साधनों का इस्तेमाल करते हुये पकड़ा गया। उधर सहायक संचालक श्रीमती आरती सिंह एवं सांख्यिकीय अधिकारी राजेश कुमार मिश्र द्वारा संयुक्त रूप से परीक्षा केन्द्र क्रमशः शाउमावि. कटरा, शाउमावि कन्या त्योथर एवं बालक त्योथर का निरीक्षण किया गया। परीक्षा का संचालन शांतिपूर्ण पाया गया।

हाईस्कूल की सामाजिक विज्ञान की बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़ा गए:-

औरैया में बोर्ड परीक्षा के दौरान गुरुवार को श्री किसान विद्यापीठ इंटर कालेज में हाईस्कूल की परीक्षा में एक नकलची तो इसी कॉलेज में एक मुन्नाभाई को स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट ने पकड़ लिया। जिसकी कापी सील कर दूसरी कापी परीक्षा देने के लिए दी गई। और फिर आंसर शीट न्यू दे दिए। गुरुवार को सुबह पाली में हाईस्कूल की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के  दौरान श्रीकिसान विद्या पीठ इंटर कालेज दलीपपुर में स्टे्रटिक मजिस्ट्रेट केके  मिश्रा व केंद्र व्यवस्थापक विपिन कुमार ने चेकिंग के दौरान एक नकलची और एक मुन्नाभाई को पकड़ लिया। पकड़े गए नकलची की कापी सील करके उसे दूसरी कापी देकर परीक्षा देने दी। जबकि पकड़े गए मुन्नाभाई की कापी को सील कर उसके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। यह छात्र एक दूसरे छात्र की जगह परीक्षा देता मिला। यह छात्र नकल करते पकड़ा गए और कॉपी छीन लिया गया। डीआईओएस हृदय नरायण त्रिपाठी ने बताया कि इसकी जांच कराई जाएगी और नकलचियों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। बोर्ड के निर्देशों का पालन करते हुए जिले सभी परीक्षा केंद्रों पर नकल को रोकने के लिए निर्देश दिए गए है।

MP Board social science EXAM
                                        MP Board social science EXAM

ब्लाकवार अनुपस्थिति पर एक नजर:-

हाई स्कूल के सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र में विकासखण्डवार देखा जाय तो रीवा में 192 नियमित व 85 स्वाध्यायी, रायपुर कर्चु. में 55 नियमित व 20 स्वाध्यायी, मऊगंज में 93 नियमित व स्वाध्यायी, हनुमना में 97 नियमित व 20 59 स्वाध्यायी, नईगढ़ी में 81 नियमित व 24 स्वाध्यायी, गंगेव में 82 नियमित व 64 स्वाध्यायी, त्योथर में 76 नियमित व 19 स्वाध्यायी, जवा में 80 नियमित व 9 स्वाध्यायी, तथा सिरमौर में 129 नियमित व 98 स्वाध्यायी छात्र-छात्राओं की अनुपस्थिति दर्ज की गयी। कुल दर्ज 37883 के विरूद्ध 36598 छात्र परीक्षा में बैठे जबकि 1294 छात्र छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE