MP Board Retotalling News: 10वीं व 12वीं में 42000 विद्यार्थियों की कॉपियां रिटोटलिंग के लिए आई

MP Board Retotalling News – हेल्लो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम देखने वाले हैं की कितने विद्यार्थियों अपने कॉपियों की परिणाम से संतुष्ट नहीं है, इसलिए जिन्होंने कापियां रिटोटलिंग के लिए दोबारा भेजी हैं, आखिर क्यों विद्यार्थी अपनी परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है, और किसलिए वह विद्यार्थी अपनी कॉपियों को रिटोटलिंग के लिए भेज रहे हैं,

कुछ विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है, जो दोबारा कॉपियां रिटोटलिंग के लिए भेज दिए हैं। आखिर आप किस तरह से अपनी कॉपियों की रिटोटलिंग करवा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से आसान भाषा में इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

10वीं 12वीं के विद्यार्थियों की कॉपियां रिटोटलिंग के लिए आई

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा यह जानकारी दी जा रही है कि 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के 42 हजार विद्यार्थियों ने रिटोटलिंग के लिए आवेदन कर दिया है जिस क्रम में विद्यार्थियों ने आवेदन किया है उसी क्रम में उन विद्यार्थियों की कॉपी चेकिंग की जाएगी। परीक्षा परिणाम आ जाने के बाद विद्यार्थियों को कापियां रिटोटलिंग कराने के लिए आवेदन करने का समय 15 दिन तक होता है, उसके बाद विद्यार्थी कापियां रिटोटलिंग के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। इसलिए आप जल्द ही आवेदन कर दें, कहीं आपको आवेदन करने में देर ना हो जाए इसलिए आप अपनी कापियां रिटोटलिंग करने के लिए भेज दे।

Join

इस बार क्या आंकड़ा रहा विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम का

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बताया कि 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को घोषित कर दिया गया था जिसमें दसवीं में 59.54% व 12वीं में 72.72% 5:00 हुए हैं, 10वीं 12वीं में 17 लाख 27 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें इतने विद्यार्थी पास हुए है, इसमें 4.75 लाख विद्यार्थी फेल हुए हैं, जबकि 1.96 लाख को सफलमेंट्री मिली है, वही 12वीं में 6 लाख 97 हजार 880 विद्यार्थी शामिल हुए हैं, इसमें 6 लाख 29 हजार 381 नियमित और 68 हजार 699 प्राइवेट शामिल थे, नियमित विद्यार्थियों का रिजल्ट 72.72% रहा है, इसमें 69.94 % छात्र और 75.64% प्रतिशत छात्राएं पास हुई इस परीक्षा में निजी स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूलों का रिजल्ट 5.38% ही रहा है, कम अंक मिलने से नाराज विद्यार्थी परीक्षा परिणाम आने के 15 दिन के अंदर करीब 42 हजार विद्यार्थियों ने कापियां टोटलिंग के लिए आवेदन भेज दी।

Topic keyword
Board MP BOARD
Year 2022
Class 10TH & 12TH
Official Website https://mpbse.nic.in/

 

MP Board Retotalling News
MP Board Retotalling News

 

शिक्षकों पर भी लग सकता है एक गलती पर ₹100 का जुर्माना

10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां कुछ शिक्षक लापरवाही से कॉपी चेक करते हैं, जिससे विद्यार्थियों को बहुत नुकसान होता है, और उनके परीक्षा परिणाम में बहुत प्रभाव पड़ता है, जिससे कुछ विद्यार्थी फेल भी हो जाते हैं, और वह डिप्रेशन में चले जाते हैं, और वह इस चक्कर में बहुत गलत कदम उठा लेते हैं, जिससे उनके परिवार वालों को बहुत नुकसान उठाना पड़ जाता है इसलिए टीचरों की ऐसी गलती को रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक गलती पकड़े जाने पर ₹100 का जुर्माना लगाया है, जिससे उन लापरवाह टीचरों को पकड़ा जा सके, और उन्हें जुर्माना भरना पड़े।

क्यों किया विद्यार्थियों ने कापियां रिटोटलिंग के लिए आवेदन

आखिर क्यों विद्यार्थी अपनी कॉपियां रिटोटलिंग के लिए भेज रहे हैं , इस संबंध में उनका कहना है कि ज्यादातर विद्यार्थियों का कहना है कि उन्होंने परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दिया था लेकिन उनके परीक्षा परिणाम अच्छे नहीं आए जिससे उन्होंने अपनी कॉपियों के परिणाम से असंतुष्ट हैं इसलिए उन्होंने अपनी कॉपियां रिटोटलिंग के लिए भेजी थी, अधिकतर विद्यार्थियों का यही कहना है कि उन्होंने परीक्षा में बहुत अच्छे तरीके से अपनी कॉपियां लिखी थी लेकिन लेकिन फिर भी उनके परीक्षा परिणाम में थोड़ी गड़बड़ी हो गई है, और अन्य बाकी सब कारणों की वजह से उन्होंने कापियां रिटोटलिंग के लिए आवेदन किया था, यही सब विद्यार्थियों का कहना है।

कब मिलेंगे विद्यार्थियों के प्रमाण पत्र

बहुत सारे विद्यार्थियों का यह भी सवाल है कि कब मिलेंगे प्रमाण पत्र जिससे वह स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेकर अपने विद्यालय से अपने कॉलेज की पढ़ाई की शुरुआत कर सकें। इसके बारे में एमपी बोर्ड ने यह भी कहा है कि जल्दी ही विद्यार्थियों के प्रमाण पत्र मिल सकते हैं जिससे उनके कॉलेज की पढ़ाई में कोई बाधा ना आए, और वह आसानी से अपने कॉलेज की पढ़ाई कर सकें, और अपने जीवन को सफलता की ओर ला सकें, बहुत सारे विद्यार्थी बहुत संघर्षशील होते हैं, जो अभी से ही अपने कॉलेज की पढ़ाई शुरू कर देते हैं। उनके लिए यह जानकारी बहुत लाभदायक हो सकती है, कि उनके प्रमाण पत्र जल्द ही मिल जाएंगे।

विद्यार्थी अपना करियर किस तरह से चुनें

अगर कोई विद्यार्थी उलझन में हैं, तो वह अपने कक्षा शिक्षक से संपर्क कर सकता है, वह आपकी बहुत सहायता करेंगे आपको आपका कैरियर चुनने में,अधिकतर विद्यार्थी समस्या में रहते हैं कि वह आगे कौन सी पढ़ाई करें जिससे वह अपनी जिंदगी में कुछ बन सके। अगर कोई विद्यार्थी अपनी इच्छा के अनुसार अपना करियर चुन नहीं पाता है तो उसे आगे जाकर आगे पढ़ाई करने में समस्या हो सकती है, इन सब समस्याओं से बचने के लिए वह अपनी इच्छा के अनुसार अपना करियर चुने।

Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
PH Home Page Click Here