MP board School April Holidays list 2022 : पूरे अप्रैल में लें छुट्टियाँ के मजे

MP board School April Holidays list 2022 – ग्रीष्म ऋतु आते-आते विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर : अन्य वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष गर्मियां काफी पहले से ही शुरू हो गई हैं। फरवरी महीने से ही गर्मी ने अपने प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया था। इस महीने भी गर्मी के असर काफी अधिक है। अभी मार्च के महीने में औसत तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। अप्रैल के महीने में तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस हिसाब से अप्रैल के महीने में तापमान 250 से 40 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इस हिसाब से अगले महीने अर्थात अप्रैल में काफी अच्छी गर्मी रहेगी। हालांकि अभी इस महीने अर्थात  मार्च में स्कूल खुले रहेंगे।

Join

Table of Contents

MP board School April Holidays list 2022

आपको अवगत करा दें। कि अगले महीने अर्थात अप्रैल में रामनवमी के अलावा लगातार तीन छुट्टियां और रहेंगी। इन छुट्टियों में प्रथम छुट्टी 13 अप्रैल की अर्थात इस दिन सिखों का महत्वपूर्ण त्यौहार वैशाखी है। इसके बाद 14 अप्रैल को संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की जयंती है। और 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण लगातार तीन छुट्टियां विद्यार्थियों को मिलेगी।

इन छुट्टियों से 2 दिन पहले रामनवमी की छुट्टी है। जो कि अन्य छुट्टियों से अलग-थलग है। स्कूल शिक्षा विभाग में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी है। विद्यार्थियों को ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक मिलेगा हालांकि शिक्षकों को यह अवकाश कुछ कम मिलेगा। उन्हें यह अवकाश 1 मई 2022 से 9 जून 2022 तक ही मिल पाएगा।

Mp Board April holidays 2022 overview

दिनांक महीना वर्ष दिन छुट्टी का नाम
1 अप्रैल 2022 शुक्रवार बैंक से संबंधित छुट्टी
3 अप्रैल 2022 रविवार रविवार अवकाश
10 अप्रैल 2022  रविवार रविवार/रामनवमी अवकाश
13 अप्रैल 2022 बुधवार वैशाखी अवकाश
14 अप्रैल 2022 गुरुवार डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती अवकाश
15 अप्रैल 2022  शुक्रवार गुड फ्राइडे अवकाश
MP board School April Holidays list 2022
MP board School April Holidays list 2022

School education department MP holidays 2022

मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। साथी सगे संबंधी रिश्तेदारों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो यह आपके लिए सर्वोत्तम अवसर है। और यह खबर सिर्फ आप ही के लिए है । एमपी बोर्ड ने घोषणा की है। की आने वाले समय में करीबन 2 महीने की छुट्टियां होने वाली हैं। विद्यार्थियों को इन छुट्टियों का सदुपयोग अपनी जिंदगी को बनाने के लिए करना चाहिए। ना की छुट्टियों का दुरुपयोग करने के लिए।

विद्यार्थी इन छुट्टियों का सदुपयोग अर्थात गर्मी की छुट्टियों का सदुपयोग अपने आगे की पढ़ाई के लिए, कंप्यूटर की कोचिंग करने के लिए, इंग्लिश स्पोकन की कोचिंग करने के लिए कर सकते हैं। विद्यार्थियों को अपनी छुट्टियां बेकार में गवानी नहीं चाहिए। आइए बताते हैं कि एमपी बोर्ड ने स्कूल शिक्षा विभाग के लिए कितने दिनों की छुट्टियां निर्धारित की है। इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

MP board April holidays 2022

प्रदेश के समस्त स्कूलों में स्कूल शिक्षा विभाग ने विकास का कर दी है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश पारित कर दिया है। जो आदेश पारित किया गया है। उसने स्कूल शिक्षा विभाग ने अवकाश तिथियां घोषित की हैं। की एमपी बोर्ड के बच्चों को कितने दिनों की छुट्टियां मिलेगी। एमपी एमएसपी द्वारा सत्र 2022 के लिए प्राथमिक सरकारी और उच्च प्राथमिक सरकारी विद्यालयों और संस्थागत विद्यालयों के लिए अवकाश हेतु शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है।

इस नए साल में मार्च और अप्रैल महीने में आप लंबा वीकेंड प्लान कर सकते हैं। 18 मार्च को होली थी। और अगले 2 दिन छुट्टी थी। यही प्लान अब अप्रैल के महीने में मैं भी बन रहा है। तेरे और 14 अप्रैल को बैसाखी और अंबेडकर जयंती है और 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे है। शनिवार की छुट्टी लेने के बाद आपके पास कुल 5 दिन हो जाते हैं इन 5 दिनों में आप छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

MP board April 2022 educational calendar

  1. ऐच्छिक अवकाश– 6 अप्रैल निषादराज जयंती, 11 अप्रैल महात्मा ज्योतिबा राव फुले जयंती, 15 अप्रैल हाटकेश्वर जयंती, 26 अप्रैल वल्लभाचार्य जयंती, 27 अप्रैल सेन जयंती, 29 अप्रैल जमात उल विदा
  2. सामान्य अवकाश– 2 अप्रैल शनिवार गुड़ी पड़वा /चैती चांद, 13 बुधवार अप्रैल बैसाखी,14 अप्रैल गुरुवार अंबेडकर जयंती, 15 अप्रैल शुक्रवार गुड फ्राइडे

MP Government Educational Calendar 2022

जैसा की आपको विदित है। एमपी बोर्ड प्रशासन ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए और गर्मियों से निजात देने के लिए गर्मियों की 2 महीने की छुट्टियों का ऐलान किया है। आपको यह भी जानते होंगे। डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर को एक्स्ट्रा 2 दिन की छुट्टी देने का अधिकार प्राप्त होता है। मजिस्ट्रेट अपनी हिसाब से उन दो छुट्टियों को तय कर सकता है। और अलग छुट्टियां देने का प्रावधान सिर्फ मुख्यमंत्री या संबंधित विभाग के पास ही होता है। संबंधित विभाग अपने विवेक से ही छुट्टियों का निर्धारण करता है। आप आगे की और छुट्टियों के बारे में जानने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर लॉगइन करके सर्च कर सकते हैं।

FAQs about mp board april holidays list 2022

प्रश्न 1 एमपी बोर्ड स्कूल शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर एमपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in है।

प्रश्न 2 अप्रैल के महीने में रविवार को मिलाकर कुल कितनी छुट्टियां पड़ रही हैं?

उत्तर अप्रैल के महीने में रविवार को मिलाकर कुल सात छुट्टियां पड़ रही हैं।

प्रश्न 3 एमपी बोर्ड स्कूल शिक्षा विभाग में ग्रीष्मकालीन अवकाश कितने महीनों का होता है ?

उत्तर एमपी बोर्ड स्कूल शिक्षा विभाग में कल अवकाश लगभग 1 महीने 45 दिन का होता है।

Board Exam Latest Update CLICK HERE
PH Home CLICK HERE