घर बैठे 10वीं 12वीं के छात्र देंगे प्री-बोर्ड परीक्षा | MP Board pre-board exam at home

सबसे बड़ी बात प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर – बोर्ड ने आदेश जारी किया है, इस साल 20 जनवरी 2022 से प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराया जाएगा। लेकिन कोविड-19 के केसेस को ज्यादा बढ़ते हुए परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन ऑफलाइन तरीके से नहीं कराया जाएगा। ना ही इस परीक्षा के लिए बच्चों को स्कूल में बुलाया जाएगा। प्री बोर्ड परीक्षा 2022 ओपन बुक पद्धति पर कराई जाएगी।

जिसके तहत सभी बच्चों को पेपर तथा उत्तर पुस्तिकाएं दे दी जाएंगी और छात्र घर बैठे देंगे प्री-बोर्ड परीक्षा। बच्चे उन प्रश्न पत्र तथा उत्तर पुस्तिकाओं को ले जाकर अपने घर पर प्रश्न पत्र को सॉल्व करेंगे। तथा तय समय पर उत्तर पुस्तिकाओं को अपने स्कूल में जमा कराएंगे। इस तरीके से प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन कराए जाने के आदेश मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा दिए गए हैं।

घर में बैठकर प्री-बोर्ड परीक्षा देंगे दसवीं व बारहवीं के छात्र

Join

प्री बोर्ड परीक्षा 2022 के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल दिशा निर्देशों का पालन करना पड़ेगा, सभी बच्चों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है। तथा बिना मास्क के स्कूलों में अनुमति नहीं दी जाएगी तथा सभी बच्चों को हैंड सैनिटाइजर का भी प्रयोग करना पड़ेगा।

MP Board pre-board exam at home
MP Board pre-board exam at home

स्कूल से मिलेगी उत्तर पुस्तिका व प्रश्न पत्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं और बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के दूसरे पखवाड़े से प्रारंभ करने का आदेश जारी किया था। हालांकि अब दोनों कक्षाओं के छात्र घर में बैठकर प्री-बोर्ड परीक्षाएं देंगे। इसके लिए छात्रों को स्कूल जाकर उत्तर पुस्तिका व प्रश्न पत्र लेना पड़ेगा और परीक्षा देने के बाद जमा करने भी जाना होगा।

शत-प्रतिशत स्टाफ रोजाना स्कूल जाएगा

जारी आदेश में सिर्फ कक्षाओं के संचालन को बंद करने के लिए कहा गया है। बाकी स्कूलों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ को प्रतिदिन स्कूल आने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं से शिक्षक ऑनलाइन कक्षा लेंगे। इस दौरान कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।

कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी रीवा

गौरतलब है कि मप्र शासन ने स्कूली कक्षाओं के संचालन पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया है। छात्रों की पढ़ाई न छूटे इसलिए ऑनलाइन कक्षा संचालित करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं पहले से ही बंद चल रही हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होनी हैं। जिसकी तैयारियों को लेकर क्लास टेस्ट और प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है।

हॉस्टल में रहने वालों की होगी घर वापसी

शासन ने आदेश जारी करते हुए न सिर्फ स्कूलों के संचालन पर रोक लगाई है बल्कि गर्ल्स और ब्वायज हॉस्टल को भी बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। यानी कि दूरदराज से आकर स्कूलों में पढ़ने और हॉस्टल में रहने वाले बच्चों को वापस अपने घर लौटना पड़ेगा। आगामी आदेश तक हॉस्टल का संचालन भी बंद रहेगा।

दोस्तों हम मध्यप्रदेश बोर्ड, छत्तीसगढ़ बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, बिहारा बोर्ड आदि की खबर, ऑफिशल अनाउंसमेंट या बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई बड़ी खबर इस वेबसाइट के माध्यम से आप तक पहुंचाते हैं यदि आप रेगुलर अपडेट चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट physicshindi.com पर रेगुलर विजिट करते रहिए साथ ही आप हमारा यूटयूब चैनल PHYSICS HINDI भी सब्सक्राइब कर सकते है।