12 फरवरी से होंगी कक्षा दसवीं बारहवीं की एमपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं – आदेश जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की समय सारणी जारी कर दी है। हाईस्कूल और हाई सेकेंडरी के नियमित छात्रों को प्रायोगिक परीक्षाएं अध्ययनतर संस्थाओं में 12 फरवरी से शुरू होगी और छात्रों को प्रायोगिक परीक्षाएं की ओएमआर शीट भरने को दी जाएगी। 25 मार्च तक के बीच स्कूल में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है वहीं स्वाध्याय छात्रों को प्रायोगिक परीक्षाएं आवंटित परीक्षा केंद्र में 18 फरवरी से लेकर 20 मार्च के बीज संपन्न होगी। बोर्ड द्वारा दी जानकारी के अनुसार स्कूलों में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 तक प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। यह रेगुलर स्टूडेंट की परीक्षा की तारीख है।

Join

प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 की माध्यम आयोजित होंगी। प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक सिर्फ ऑनलाइन दर्ज करने के निर्देश स्कूलों को दिए गए हैं। 25 मार्च तक सभी स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षा के पोर्टल पर ऑनलाइन सबमिट कर देने होंगे। प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके लिए आवंटित परीक्षा केंद्र में ही आयोजित की जाएंगी। ऑनलाइन अंक होंगे मान्य- वर्ष 2021-22 की मंडल परीक्षाओं में शामिल होने वाले रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के प्रायोगिक आंतरिक परीक्षा के अंक केवल ऑनलाइन ही मान्य किए जाएंगे।

जल्द जारी होंगी रिजल्ट-

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बीते इतिहास में यह पहला मौका है जबकि दशमी और 12 मई की परीक्षा फरवरी माह में आयोजित हो रही है। फिलहाल आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है रिजल्ट कब तक जारी किया जा सकता है। ऐसे में परीक्षा का परिणाम भी मंडल जल्द जारी कर देगा संभवत अप्रैल या मई महीने में दोनों कक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

Read More : एमपी बोर्ड डॉक्युमेंट्स संशोधन में सुधार का अनितं मौका – पूरा प्रोसेस

mp board practical exam Update 2022
mp board practical exam Update 2022

नहीं टलेंगी परीक्षाएं-

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्पष्ट कर दिया है कि स्कूल की सभी कक्षाओं की परीक्षा भौतिक रूप से आयोजित की जाएगी। 12वीं और 10वीं की परीक्षाओं को प्रारंभ होने में सिर्फ 19 दिन बाकी रह गए हैं। ऐसी परिस्थिति निर्मित नहीं हुई है कि हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षाओं की डेट आगे बढ़ानी पड़े माशिम ने यह भी कहा है कि छात्र निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें।  सबसे पहले होगी बिहार बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होगी। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कक्षा 10 मेट्रिक और 12वीं यानी इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेगी।

वही बीएसईबी इंटर परीक्षा 2022 1 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक आयोजित होगी।इसलिए छात्रों को टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करने की सख्त जरूरत है क्योंकि अब परीक्षा नहीं टलेंगी। ना ही परीक्षा डेट आगे बढ़ाए जाएंगे परीक्षा की डेट पर होंगे।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE