MP Board result 2022 Prize; एमपी बोर्ड में ट्वेल्थ पास करने पर मिलेगा लैपटॉप, बस प्राप्त करने होंगे इतने नंबर

MP Board result 2022 Prize :- मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ एजुकेशन जल्द ही दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी करने वाला है गौरतलब है कि 29 अप्रैल को कक्षा 10 के साथ-साथ कक्षा 12 का रिजल्ट ( mp board results 2022 prize ) भी जारी होने वाला है इस बार एमपी बोर्ड तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट ( mp board result 2022 ) एक साथ घोषित करेगा अर्थात साइंस कॉमर्स और आर्ट्स तीनों के रिजल्ट एक साथ जारी होंगे , इस बात की घोषणा कि मध्य प्रदेश बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 29 अप्रैल को जारी होगा, स्वयं शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा की गई थी।

MP Board result 2022 Prize

जब रिजल्ट जारी हो जाएगा तब आप इसको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे विद्यार्थियों को बस अपने रोल नंबर की सहायता से अपना बोर्ड परीक्षा का परिणाम प्राप्त होगा जैसे ही 1:00 का समय होगा वैसे ही मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा। जैसे ही रिजल्ट जारी होगा वेबसाइट पर जुड़ा लिंक एक्टिवेट दिया जाएगा। हम आपको बताते चलें की एमपी बोर्ड की कक्षा 12वीं परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को मध्य प्रदेश सरकार मुफ्त लैपटॉप ( mp board free laptop offer )  देती है लैपटॉप के पैसे उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाते हैं।

Mp board result 2022

सरकार की इस बहुद्देशीय योजना से विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई करने में सहायता मिलती है मुख्य रुप से गरीब बच्चे जो कोरोनावायरस महामारी के कारण जिनकी पढ़ाई बीच में ही टूट गई थी उन्हें काफी सहायता मिलेगी हालांकि सरकार लैपटॉप ( mp board free laptop offer ) प्रत्यक्ष तरीके से प्रदान  नहीं करती बल्कि उसके स्थान पर विद्यार्थियों के खाते में ₹25000 ट्रांसफर कर दिए जाते हैं ताकि बच्चे इन पैसों से आगे की पढ़ाई के लिए लैपटॉप (mp board free laptop offer) खरीद सकें।

MP board news 2022

एमपी बोर्ड के और एमपी सरकार के इस कदम (mp board news 2022) से बच्चों में खुशियों की लहर दौड़ गई है बच्चों का लैपटॉप से पढ़ाई करना उन्हें काफी आगे ले जाएगा बच्चे ना केवल लैपटॉप चलाना सीख जाएंगे बल्कि उन्हें नई नई चीजों का ज्ञान भी होगा बच्चों का भविष्य और भी उज्जवल होगा बच्चे इंटरनेट की सहायता से अपनी पढ़ाई अच्छी प्रकार से कर सकेंगे।

MP Board exam 2022 laptop, rules and regulations

  • विद्यार्थी जो लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए जरूरी यह है कि वे मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी हों।
  • एमपी बोर्ड की लैपटॉप योजना सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त दोनों प्रकार के स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए है।
  • केवल उन्हीं विद्यार्थियों को लैपटॉप प्राप्त होगा जिनके परिवार की आय प्रतिवर्ष ₹600000 से अधिक ना हो।
  • अगर अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी का है तो उसे कक्षा 12वीं में 80 फ़ीसदी अंक लाना जरूरी हैं तभी उसे लैपटॉप मिल पाएगा।
  • यदि अभ्यर्थी sc-st श्रेणी का है, तो उसे कक्षा 12वीं में कम से कम 75 फ़ीसदी अंक लाना जरूरी है तभी वह लैपटॉप पाने का अधिकारी होगा।

Mp board 10th 12th result Overview

Article MP board 10th 12th result 2022
Objective Mp board result 2022
Prize Laptop
Year 2022
Education minister mp Indar singh parmar
Laptop amount credit in students account 25,000 Rs.
Official website www.mpbse.nic.in, www.mpresults.nic.in
MP Board result 2022 Prize
MP Board result 2022 Prize

 

How to check mp board 12th result 2022

  • विद्यार्थी जिन्होंने इस वर्ष कक्षा 12 की परीक्षा दी है और बे बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उनका कक्षा 12 का रिजल्ट जारी हो चुका है।
  • सबसे पहले विद्यार्थियों को एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाना होगा।
  • अब विद्यार्थी को होम पेज पर दिख रहे लिंक mp board class 12th result 2022 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद विद्यार्थी को अपना रोल नंबर टाइप करना होगा।
  • जब आप अपना रोल नंबर टाइप कर लेंगे तभी आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  • आप यहां से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • विद्यार्थी को सलाह दी जाती है भविष्य के संदर्भ में इसका एक प्रिंट आउट ले ले।

MP board result 2022 declaration

पिछले वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की एमपी बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में नहीं हो पाई थी बल्कि यह परीक्षाएं ऑनलाइन मोड के स्थान पर ऑफलाइन मोड में आयोजित हुई थी और इसका रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तय किया गया था पिछले वर्ष भी विद्यार्थी अच्छे अंक लेकर पास हुए थे इस वर्ष भी उम्मीद है कि विद्यार्थी अच्छे अंक लेकर पास होंगे जाहिर तलब है एमपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर 1:00 बजे घोषित कीया जाएगा

Join

जो विद्यार्थी कम अंक प्राप्त करते हैं उन्हें निराशा और डिप्रेशन प्राप्त होता है जो भी छात्र अगर निराशा और डिप्रेशन से परेशान हैं वे छात्र इस समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 18002330175 पर संपर्क करें अपनी तनाव डिप्रेशन आदि समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

FAQs about mp board result 2022 prize

प्रश्न 1. एमपी बोर्ड के कक्षा 12 पास परीक्षार्थियों के लिए कितने रुपए का लैपटॉप दिया रहा है ?

उत्तर – एमपी बोर्ड के कक्षा 12 पास परीक्षार्थियों के लिए ₹25000 का लैपटॉप दिए जा रहा है और लैपटॉप की राशि सीधे विद्यार्थियों के अकाउंट में क्रेडिट होगी।

प्रश्न 2. एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 प्राइस कि आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर – एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 प्राइस की आधिकारिक वेबसाइट है mpresults.nic.in or mpbse.nic.in

प्यारे विद्यार्थियों हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रदत्त जानकारी mp board result 2022 prize अच्छी प्रकार से समझ में आई होगी और पसंद भी आई होगी आ गए इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने के लिए हमें फॉलो करें हमारे आर्टिकल को लाइक शेयर कमेंट करें। यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है तो हमें कमेंट में लिख भेजें हम जल्दी ही आपके जवाब देंगे।

TELEGRAM GROUP Click Here
PHYSICSHINDI HOME Click Here