MP Board Results New Update 2022 – मूल्यांकन पद्धति में हुआ बदलाव

MP Board Results New Update 2022 : कोरोनावायरस के कारण मूल्यांकन में कुछ बदलाव किए गए हैं। कोविड लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक विद्यार्थियों को लर्निंग लॉस के दृष्टिगत उपरोक्त संदर्भित पत्र क्र 3 द्वारा सभी शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों की कक्षा 1 से 8 में पाठ्यक्रम को पुनर्नियोजित करते हुए 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम फेस-टू-फेस मोड में पढ़ाने तथा 40 प्रतिशत पाठ्यक्रम होम असाइनमेंट / प्रोजेक्ट वर्क के रूप में कराने हेतु निर्देश दिए गए हैं। अकादमिक सत्र 2021-22 हेतु वार्षिक मूल्यांकन (कक्षा को छोड़कर) संबंधी विस्तृत निर्देश निम्नानुसार हैं

MP Board Results New Update 2022

1. वार्षिक मूल्यांकन आयोजन की तिथि व अवधि संलग्न समय-सारिणी (Time Table) अनुसार प्रदेश की समस्त शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में कक्षा 3,467 में अध्ययनरत सभी बच्चों का वार्षिक मूल्यांकन 10 अप्रैल से 23 अप्रैल 2022 की अवधि में किया जाएगा।

2. कक्षा-12 में मूल्यांकन का स्वरूप कक्षा में अध्ययन अध्यापन की सतत प्रक्रिया के साथ ही मूल्यांकन भी किया जाएगा कक्षा-12 के बच्चों का मूल्यांकन शालाओं को उपलब्ध कराई गई अभ्यास पुस्तिका में संलग्न आकलन / मूल्यांकन वर्कशीट (विषय-हिन्दी, अंग्रेजी, गणित) के आधार पर किया जाएगा। कक्षा-1 व 2 हेतु मराठी विशिष्ट उर्दू विशिष्ट विषय की आकलन वर्कशीट राज्य स्तर से जिलों को उपलब्ध कराई जाएगी। मराठी व उर्दू विषयों के लिए कक्षा 1 व 2 की एकीकृत चर्कशीट होगी अर्थात् कक्षावार पृथक-पृथक नहीं होगी। मूल्यांकन “अभ्यास पुस्तिका संलग्न आकलन वर्कशीट्स में प्रत्येक विषय का पूर्णांक 100 – 100 अंक का होगा।

MP Board Class 1st 2nd Result 2022

अभ्यास पुस्तिका (वर्कबुक) कक्षा-1 व 2 में दी गई अभ्यास वर्कशीट व मूल्यांकन पर कार्य की प्रक्रिया

  •  वर्कबुक में दी गई बर्कशीट्स पर कार्य सर्वप्रथम वर्कबुक में दी गई विषय-हिन्दी, गणित, अंग्रेजी की अभ्यास वर्कशीट्स पर कार्य कराया जाए। वर्कशीट्स पर कार्य करने हेतु क्रम वही रहेगा, जो क्रम पर्कबुक में है।
  • वर्कबुक में दी गई मूल्यांकन वर्कशीट पर कार्य इसके बाद 14 मार्च 2022 से 25 मार्च 2022 की अवधि में शाला में ही मूल्यांकन वर्कशीट्स पर कार्य कराया जाए काला को स्वतंत्रता रहेगी किक्षा 12 के विषयवार मूल्यांकन हेतु विद्यालय स्तर पर टाईम टेबल तैयार करें तथा इसके आधार पर विद्यार्थियों से मूल्यांकन पर्कशीट पर शाला में कार्य करवाए।
  • प्रतिभा पर्व में उपयोग की गई वर्कशीट्स को छोड़कर विषयवार) शेष मूल्याकन वर्कशीट्स को 100 अंक के अधिभार में विभाजित कर बच्चों से कार्य कराया जाए।
  • मूल्यांकन वर्कशीट की जांच करना विषयवार समस्त वर्कशीट पर कार्य पूर्ण होने के बाद पूर्ण वर्कबुक को बच्चे से माला में जमा करा लिया जाएगा। उसके बाद वर्कशीट की जांच 13 अप्रैल के पूर्व अनिवार्यत कर ली जाए। पूर्णांक में से विषयवार प्राप्तांक मूल्यांकन अभिलेख में अंकित किए जाए व बच्चों का परीक्षा परिणाम तैयार किया जाए।
  • वर्कशीट पर कार्य पूर्ण करने के उपरांत इन्हें शाला में अभिलेख के रूप में रखा जाए किसी भी दशा में वर्कबुक में से वर्कशीट को फाड़कर अलग न किया जाए।
Board Name Board of Secondary Education, Madhya Pradesh
Class 10th-12th
Exam  Board Exam
Exam Year 2022
stream all subject
Result may 2022
Last Exam 15march
official website mpbse.nic.in

 

MP Board Results New Update 2022
MP Board Results New Update 2022

MP Board Class 3rd – 7th Result 2022

कक्षा 3, 4, 6, 7 में मूल्यांकन वर्कशीट का स्वरूप

  • कक्षा 34 व 67 में प्रत्येक विषय हेतु पूर्णांक 100 निर्धारित रहेगा।
  • वर्कशीट में ही प्रश्नों के उत्तर प्रोजेक्ट वर्क लिखने हेतु स्थान दिया रहेगा अर्थात् वर्कशीट का स्वरूप प्रश्नपत्र सह उत्तरपुस्तिका रूप में होगा।
  • प्रोजेक्ट वर्क अंतर्गत इस प्रकार के प्रश्न रखे गए हैं, जिसमें बच्चे जानकारी / अवलोकन के आधार पर पता लगाएंगे, विश्लेषण करेंगे निष्कर्ष निकालेंगे और अपनी टिप्पणी लिखेंगे प्रोजेक्ट वर्क से आशय यह नहीं कि बच्चे से कोई मॉडल बनवाया जाए ये प्रोजेक्ट ऐसे होंगे, जो कि पूर्णतः घर में उपलब्ध रोजमर्रा की सामग्री के आधार पर या घर के सदस्यों से जानकारी एकत्र कर पूर्ण
  • खण्ड अंतर्गत प्रोजेक्ट वर्क से संबंधित प्रश्न बच्चे घर पर रहकर हल करेंगे व निर्धारित समय-सीमा में शाला में जमा करेंगे।
  • खण्ड अ अन्तर्गत पूछे गए प्रश्नों के उत्तर निर्धारित समय-सारणी (Time Table) अनुसार मध्ये द्वारा शाला में लिखे जाएंगे।
  • खण्ड-अ में 24 प्रश्न लिखित कार्य हेतु होंगे एवं खण्ड-ब में 2 प्रश्न प्रोजेक्ट कार्य हेतू होंगे। इस प्रकार दोनों खण्ड मिलाकर कुल 26 प्रश्न रहेंगे।
  • वर्कशीट के दो भाग है खण्ड अ व खण्ड व विषय के कौशल आधारित प्रश्न खण्ड-अ में एवं प्रोजेक्ट वर्क के प्रश्न खण्ड शामिल रहेंगे। प्रत्येक कक्षा के सभी विषयों के प्रोजेक्ट कार्य एक ही बुकलेट में होंगे।
  • वर्कशीट में 60 प्रतिशत लिखित एवं 40 प्रतिशत प्रोजेक्ट कार्य हेतु अधिभार निर्धारित रहेगा।

MPBSE 12th Result 2022

  1. सबसे पहले छात्रों को एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा।
  2. रिजल्ट जारी होने के बाद, होम पेज पर प्रदर्शित ‘एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. छात्रों को अपना 10वीं या 12वीं का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  4. इसके बाद संबंधित छात्र का एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट का स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  5. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट चेक करके डाउनलोड कर लें।
  6. विद्यार्थी मार्कशीट का ऑनलाइन प्रिंट आउट लेकर भी अपने पास रख सकते हैं।

एमपी बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य अब लगभग अंतिम दौर में पहुंच चुका है। अगले एक-दो सप्ताह में कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद जल्द ही एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे (MP Board Result 2022) घोषित कर दिए जाएंगे। हालांकि, मूल्यांकन के बाद परीक्षार्थियों का रिजल्ट तैयार भी करना होगा और फिर उसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE