MP Board Revaluation Latest update: मध्य प्रदेश बोर्ड ने रेवल्शयून रिजल्ट को लेकर जारी किया नोटिस, यहां देखें पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप भी कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं आप उसका Revaluation कराना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाला है इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करें। आपको हम बताएंगे कि MP Board Revaluation Latest update क्या जारी किया गया है पूरी जानकारी देंगे। दोस्तों आपको बता दें कि बहुत से लोग अपने रिजल्ट को लेकर असंतुष्ट होते हैं वह चाहते हैं कि उनकी कॉपी दोबारा Revaluation किया जाए उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। आपको हम यह भी बताएंगे कि आप किस प्रकार से Revaluation करवा सकते हैं क्या क्या प्रोसेस है।

MP Board Revaluation Latest update

कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए MP Board Revaluation Latest update जारी की गई है। परिणाम जारी होने के बाद अगर आप अपने मार्क्स से असंतुष्ट है तो रिटोटलिंग/ रिचेकिंग पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर रिचेकिंग या रिवैल्यूशन का ऑप्शन होगा वहां से जाकर अप्लाई कर सकते हैं और आपको लास्ट डेट के अंदर ही आपको अप्लाई करना होगा तभी आपका फॉर्म सबमिट होगा और आप अपना रिवॉल्यूशन करवा सकते हैं। इस पोस्ट में हम बताएंगे स्टेप बाय स्टेप कि आप किस प्रकार से फॉर्म सबमिट करा सकते हैं आपको क्या-क्या करने की आवश्यकता है पूरी जानकारी देंगे इस पोस्ट में। MP Board Revaluation भरेंगे तो आपको ₹100 राशि भुगतान करना होगा। हर एक विषय के लिए ₹100 लगता है रिवैल्युएशन चार्ज, सभी विषयों का ₹500। उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए एमपीबीएसई रीचेकिंग फॉर्म की हार्ड कॉपी / प्रिंटआउट लेना चाहिए। जिन उम्मीदवारों को एमपी बोर्ड पुनर्मूल्यांकन फॉर्म के लिए आवेदन करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, उन्होंने नीचे दिए गए चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करने की सलाह दी।

MP Board Rechecking Form 2022

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) के द्वारा 19 अप्रैल 2022 को कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी कर दिए गए हैं या तो आप सभी को पता ही होगा इस परीक्षा में जितने भी छात्र शामिल हुए हैं उनका रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। बोर्ड पेपर का पूरा अंक 100 मार्क्स का और पास होने के लिए 33 मार्क्स की आवश्यकता है। बोर्ड ने Revaluation के लिए यह अपडेट जारी किया है कि जो छात्र अपने मार्क्स से असंतुष्ट है वह Revaluation के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा, तभी वह आवेदन कर सकते हैं। MP Board Revaluation Latest update कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों ही कक्षाओं के लिए जारी किया गया है दोनों ही कक्षाओं के छात्र Revaluation करा सकते हैं डेट दी जाएगी उसी डेट के अंदर सभी छात्रों को यह फॉर्म आवेदन करना होगा तभी करा सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Join

MP Board Revaluation Latest update in Overview

Board Name Madhya Pradesh Board of Secondary Education (MPBSE)
Exam Name Board Exams
Class 10th – 12th
Session 2022-2023
Category Application Form
Result Declaration Announced
Mode Online & Offline
Revaluation/Rechecking Status Active
State Name Madhya Pradesh
Exam Level State Level
Notice Download Click here
Official Website mpbse.nic.in
MP Board Revaluation Latest update
MP Board Revaluation Latest update

How to Apply MP Board Revaluation Form 

  • सबसे पहले स्टेप में आपको ऑफिशियल वेबसाइट http://mpbse.nic.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको जिस वी कक्षा का रिवैल्युएशन या रिचेकिंग कराना है लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर आएंगे वह एक फॉर्म होगा।
  • उस फॉर्म में अपनी सारी डिटेल दर्ज करें।
  • जानकारी भरने के बाद आपको बताए गए दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको जिस सब्जेक्ट का भी रिचेकिंग या रिवैल्युएशन कराना है उसका चयन करें।
  • हर सब्जेक्ट का ₹100 लगेगा अगर आप सभी विषयों का करना चाहते हैं तो ₹500 आपको भुगतान करना पड़ेगा।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद भविष्य के लिए आपको प्रिंटआउट निकलवा कर रख लेना होगा।
  • इस तरह से आप अपना रिचेकिंग या रिवॉल्यूशन का फॉर्म भर सकते हैं।

FAQ Related to MP Board Revaluation Latest update

1.रीचेकिंग की फीस क्या है?

Ans- रीचेकिंग के लिए शुल्क रु100 प्रति विषय।

2.क्या पुनर्मूल्यांकन में पास होने का कोई मौका है?

Ans- हां, आपके पास होने की प्रबल संभावना है। आमतौर पर पुनर्मूल्यांकन में प्रश्नपत्रों की पुन: जांच नहीं होती है, लेकिन कुल अंकों की गणना विशेष रूप से मेरे विश्वविद्यालय में फिर से की जाती है। एक बार मेरे एक सीनियर के अंक में पुनर्मूल्यांकन के बाद +22 अंकों की वृद्धि हुई।

3.क्या रीचेकिंग से अंक बढ़ते हैं?

Ans- एक अफवाह है कि रीचेकिंग के लिए आवेदन करना केवल पैसे और समय की बर्बादी है। लेकिन अगर आपको विश्वास है कि आपने अपने पेपर में अच्छा प्रदर्शन किया है और बेहतर स्कोर के लायक हैं, तो आपको एकेटीयू के पुनर्मूल्यांकन का विकल्प चुनना चाहिए। AKTU की रीचेकिंग के बाद आपके अंक बढ़ सकते हैं।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE