prashnbank2022

Mp Board prashn bank 2022 | अर्द्धवार्षिक के बाद निदानात्मक कक्षाओं में पसीना बहाएंगे विषयकों के शिक्षक

फरवरी में दसवीं बारहवीं की प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग चिंतित हुआ है। विषय संबंधी पुस्तकें खोलने की बजाए अब शिक्षक विभाग द्वारा तैयार प्रश्न बैंकों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाएंगे। विभाग द्वारा तैयार प्रश्न बैंकों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाएंगे। विभाग द्वारा इसकी पूरी व्यवस्था कर ली गई है। कक्षा नौंवी से बारहवीं तक प्रश्न बैंकों के माध्यम से ही पढ़ाई होगी। इस व्यवस्था में तकरीबन 40 लाख बच्चे अध्ययन करेंगे। विभाग द्वारा चयनित विषय विशेषज्ञों द्वारा यह प्रश्न बैंक तैयार किए गए हैं। तकरीबन आधा माह से इस सिस्टम पर काम चल रहा था, जो पूर्ण हो चुका है। प्रश्न बैंक तैयार करके बाकायदा विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि कक्षा नौंवी और दसवीं के लिए अलग से माॅड्यूल भी बनाया गया है।

इस माॅडल को निदानात्मक कक्षाओं में प्रयोग किया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय में अधिकारियों का कहना है कि 8 दिसंबर को अर्द्धवार्षिक परीक्षा समाप्त हो रही है। इस परीक्षा के अगले ही दिन से बच्चे निदानात्मक कक्षाओं में पड़ेंगे। अधिकारियों की सबसे बड़ी चिंता जो बच्चे डी ग्रेड ई – 1 और ई – 2 में रखे गए हैं। उनकी तैयारी में मेहनत करना बेहद आवश्यक है। कारण है कि ऐसे बच्चे विभाग के लिए चुनौती बने हुए हैं। अधिकारियों का कहना है कि खासकर इन्हीं बच्चों की तैयारी के लिए प्रश्न बैंक और माॅड्यूल का सहारा लिया गया है।

40 लाख बच्चों की अब प्रश्न बैंक से तैयारी, शिक्षा अधिकारियों को भेजा माॅड्यूल

मंडल के ब्लूप्रिंट पर तैयार हुए प्रश्न बैंक : अधिकारियों का कहना है कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए जो प्रश्न बैंक तैयार हुए हैं। उसमें मंडल द्वारा तैयार ब्लूप्रिंट का उपयोग किया गया है। इसी प्रिंट के आधार पर यह प्रश्न बैंक बनाए गए हैं। इन दोनों ही कक्षाओं में करीब 20 हजार बच्चों की तैयारी करवाई जाएगी। इतने ही बच्चे नवीं और ग्यारहवीं की कक्षाओं के हैं। जिनके लिए विभाग द्वारा अलग से विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रश्न बैंक तैयार किए गए हैं।

Mp Board prashn bank 2022
Mp Board prashn bank 2022

कमिश्नर ने दिए मैदानी अफसरों को निर्देश

इस व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त अभय वर्मा द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश एि गए हैे, कहा गया है कि जो प्रश्न बैंक तैयार किए गए हैं। उन्हें विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। अब इन्हें अपलोड करके जिला शिक्षा अधिकारी प्रिंट करवाएंगे। उसके बाद कक्षा में बच्चों को इसके माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

Join

MP Board Question Bank 2022 class 10 से पढ़ाई करनी चाहिए या नहीं-

जी हां प्यारे छात्रों अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि एमपी बोर्ड क्वेश्चन बैंक 2022 class 10 से आपको पढ़ाई करनी चाहिए या नहीं करनी चाहिए, तो आज आपका यह डाउट बिल्कुल क्लियर हो जाएगा क्योंकि MP Board Question Bank 2022 class 10 आपके लिए रामबाण का काम करेगी। MP Board Prashn Bank 2022 में सभी सिलेक्टेड प्रश्न दिए जाते हैं जो कि आपके रिवीजन में बहुत ज्यादा मददगार साबित होते हैं। जिन छात्रों ने अपने कोर्स को पूरा कर लिया है उन छात्रों को इस प्रश्न बैंक का एक बार बोर्ड परीक्षा में जाने से पहले रिवीजन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि एमपी बोर्ड प्रश्न बैंक 2022 class 10 बोर्ड परीक्षा 2022 class 10 को ध्यान में रखते हुए ही बनाई गई है जितने भी छात्र बोर्ड परीक्षा 2022 के पात्र हैं उन सभी को MP Board Question Bank 2022 class 10 का रिवीजन करना अनिवार्य है क्योंकि यह प्रश्न बैंक 2022 एमपी बोर्ड ऑफिशियल के द्वारा ही जारी किया गया है।

पिछले 2 सालों का अनुभव यहां पर बताया जा सकता है कि प्रश्न बैंक 2022 से कई सारे प्रश्न आपके बोर्ड परीक्षा 2022 में भी आने की संभावना है क्योंकि पिछले 2 सालों से बहुत प्रश्न बोर्ड परीक्षा में आए हैं जो कि प्रश्न बैंक से मिलते जुलते हैं तो अतः आपको एक बार एमपी बोर्ड क्वेश्चन बैंक 2022 का रिवीजन अवश्य करना चाहिए।

You may also like

Comments are closed.