( MP Board Pre Board Exam 2022 Cancelled ) एमपी बोर्ड- प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का नहीं होगा आयोजन, छात्रों के लिए बड़ी खबर –

MP Board Pre Board Exam 2022 Cancelled
MP Board Pre Board Exam 2022 Cancelled

( MP Board Pre Board Exam 2022 Cancelled ) एमपी बोर्ड- प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का नहीं होगा आयोजन, छात्रों के लिए बड़ी खबर –

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा दसवीं कक्षा 12वीं की परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है, जिसके तहत 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन कराया जाएगा. इससे पहले अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल भी घोषित कर दिया गया है। कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा 29 नवंबर से प्रारंभ होकर 8 दिसंबर तक चलेगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अब तक मार्च-अप्रैल में वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाता था। लेकिन इस बार 1 महीने पहले फरवरी-मार्च में ही कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें-

वार्षिक परीक्षा जल्दी होने के कारण प्री बोर्ड परीक्षा नहीं होने की संभावना जताई जा रही है। अब तक प्री बोर्ड परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं, ना ही किसी स्कूल को कोई निर्देश दिए गए हैं। इसलिए स्थानीय स्तर पर इन परीक्षाओं के न होने की बात समझी जा रही है। प्री बोर्ड परीक्षाओं की ना होने की स्थिति में स्थानीय स्तर पर इसके विकल्प के तौर पर टेस्ट कराने की तैयारी चल रही है। इस टेस्ट के लिए पेपर भी स्कूल स्तर पर तैयार किए जाएंगे। टेस्ट की कॉपी देखने के बाद आकलन किया जाएगा। विद्यार्थी किस टॉपिक में कमजोर है और वह विद्यार्थी को द्वारा पढ़ाया जाएगा।

Join

प्री बोर्ड परीक्षा की जगह पर कराए जाएंगे टेस्ट

बोर्ड की तरफ से अभी तक प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं- जिसको देखते हुए अब यह समझा जा रहा है कि प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराना लगा मुश्किल है। क्योंकि वार्षिक परीक्षा 2022 का आयोजन इस साल 1 महीने पहले कराया जा रहा है। जिसके तहत प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब समय मिलना मुश्किल है तो इसके विकल्प के तौर पर सभी स्कूलों में स्कूली स्तर पर प्री बोर्ड परीक्षा के बजाय टेस्ट कराया जाएगा। जो कि स्कूल के लेवल पर होगा। और उस टेस्ट का आकलन भी स्कूल के अध्यापकों के द्वारा किया जाएगा। जिस विषय में छात्र के कम नंबर आएंगे और छात्र पर उसी विषय में विशेष ध्यान दिया जाएगा।

MP Board Pre Board Exam 2022 Cancelled
MP Board Pre Board Exam 2022 Cancelled

स्कूल शिक्षा विभाग विभाग द्वारा अब कमजोर विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लास की शुरुआत की जाएगी। यह कक्षाएं अर्धवार्षिक परीक्षा खत्म होने के बाद यानी कि 9 दिसंबर से शुरू होगी। इसके लिए अतिरिक्त इंतजाम सरकारी स्कूलों में किए जा रहे हैं। त्रैमासिक परीक्षा में जिन विद्यार्थियों के अंक कम आए हैं तथा जिन छात्रों की ग्रेड सी,डी और ई ग्रेड आई है, ऐसे विद्यार्थियों पर रेमेडियल क्लास में फोकस किया जाएगा। रेमेडियल क्लास से संबंधित मैटेरियल ऑनलाइन भेजा जा रहा है।

ग्वालियर डीईओ विकास जोशी ने कहा व्यवस्था में किया बदलाव

ग्वालियर के डीईओ विकास जोशी का कहना है- कि इस बार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा जल्दी होने की वजह से प्री बोर्ड परीक्षा होने की संभावना कम है, इसलिए स्थानीय स्तर पर विद्यार्थियों के टेस्ट लिए जाने की तैयारी की जा रही है ताकि उनका आकलन सही से किया जा सके

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें-

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड click here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.