MP Board Practical Exam news : 12 फरवरी से आयोजित होगी कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं

MP Board Practical Exam news : माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की समय सारणी जारी कर दी है। हाईस्कूल और हाई सेकेंडरी के नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा अध्यययनरत संस्थाओं में 12 फरवरी से शुरू होगी और छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा की ओएमआर शीट भरने को भी दी जाएगी। 25 मार्च तक के बीच स्कूल में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है।25 मार्च तक के बीच स्कूल में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है। वही स्वाध्याय छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा आवंटित परीक्षा केंद्र में 18 फरवरी से लेकर 20 मार्च के बीच संपन्न होगी।

MP Board Practical Exam news

30 मार्च तक होगी प्राप्तांको की ऑनलाइन प्रविष्टि- माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देश जारी किए हैं। कि नियमित छात्रों की संबंधित अध्यययनरत द्वारा 12 फरवरी से लेकर 30 मार्च बीच प्राप्तांको की ऑनलाइन प्रविष्टि हो जानी चाहिए। जबकि स्वाध्याय छात्रों के प्राप्तांको की ऑनलाइन प्रविष्टि के लिए 25 मार्च तक का समय दिया गया है। ऑनलाइन अंकों की प्रविष्टि होने के बाद हार्ड कॉपी का लिफाफा एवं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का बंडल जिला समन्ववक संस्था में 31 मार्च तक जमा करना होगा।

जल्द जारी होगा रिजल्ट-

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बीते इतिहास में यह पहला मौका है जबकि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित हो रही है। ऐसे में परीक्षा का परिणाम भी मंडल जल्दी जारी कर देगा। संभवत अप्रैल या मई महीने में दोनों कक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

Join

नहीं टलेंगी परीक्षा- शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने यह स्पष्ट कर दिया है। कि स्कूलों के सभी कक्षाओं की परीक्षा भौतिक रूप से आयोजित की जाएगी 12वीं और 10वीं की परीक्षाओं को प्रारंभ होने में सिर्फ 19 दिन बाकी रह गए हैं, ऐसे में अभी ऐसी परिस्थिति संभावित नहीं हुई है कि हाईस्कूल और हाईसेकेंडरी की बोर्ड परीक्षा की डेट आगे बढ़ानी पड़े। हालांकि 31 जनवरी 2022 को बोर्ड परीक्षा तथा स्कूल खोलने को लेकर एमपी के मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान तथा शिक्षा मंत्री एक्स्पर्ट्स की सलाह लेकर फैसला करेंगे।

MP Board Practical Exam news
MP Board Practical Exam news

अभिभावको द्वारा 15 फरवरी तक स्कूल बंद रहने की मांग-

वर्तमान में शीतलहर एवं कड़ाके की ठंड का प्रकोप भी 15 फरवरी तक बना रहेगा। ऐसे मौसम में स्कूलों का खोला जाना उचित नहीं होगा। अभिभावकों द्वारा प्रदेश सरकार से 15 फरवरी तक स्कूल के संचालन पर रोक लगाने की मांग की है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE