एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर आदेश जारी- सभी छात्रों के लिए खबर, mp board practical exam 2022 new order

मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षायें 2022 में सम्मिलित होने वाले नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा आयोजन हेतु पत्र क्रमांक / 1974 /गोपनीय समन्वय / 2022 भोपाल दिनांक 07.01.2022 द्वारा विस्तृत निर्देश प्रसारित किये गये है। प्रायोगिक परीक्षा उपरान्त अंकों की ऑन लाईन प्रविष्टि हेतु निम्न व्यवस्था रहेगी : प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन, अंक प्रविष्टि व हार्ड कॉपी जमा करने की तिथियां :

ऑनलाईन अंकों की प्रविष्टि हेतु व्यवस्था:

हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के नियमित छात्रों के लिये उनकी अध्ययनरत संस्थाओं की एम. पी. ऑन लाईन की लॉगिन में दिनांक 12.02.2022 से आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा की ओ.एम.आर. शीट भरने की सुविधा उपलब्ध कराई जावेगी।

स्वाध्यायी छात्रों के लिये छात्रों को आवंटित परीक्षा केन्द्र के एम.पी. ऑन लाईन के लॉगिन में दिनांक 18.02.2022 से प्रायोगिक परीक्षा की ओ.एम.आर. शीट भरने की सुविधा उपलब्ध कराई जावेगी।

स्वाध्यायी छात्रों हेतु ऐसे परीक्षा केन्द्र जो मण्डल से संबद्धता प्राप्त नहीं है (मिडिल, प्राथमिक या अन्य भवन) ऐसे परीक्षा केन्द्रों पर आवंटित स्वाध्यायी छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा उसी परीक्षा केन्द्र पर होगी परन्तु छात्रों के अंक जिला समन्वय संस्था के एम. पी. ऑन लाईन लॉगिन पर 18. 02 2022 से ऑन लाईन प्रविष्टि हो सकेंगे। ऐसे केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष परीक्षा केन्द्र पर छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करने के उपरान्त जिला समन्वय संस्था में उपस्थित होकर अंकों की ऑन लाईन प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करेंगे।

प्रायोगिक परीक्षा के आयोजन उपरान्त अंकों ऑन लाईन प्रविष्टि के समय बाह्य परीक्षक की आई.डी. (आधार कार्ड छोड़कर) एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रायोगिक परीक्षा हेतु जारी नियुक्ति आदेश अपलोड करना अनिवार्य है।

mp board practical exam 2022 new order
mp board practical exam 2022 new order

आंतरिक मूल्यांकन के अंकों की प्रविष्टि उपरान्त ओ.एम.आर. शीट के प्रिन्ट आउट के प्रत्येक पृष्ठ पर संस्था प्राचार्य के हस्ताक्षर एवं पदमुद्रा तथा प्रायोगिक परीक्षा की ओ.एम.आर. शीट पर आंतरिक मूल्यांकनकर्ता एवं बाह्य परीक्षक के हस्ताक्षर अनिवार्य रूप से करने के उपरान्त ही लिफाफे समन्वय संस्था में जमा किये जाये।

जिला समन्वय संस्था में आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों की हार्ड कॉपी के लिफाफे विषयवार पृथक-पृथक एक प्रति में जमा किया जाये। इस वर्ष ऑन लाईन अंकों की प्रविष्टि होने के कारण ई.पी / डी.पी. लिफाफों की व्यवस्था समाप्त की गई है।

वर्ष 2021-22 की मण्डल परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले नियमित व स्वाध्यायी छात्रों के प्रायोगिक / आंतरिक परीक्षा के अंक केवल ऑन लाईन ही मान्य किये जायेंगे, किसी भी दशा में ऑफ लाईन अथवा हस्तलिखित अंक मान्य नहीं किये जायेंगे।

ऑन लाईन ओ.एम.आर शीट में एक बार की गई अंक की प्रविष्टि सेव करने के बाद उसका प्रिन्ट निकालकर अंकों का मिलान कर लें उसके बाद “फाईनल लॉक” करना सुनिश्चित करें फाइनल लॉक के बाद उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन मान्य नहीं होगा। इसलिये समस्त संस्था प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष / बाह्य परीक्षक से अनुरोध है कि अंकों की प्रविष्टि सावधानी पूर्वक करे तथा अंक सेव करने के पूर्व अंकों की प्रविष्टि में त्रुटि होने पर सुधार कर लें, तदोपरान्त “फाईनल लॉक” करें। अतः सर्व संबंधित कृपया निर्धारित तिथि में छात्रों की आंतरिक / प्रायोगिक परीक्षा के अंकों की ऑन लाईन प्रविष्टि सावधानी पूर्वक करना सुनिश्चित करें।

रविवार सुबह नगर प्रवास पर पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव से मिलने बड़ी संख्या मे छात्र संगठनके प्रतिनिधि सर्किट हाउस पहुंचे।जबलपुर लॉ स्टूडेंट एसोसिएशन के बिलाल शाह ने बताय कि उच्च शिक्षा मंत्री के समक्ष कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुएओपन बुक पद्धति से विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में परीक्षाएंआयोजित कराए जाने की मांग रखी। चर्चा के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्थिति पर लगातार नजर रखी जारही है।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE