MP BOARD NEWS

Mp board school result latest news | कम्जोर रिजल्ट दे रहे स्कूलों पर झलकी विभाग की चिंता

Mp board school result latest news | कम्जोर रिजल्ट दे रहे स्कूलों पर झलकी विभाग की चिंता

40 फीसद से कम परिणाम देेने वाले हाईस्कूलों का प्रदर्शन सुधारने बनाया मेंटर प्रोग्राम मेंटर्स के रूप् में बेहतर कार्य प्रदर्शनकारी स्कूलों के प्राचार्य बताएंगे कैसे सुधरेंगे रिजल्ट

Join

प्रदेश में तकरीबन एक हजार से अधिक ऐसे हाईस्कूल हैं, जिनमें कक्षा दसवीं की परीक्षाओं का प्रदर्शन पिछले तीन साल से घटिया चला रहा है। ऐसे स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए चिंतित लोक शिक्षण संचालनालय ने प्रेरणादायी कार्यक्रम तैयार किया है। मेंटर्स प्रोग्राम के अंतर्गत इन विद्यालयों को भी बताया जाएगा कि वह किस तरकीब से परीक्षा पूर्व बच्चों को दक्ष और निपुण बनाएंगे।

Mp board school result latest news : लोक शिक्षण संचालनालय का कहना है कि प्रदेश के ऐसे हाईस्कूल जिनका पिछले तीन सालों में परीक्षा परिणाम अपेक्षा के अनुसार कम रहा है। मेंटर प्रोग्राम के अंतर्गत आबंटित इन स्कूलों के साथ ही निरंतर दूरभाष और वीडियो काॅन्फ्रेेंसिंग के माध्यम से सम्पर्क होगा। घटिया प्रदर्शन को उत्कृष्ट कार्य में बदलने के दक्ष ऐसे प्राचार्याें को मेंटर बनाया गया है, जिनके विधालयों का प्रतिवर्ष 80 प्रतिशत से ऊपर रिजल्ट आ रहा है। राज्य मुख्यालय में अधिकारियों के मुताबिक मेंटर को दो सप्ताह में न्यूनतम एक बार कमजोर प्रदर्शन करने वाले स्कूलों का विजिट कर मार्गदर्शन भी प्रदान करना होगा। सभी मेंटर्स द्वारा आबंटित निर्धारित स्कूलों की नियमित रूप् से माह में दो बार समीक्षा की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि प्रोग्राम में ऐसे स्कूलों का चयन किया गया है जो कक्षा दसवीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम अपेक्षाकृत नहीं दे पाए हैं।

Mp board school result latest news (1 हजार 927 स्कूलों का रिजल्ट रहा है कमजोर)

अफसरों का कहना है कि प्रोग्राम में ऐेस स्कूलों का चिन्हांकन किया गया है जिनका पिछले 3 सालों में 40 प्रतिशत से कम रिजल्ट रहा है। राज्य में इस प्रकार के करीब 1 हजार 927 हाईस्कूलों को चिन्हित किया गया है। मेंटर प्रोग्राम के लिए चयनित इन विद्यालयों को जिला और ब्लांक शिक्षा अधिकारियों में से एक को मेंटर निर्धारित किया गया है। 40 प्रतिशत से कम रिजल्ट देने वाले इन स्कूलों का आगामी परीक्षाओं में शत-प्रतिशत प्रणाम हो। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

Mp board school result latest news
Mp board school result latest news

कायक्रम में स्कूलों के उन्मुखीकरण की योजना भी तैयार की गई है। इसके अंतर्गत सभी मेंटर्स निर्धारित स्कूलों के साथ पहले सप्ताह में ही एक उन्मुखीकरण सत्र आयोजित करेंगे। वे इन स्कूलों को प्रोग्राम का परिचय देंगे। इसके साथ ही अपेक्षित कार्याें की सूची से मेंटर्स यहां के प्राचार्य को पूरी रूपरेखा से अवगत कराएंगे।

Mp board school result latest news (मेंटर्स देंगे कमजोर स्कूलों के शिक्षकों को मार्गदर्शन)

मेंटर्स सभी स्कूलों का एक व्हाट्सएप ग्रुप भी तैयार करेंगे। ग्रुप बनाने के प्श्चात इनको इनवाइट फाॅर्म में भरना होगा। उनमुखीकरण सत्र हेतु पीपीटी का उपयोग किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि मेंटर्स को आबंटित कमजोर स्कूलों में नियमित मार्गदर्शन प्रदान करना होगा। सभी मेंटर्स 15 दिन में एक बार संबंधित स्कूल का विजिट करेंगे। इस भ्रमण के दौरान वे अपेक्षित कार्याें के संचालन का भी निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही स्कूलों की समस्याओं को देखकर उसका समाधान करेंगे। विजिट के दौरान निरीक्षण हेतु मेंटर राज्य स्तर से प्रदान चेक लिस्ट का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए अन्य प्रयास भी तैयार किए गए हैं।

Mp board school result latest news (अच्छा कार्य करने वाले प्राचार्याें की होगी सराहना)

अधिकारियों का कहना है कि व्हाट्सएप् ग्रुप में प्रतिदिन 2 से लेकर 3 पे्रणादायक प्राचार्याें की सराहना होगी। छोटे समूहों द्वारा आबंटित विद्यालय के साथ चर्चा के अलावा उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। जिले के सर्वश्रेष्ठ स्कूल के प्राचार्य के साथ बैठक भी निरंतर होगी। इस बैठक के दौरान सभी प्राचाय एक दूसरे के बेस्ट परफाॅर्मेंस को भी देखेंगे और सीखेंगे। व्हाट्सएप् ग्रुप पर दैनिक प्रेरणादाई लेख और कहानियां भी शेयर होंगी। इसके अतिरिक्त मेन टेस्ट परिणाम में सुधार लाने हेतु इनोवेटिव आइडिया अपनाने के लिए भी कहा गया है।

इनका कहना है
प्रदेश में करीब एक हजार स्कूल ऐसे हैं, जिनका कक्षा दसवीं का पररीक्षा परिणाम पिछलेतीन सालों के दौरान 40 प्रतिशत से कम रहा है। इन विद्यालयों का बेहतर परीक्षा परिणाम प्रदर्शन बनाने के लिए मेंटर प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। शीघ्र ही राज्य में इसकी शुरूआत होने वाली है।

कामना आचार्य, अपर संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय

LATEST NEWS :

MPBSE exam form portal ka hua server down (CLICK HERE)
MP government ne jari ki covid 19 new guideline (CLICK HERE)
Mp board school result latest news (CLICK HERE)
Ab holiday me hoga syllabus complete (CLICK HERE)

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

अगर आप मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें

You may also like

Comments are closed.